स्टॉक मार्केट्स ने तीन महीने का उच्च छुआ, सेंसेक्स 0.52% ऊपर, निफ्टी 10,311 पर


नई दिल्ली।
भारतीय शेयर बाजारों ने आज बैकिंग, मेटल और फार्मा शेयरों में आई तेजी की बदौलत तीन महीने का उच्चतम स्तर छू लिया। इंट्रा-डे ट्रेड में बीएसई सेंसेक्स ने 479 अंकों की बढ़त ली, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स ने 10,386 अंक के उच्च स्तर को छुआ। आज के कारोबारी सत्र के अंत में बीएसई सेंसेक्स 34,911 पर था यानी 0.52 प्रतिशत की बढ़त के साथ, जबकि निफ्टी 10,311 या 0.65 प्रतिशत अधिक पर बंद हुआ।

बाजार के व्यापक प्रदर्शन में मिड और स्मॉल-कैप सूचकांकों ने बेंचमार्क को पीछे छोड़ दिया। जहां एसएंडपी बीएसई मिडकैप इंडेक्स 2 फीसदी बढ़ा, वहीं एसएंडपी बीएसई स्मॉलकैप आज के कारोबार में करीब 1.4 फीसदी मजबूत हुआ। सेंसेक्स के सबसे बड़े गेनर्स में कोटक महिंद्रा बैंक (4.14%), आईसीआईसीआई बैंक (1.07%), बजाज फाइनेंस (5.34%), एक्सिस बैंक (3.13%) और बजाज ऑटो शामिल थे। जबकि टीसीएस, ओएनजीसी और एचडीएफसी आज के कारोबारी सत्र में टॉप लूजर्स थे।

निफ्टी आईटी इंडेक्स को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स आज ऊंचाई पर रहे। निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में करीब 4 फीसदी की तेजी आई, जबकि निफ्टी प्राइवेट बैंक, फार्मा, मीडिया, मेटल और बैंक इंडेक्स भी 1.7 से 2.7 फीसदी के बीच बढ़े।  व्यक्तिगत स्टॉक में ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स शीर्ष स्कोरर रहा, क्योंकि कंपनी ने एंटीवायरल ड्रग फेविपिराविर लॉन्च करने के बाद बीएसई पर उसका शेयर 27 प्रतिशत अधिक यानी 520 रुपए पर बंद हुआ था। कारोबारी सत्र के दौरान शेयर भी 52 सप्ताह के उच्च स्तर 572.70 रुपए पर पहुंच गया था।

एक अन्य फार्मा स्टॉक सिप्ला ने अपने ब्रांड नाम ‘सिप्रेमी’ के तहत कंपनी के गिलियड साइंसेज के रेमेडेसिविर के जेनेरिक संस्करण लॉन्च करने के बाद बीएसई पर 696 रुपए के साथ 52-सप्ताह का उच्च स्तर हासिल किया। स्टॉक 655.80 रुपए पर बंद हुआ, जो 3 प्रतिशत अधिक था। रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्टॉक आज के कारोबार में नई ऊंचाई को छूता नजर आया। शेयर ने आज बीएसई पर 1,804.10 रुपये का लाइफटाइम हाई छू लिया। कंपनी 150 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ पहली भारतीय कंपनी बन गई। यह शेयर 1,747 रुपये के मूल्य पर बंद हुआ।

कमोडिटी

कमोडिटी में, कच्चे तेल की कीमतों ने प्रमुख तेल उत्पादकों की ओर से आपूर्ति कटौती की घोषणा के कारण जमीन को पकड़े रखा।

 

ग्लोबल मार्केट्स

 

कोरोनोवायरस की दूसरी लहर की चिंताओं पर वैश्विक शेयर आज नकारात्मक क्षेत्र में खुले। जापान के निक्केई सूचकांक में दिन का कारोबार सत्र 0.1% नीचे रहा, हांगकांग में हैंग सेंग में भी 0.5% की गिरावट आई। सियोल का केओएसपीआई सूचकांक 0.6% कम रहा। यूरोपीय शेयरों में 0.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जबकि अमेरिकी स्टॉक फ्यूचर्स 0.8 फीसदी तक मजबूत हुए।


इनपुट्स –  अमर देव सिंह, हेड एडवायजरी, एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account