भूल जाइए CNG, आ गई देश की पहली LNG बस

नई दिल्ली। भारत की बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने देश में लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) से चलने वाली बस की पहली खेप की डिलीवरी की है। अभी तक आप सीएनजी के बारे में सुनते आए होंगे अब ये नए किस्म का ईंधन एलएनजी है जिससे टाटा की ये नई बस चलेगी। तो चलिए जानते हैं कि LNG से चलने वाली बस में क्या खास है और यह अन्य बसों से कैसे अलग है…
टाटा मोटर्स ने जब इस बस को डिलिवर किया तो उस मौके पर बात करते हुए कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट रोहित श्रीवास्तव ने कहा, “टाटा मोटर्स ने मोबिलिटी सॉल्यूशन में ऑप्शनल फ्यूल टेक्नोलॉजी को लेकर एक नया कदम बढ़ाते हुए भारत की पहली एलएनजी बस डिलिवरी की है। इस प्रकार से हम ट्रांसपोर्ट के नए युग में दाखिल हो रहे हैं।
ऑटोमेकर ने पिछले महीने ही संपन्न हुए ऑटो एक्सपो 2020 में एलएनजी बस का प्रदर्शन किया था। टाटा मोटर्स ने दावा किया है कि 36 सीटर इस एलएनजी बस की मदद से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 30 परसेंट तक कम किया जा सकेगा।
टाटा ने यह भी दावा किया कि सीएनजी बसों की तुलना में एलएनजी बसें 2.5 गुना अधिक फ्यूल कैपासिटी के साथ आती हैं। एलएनजी बस एक बार फ्यूल टैंक फुल होने के बाद 600-700 किलोमीटर तक चलने में सक्षम हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलएनजी ईंधन सीएनजी की तुलना में सस्ता भी है। उदाहरण के लिए मानें कि सीएनजी की कीमत 57 रुपये प्रति किलो है तो एलएनजी की कीमत 40-45 रुपये प्रति किलो रहने की उम्मीद है। अगर डीजल की कीमत से तुलना करें तो इसमें 25-30 परसेंट का अंतर आएगा।
एलएनजी सिस्टम कम प्रेसर पर ऑपरेट करता है और यह पेट्रोल की तरह ही हवा के संपर्क में आते ही तेजी से उड़ता है। कहा यह भी जा रहा है कि इस वजह से आग लगने का खतरा काफी रहेगा और ट्रांसपोर्टेशन ज्यादा सेफ रहेगा।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account