आंधी-तूफान ने देशभर में मचाया कोहराम

नयी दिल्ली : पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के कारण कम से कम 34 लोगों की मौत हो गयी और भारी नुकसान हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी, वहीं उत्तर प्रदेश में 18 लोग मारे गये जबकि आंध्र प्रदेश में 9 और दिल्ली में 2 लोगों के मरने की सूचना है. मौसम वैज्ञानिकों ने आज भी मौसम खराब रहने की चेतावनी दी है.
दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आयी प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गये जिससे सड़क, रेल एवं वायु सेवा प्रभावित हुए. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , मध्य प्रदेश , झारखंड, असम , मेघालय , महाराष्ट्र , कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर आज गरज के साथ छींटे पड़े.दिल्ली एवं आस पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गयी और 19 लोग घायल गये. इसके चलते विमान , रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा. पश्चिम बंगाल के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों के मरने की सूचना है. इस दौरान बिजली गिरने से 15 लोग घायल हो गये.
उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आज आयी आंधी में 18 लोगों की मौत हो गयी जबकि 25 अन्य घायल हो गये. प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने भाषा को बताया कि कासगंज में पांच, बुलंदशहर में तीन, गाजियाबाद और सहारनपुर में दो दो तथा इटावा, कन्नौज, अलीगढ, संभल, हापुड और नोएडा में एक एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है. उन्होंने बताया कि संभल में 13 लोग, औरैया में 5, बुलंदशहर में 2 तथा कासगंज, कन्नौज, हापुड, नोएडा, सहारनपुर में एक एक व्यक्ति घायल हुआ है. अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों और आयुक्तों को निर्देश दिया है कि प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया करायी जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि घायलों को तत्काल चिकित्सकीय उपचार मिले.
राष्ट्रीय राजधानी में आज तेज आंधी के कारण 2 लोगों की मौत हो गयी और 18 अन्य घायल हो गये. पुलिस ने बताया कि पूर्वी दिल्ली के पांडव नगर इलाके में पेड़ गिरने से 56 साल की एक महिला की मौत हो गयी. एक अन्य घटना में नगर के जैतपुर इलाके में 19 साल के एक लड़के पर कई ईंटें गिर गयीं. उसे अपोलो अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गयी. अधिकारियों के अनुसार आंधी के कारण दीवारें गिरने की कम से कम चार घटनाएं हुयी हैं. इस बीच 100 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज गति से चली हवाओं के कारण करीब 190 पेड़ उखड़ गए. आंधी के कारण राजधानी के कई इलाकों में यातायात प्रभावित हुए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.