प्रमुख सुर्खियाँ :

‘जीएसटी ऑडिट एण्ड एन्यूअल रिटर्न’ पर पुस्तक लॉन्च

नई दिल्ली। कर एवं कोरपोरेट कानूनों के अग्रणी इन-प्रिंट एवं ऑनलाईन प्रकाशक टैक्समैन ने एक पुस्तक जीएसटी ऑडिट एण्ड एन्यूअल रिटर्न का लॉन्च किया है। जीएसटी ऑडिट पर आधारित यह पुस्तक क्लाज़ के अनुसार विश्लेषण, जीएसटीआर 9 सी में रीकंसाइलेशन, व्यवहारिक उदाहरणों द्वारा स्पष्टीकरण, हर क्लॉज़ के लिए उचित कार्रवाई, जीएसटी ऑडिट के दौरान महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानकारी देती है। इसके लिए प्रश्नोत्तर फोर्मेट में जीएसटीआर 9 सी के स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल किया गया है।

जीएसटी एन्यूअल रिटर्न पर आधारित इस पुस्तक में एआर फॉर्म जीएसटीआर 9 और जीएसटीआर 9 ए की हर सारणी पर चर्चा की गई है, व्यवहारिक उदाहरणों के माध्यम से इन्हें समझाया गया है, इसके अलावा जीएसटीआर 1, 3 बी, 4, आईटीसी फॉर्म को टेबल फॉर्मेट में समझाया गया है। साथ ही प्रश्नोत्तर फोर्मेट में जीएसटीआर 9 और 9 ए के स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल करते हुए एआर फाईल करने के बारे में महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल किया गया है।

इस मौके पर टैक्समैन डॉट कॉम के डायरेक्टर अंश भार्गव ने कहा कि हमारी सम्पादकीय टीम ने जीएसटी ऑडिट और एन्यूअल रिटर्न पर यह पुस्तक पेश की है। सीबीआईसी द्वारा एआर और ऑर्डिट फॉर्म नोटिफाई किए गए हैं, जिन्हें 31 दिसम्बर तक पूरा किया जाना है। ऐसे में यह पुस्तक जीएसटी, इसके सालाना फॉर्म्स को समझने में मदद करती है। इसे टैक्समैन बुकस्टोर से ऑनलाईन खरीदा जा सकता है।

बता दें कि टैक्समैन हमेशा से सीए, सीएस, सीडब्ल्यूए, एडवोकेट्स, डिपार्टमेंटल अधिकारियों एवं अन्य हितधारकों को कारोबार में मदद करने में अग्रणी रहा है। जीएसटी आज एक जाना-माना विषय बन चुका है। ऐसे में यह पुस्तक हितधारकों को जीएसटी ऑडिट और एआर प्रक्रिया को समझने में मदद करेगी।

वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान कर की हर अवधि में कर दाताओं ने कानून के प्रावधानों के तहत नियमित रूप से अपनी जीएसटी रिटर्न (जैसे जीएसटीआर 1 और जीएसटीआर 3 बी) फाईल की है। अब जीएसटी कानूनों के तहत वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए 31 दिसम्बर 2018 तक जीएसटीआर 9 में एआर (जीएसटीआर 9 ए में कम्पोज़िशन करदाता के लिए) भरना ज़रूरी है। संस्थागत स्तर पर 2 करोड़ रु से अधिक टर्नओवर वाले करदाताओं को सीए/सीडब्ल्यूए से ऑडिट करवाना होगा। जीएसटी ऑडिट रिपोर्ट 31 दिसम्बर तक जीएसटीआर 9 सी में ऑडिटर्स द्वारा जमा की जाएगी।

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account