एक-दो दिन में गर्मी से राहत मिलने के आसार

 

नई दिल्ली। दिल्ली सहित उत्तर भारत में चल रही गर्मी की तपिश से अगले एक या दो दिन में थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। रविवार को पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया था, जिसमें सोमवार को एक से दो डिग्री की कमी देखने को मिली। वहीं मंगलवार और बुधवार को पारा चार से पांच डिग्री तक कम हो सकता है।
मौसम विभाग का कहना है कि पूर्व की ओर से आने वाली हवाओं के चलते उत्तर और मध्यभारत के तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है। रविवार को उत्तर और मध्यभारत में भीषण गर्मी पड़ी थी। मंगलवार शाम को आंधी के म में बदलाव होने के आसार हैं जिसके चलते बारिश हो सकती है और तापमान गिर सकता है।
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पश्चिम राजस्थान के अधिकांश हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और दक्षिण उत्तर प्रदेश में में हीट लहर की स्थिति देखी गई। कुछ एक स्थानों को छोड़कर ज्यादातर स्थानों पर तापमान औसत से 3 से 5 डिग्री अधिक रहा। रविवार को सबसे ज्यादा 47.2 डिग्री तापमान पूर्वी मध्यप्रदेश के खुजराहो में दर्ज किया गया।
इसी बीच अगले 24 घंटे में दक्षिण पश्चिम मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण-पूर्व अरब सागर के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इसके चलते केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप में तेज बारिश होने के आसार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.