सोनी और एलजी दूसरे साल भी इंडियाज मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांडस की सूची में सबसे आगे

नई दिल्ली। भारत की सर्वाधिक बहुप्रतीक्षित एवं सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड मूल्यांकन रिपोर्ट टीआरए ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट-इंडिया स्टडी 2018, जोकि अपने प्रोपरेटरी साइटिफिक टूल, द ब्रांड ट्रस्ट मैट्रिक्स, के साथ ब्रांडस का टस्ट मापती है, को आज जारी किया गया। इसे टीआरए रिसर्च (ए कॉमनिसिएंट ग्रुप कंपनी) ने रिलीज किया। इसके अनुसार भारत के तीन सबसे भरोसेमंद ब्रांडस, सैमसंग, सोनी और एलजी, दिल्ली से ही हैं। वहीं भारत की सबसे विश्वसनीय ब्रांड बनते हुए सैमसंग, कंज्यूमर इलैक्ट्राॅनिक कंपनी, लगातार दूसरे वर्ष इस सूची में शामिल होते हुए पहले स्थान पर रहने में सफल रहा है। सैमसंग ने 2016 में 17 रैंक की बड़ी छलांग लगाते हुए पहला स्थान हासिल किया था और इस साल भी उसे बनाए रखा। सोनी और एलजी 2017 के रैंकिंग को दोहराते हुए भारत की दूसरे और तीसरे सबसे विश्वसनीय ब्रांड के रूप में अपनी पोजीशन को बनाए रखने में सफल रहे हैं।
उत्तरी भारत के शहर जिसमें अध्ययन आयोजित किया गया था, अर्थात, एनसीआर, चंडीगढ़, लखनऊ और जयपुर, भारत के बाकी हिस्सों से अलग-अलग पसंद प्रदर्शित करते हैं। जब प्रत्येक शहर के सबसे विश्वसनीय 20 ब्रांडों की तुलना अखिल भारतीय सर्वाधिक विश्वसनीय 20 से की जाती है, तो विशेषताओं को लेकर पसंद बदल जाती है। एनसीआर में 5 नए ब्रांड (58 रैंकों से राष्ट्रीय औसत से अधिक), चंडीगढ़ में 10 नए ब्रांड ( राष्ट्रीय औसत से 111 रैंक से अधिक हैं), लखनऊ में 7 नए ब्रांड हैं (78 रैंकों से राष्ट्रीय औसत से अधिक) और जयपुर में 4 नए ब्रांड्स हैं ( राष्ट्रीय 67 रैंक से औसत से अधिक) हैं।
श्री एन.चंद्रमौली, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, टीआरए रिसर्च ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ‘‘कहा जाता है कि ‘‘दिल्ली का दस्तूर अलग, दिल्ली का फितूर अलग’’, और इस रिपोर्ट से भी ये प्रमाणित होता है कि राजधानी का व्यवहार और पसंद एवं जुनून पूरी तरह से अलग है। ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट केवल इस कथन को एयरटेल, रिलायंस जियो, व्हाइलरपूल, फेसबुक और मारुति सुजुकी अल्टो 800 जैसे ब्रांडों के साथ एनसीआर में पंसद किए जाने से स्पष्ट करती है। उपभोक्ताओं के विश्वास अभिव्यक्ति सिर्फ दिखाती हैं कि भारत कितना विविध है, और यह तथ्य कि उत्तर में खुद को अलग तरीके से पेश किया जाता है। चंडीगढ़ अखिल भारतीय सूची से काफी अधिक अलग पसंद को दर्शाता है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट, ऑडी, हुंडई, हीरो मोटोकॉर्प, पैनासोनिक, टीवीएस, आईटीसी, जॉकी, एमवे और जेक्यूआर जैसे ब्रांड लोगों की पहली पसंद हैं।’’
बीटीआर 18 में भारत के 1000 सबसे विश्वसनीय ब्रांडों में से 38 सुपर-श्रेणियां और 335 श्रेणियां सूचीबद्ध हैं। अधिकतम ब्रांड्स के साथ श्रेणियों में एफएंडबी और एफएमसीजी लिस्टिंग में कुल ब्रांडों में 25.6 प्रतिशत योगदान करती हैं। पिछले वर्ष की तुलना में, 320 नए ब्रांडों ने इसे सूची में जगह बनाई है, 368 ब्रांड रैंक में गिर गए, 307 ब्रांड रैंकिंग में उठे, और 5 ब्रांडों ने अपने रैंक को बरकरार रखा। ब्रांड ट्रस्ट के कुछ महत्वपूर्ण कैटेगरी प्रमुखों में अग्रणी, बीएफएसआई से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (अखिल भारतीय रैंक 21), एरो (अखिल भारतीय रैंक 43) फॉर्मेलवीयर से, पेप्सी (अखिल भारतीय रैंक 44) एफएंडबी से, अमेजॉन (अखिल भारतीय रैंक-53) ऑनलाइन रिटेलर-डायवरसीफाइड से, अमेरिकन एक्सप्रेस (अखिल भारतीय रैंक-167) क्रेडिट कार्ड ध् डेबिट कार्ड, मुथूट फाइनेंस (अखिल भारतीय रैंक 171) से फाइनेंशियल सर्विसेज, तनिष्क (अखिल भारतीय रैंक -258) ज्वैलरी से, अवीवा (अखिल भारतीय रैंक-459) बीमा-निजी से, कंगारू किड्स (अखिल भारतीय रैंक 640) प्री-स्कूल में अग्रणी शामिल हैं। वहीं गिरावट का रूझान दिखाने वाले ब्रांड्स में बजाज (2015 में 6 वें स्थान से 2018 में 16 वें स्थान पर गिर गया) और गोदरेज (2015 में रैंक 9 से गिरकर 2018 में 17 वें स्थान पर आ गया)।
श्री एन.चंद्रमौली, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, टीआरए रिसर्च ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ‘‘सैमसंग, लगातार दूसरे साल भारत का सबसे विश्वसनीय ब्रांड बने रहना, ब्रांड के फोकस और विश्वास के निर्माण की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ब्रांड्स सोनी और एलजी ने पिछले चार वर्षों में शीर्ष 3 रैंकों में शामिल रहते हुए पिछले चार वर्षों में अपनी निरंतरता का प्रदर्शन किया है। दिल्ली के ब्रांडस ने एक बार फिर से अपनी प्रमुखता को बनाए रखा है।’’ ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018, इसकी सीरीज में आठवीं, टीआरए के स्वामित्व में 61-विशेषताओं वाले ट्रस्ट मैट्रिक्स पर आयोजित एक व्यापक प्राथमिक शोध का नतीजा है। इस साल के अध्ययन में क्षेत्रीय कार्य के 15,000 घंटे शामिल हैं, जिसमें भारत के 16 शहरों में 2,488 उपभोक्ता-प्रभावशाली लोगों को शामिल किया गया है, और 5 मिलियन डाटाप्वाइंट्स और 9, 000 अद्वितीय ब्रांड्स को शामिल किया गया। उनमें से इस साल की रिपोर्ट में शीर्ष 1000 ब्रांड सूचीबद्ध किए गए हैं। 200-पृष्ठ, हार्डबाउंड रिपोर्ट रुपए 14000ध्- की कीमत पर उपलब्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.