तांगशान शहर में हाल ही में कुछ प्लांट बंद होने से शेयरों में गिरावट आई

नई दिल्ली। डॉलर इंडेक्स में लगातार कमी और लगातार बढ़ते कोरोनोवायरस मामलों के कारण पीली धातु और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया है। चीन में स्टील इन्वेंट्री में गिरावट और तांगशान शहर में हाल ही में कुछ प्लांट बंद होने से शेयरों में गिरावट आई है। फिर भी, गिरावट के माहौल के बीच लीड और टिन रिकवर करने में कामयाब रहे।

सोना

अंतिम हफ्ते में स्पॉट गोल्ड की कीमतों में 2.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। डॉलर इंडेक्स में गहन कमजोरी और दुनिया भर में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के कारण भी एमसीएक्स में वृद्धि देखी गई। कई देशों में आंशिक रूप से लॉकडाउन के कारण मांग में वृद्धि के साथ-साथ केंद्रीय बैंकों की ओर से आगे समर्थन के उपाय करने से भविष्य में भी सोने की कीमतों में सहायता की उम्मीद है। अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मेनुचिन और फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने बिना किसी देरी के कोविड-19 राहत कोष की मंजूरी के लिए कांग्रेस से आग्रह किया है। उन्होंने कांग्रेस से लगभग 11 मिलियन वर्कर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ आपातकालीन बेरोजगारी बेनेफिट प्रोग्राम को बढ़ाने पर विचार करने को भी कहा है। ये कार्यक्रम किसी भी कांग्रेसी कार्रवाई के अभाव में इस महीने के अंत में समाप्त होंगे।

क्रूड ऑयल

 

 

डब्ल्यूटीआई क्रूड में भी पिछले सप्ताह 1.6 प्रतिशत से अधिक की कमी आई। पिछले सप्ताह संभावित वैक्सीन ने तेल की कीमतों में तेजी लाई और इससे अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री का स्तर घट गया। सप्ताह के दौरान, ओपेक और रूस के बीच जनवरी से प्रतिदिन 500,000 बैरल की मामूली उत्पादन वृद्धि की डील के साथ तेल की कीमतों में वृद्धि देखी गई थी। ओपेक और रूस, यानी ओपेक+ ग्रुप, ने उत्पादन में 7.7 मिलियन बीपीडी के वर्तमान स्तर की कटौती से कम करते हुए इसे 7.2 मिलियन बीपीडी कटौती करने का फैसला किया है। अमेरिकी कच्चे तेल की इन्वेंट्री भी -1.7 एम की अपेक्षित सूची के खिलाफ -0.7 एम पर खड़ी थी, जो कि पिछली रीडिंग -0.8 एम रही थी।

बेस मेटल्स

 

एलएमई पर लीड को छोड़कर बेस मेटल्स पॉजिटिव रूप से बंद हुए। चीनी विनिर्माण डेटा और कमजोर डॉलर ने सप्ताह में बेस मेटल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। इस हफ्ते, चीनी फैक्टरी और सर्विसे डेटा ने दुनिया के धातुओं के शीर्ष उपभोक्ता और दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में निरंतर सुधार की ओर इशारा किया। इस बीच, चीन की स्टील इन्वेंट्री में सीजनल रिकॉर्ड ऊंचाई 12.92 मिलियन टन से काफी कम हो गई है। यह पांच साल के सीजनल औसत 10.46 मिलियन टन से थोड़ा अधिक था। मजबूत एंड-यूज़र मांग और हाल ही में चीन की टॉप स्टीलमेकिंग सिटी तांगशान में कुछ प्लांट्स बंद होने से स्टॉक्स में गिरावट आ सकती है। इलेक्ट्रॉनिक्स की बढ़ती बिक्री से टिन की मांग में सुधार हुआ है, क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण अधिकांश लोग घर में ही रहे। यह अगले साल 6% की वृद्धि कर सकता है, ऐसा अनुमान इंटरनेशनल टिन एसोसिएशन ने लगाया है।

 

कॉपर

एलएमई एक संभावित वैक्सीन की उम्मीद से 3.5 प्रतिशत अधिक हो गया और एलेमई इन्वेंट्री के स्तर में गिरावट ने लाल धातु की कीमतों का समर्थन किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.