प्रीमियम प्रोडक्टस पर सोनी इंडिया का फोकस

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली प्रमुख कंपनी सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर कहना है कि कंपनी भारतीय बाजार में अपने प्रीमियम प्रोडक्टस को लेकर काफी उत्साहित है। पूरे देश में कंपनी को बेहतर रिस्पांस मिल रहा है। इस बार अच्छी मानसून की संभावना व्यक्त की जा रही है, इससे मुझे उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यस्था को मजबूती मिलेगी और हमारे कारोबार को भी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी अपना बाजार दायरा बढ़ाने और लोगों को इसके उत्पादों की खूबियों के प्रति जागरूक करने के लिए चालू वित्त वर्ष में 500 करोड़ रुपए खर्च करेगी।
जापान की कंपनी सोनी की सहायक कंपनी सोनी इंडिया के पहले भारतीय एमडी नय्यर ने कंपनी की भविष्य की रणनीति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि उनका मुख्य जोर प्रीमियम उत्पादों पर है, चाहे वह साउंड बार श्रेणी हो, टेलीविजन हो या कैमरा। कंपनी की योजना कई प्रीमियम उत्पाद लांच करने की है। उन्होंने कहा कि टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। हमारा फोकस सिर्फ प्रीमियम वर्ग पर है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। यहां तक की ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की मांग बढ़ी है। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।
एक सवाल के जवाब में नय्यर ने कहा कि कैमरों के बाजार में भी सोनी आगे है और हमारी प्रतिद्वंद्विता खुद से है। अगर हम कल से बेहतर हैं तो हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हमारी कंपनी का मुख्य फोकस फुल फ्रेम पर होगा। यह उद्योग 10 से 11 फीसदी की दर से आगे बढ़ रहा है लेकिन उन्नत प्रौद्योगिकियों से लैस अपने उत्पादों के दम पर हमारा लक्ष्य 30 से 35 फीसदी से दर से बढने का है। हमने इस श्रेणी में अभी ही अल्फा 7 मार्क्स 3 और अल्फा 7आर मार्क्स लांच किया है। इन दोनों मॉडलों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। बाजार हमारे उत्पादों को खरीदने के लिए जिस तरह तैयार है, उसके आधार पर लक्षित विकास दर को पाना आसान है।


नैय्यर ने कहा कि हेडफोन, वायरलेस स्पीकर्स और आॅडियो सिस्टम में भी सोनी की अपनी पहचान है। इस श्रेणी में जल्द ही नए उत्पाद लॉन्च किए जाएंगे और हमारा फोकस मुख्य रूप से प्रीमियम उत्पाद लॉन्च करने पर होगा। साउंड बार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 70 से 80 फीसदी है। वायरलेस हेडफोन एसपी700एन का नॉयज कैंसिलेशन फीचर सबको पसंद आ रहा है। ये मॉडल अभी काफी आगे बढ़ेगा। मोबाइल के क्षेत्र में कंपनी की रणनीति के विषय में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सोनी चीन की कंपनियों के साथ टक्कर नहीं लेना चाहती। इसके लिए कंपनी की रणनीति स्थिर मुनाफे पर केंद्रित है न कि इस क्षेत्र में शीर्ष पर रहने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.