मुंबई के अंधेरे पहलू को उजागर करती है ‘द डार्क साइड ऑफ लाइफ:मुंबई सिटी’

मुंबई। किसी भी फिल्म में पहली बार निर्देशक महेश भट्ट का अभिनय और पहली बार किसी फिल्म का रोेड शो। ये एक तरह से फिल्म ‘द डार्क साइड ऑफ लाइफ: मुंबई सिटी’ की यूएसपी है जिसने सड़क पर चलते लोगों को अपने अनोखे प्रमोशन से चौंका दिया। इसे हम पब्लिसिटी स्टंट भी कह सकते हैं जिसके चलते मुंबई पुलिस को रोड शो रोकने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा। दरअसल, मुंबई के आदर्श नगर सिग्नल पर एक फिल्मी पोस्टर पर एक आदमी की लाश ने सनसनी फैला दी। जब पुलिस घटनास्थल पर पहुंची तो पता चला कि पोस्टर पर आत्महत्या करते दिखाई देने वाला व्यक्ति वास्तव में एक पुतला था, जिससे काफी समय तक वहां दहशत फैलाए रखी। आपको बता दें कि तनाव और अवसाद के कारण मुम्बई में आत्महत्या करने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। इंसान ऐसी मनोदशा का शिकार क्यों हो जाता है और ऐसे हालात से कैसे बचा जा सकता है, इन्हीं सवालों का जवाब देने की कोशिश की है निर्देशक तारिक खान ने, जिनकी मदद करने के लिए निर्देशक महेश भट्ट खुद आगे आए और उन्होंने पहली बार इस फिल्म में अपने सशक्त अभिनय से लोगों ध्यान खींचने की कोशिश की है।

निर्देशक तारिक खान ने कहते हैं कि यह मुम्बईकरों के लिए एक आंख खोलने वाला कड़वा सच है जो बड़े शहरों के जीवन में रोज़ इतने व्यस्त होते हैं कि वे इस किस्म की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से अनजान हैं जो हमारे शहर में हो सकती हैं। तारिक खान ने याद दिलाया कि फ़िल्मी दुनिया में जिया खान जैसी एक्ट्रेस की ख़ुदकुशी की घटना ने सबको चौंका दिया। मुंबई में अँधेरी वेस्ट में आदर्श नगर सिग्नल पर इस फिल्म की टीम ने फिल्म के पोस्टर पर एक पुतले को फांसी से लटकते हुए दिखाया। इस पर तारिक खान कहते हैं कि मुंबई जैसे बड़े शहर में आज लोग इतनी भाग दौड़ भरी जिंदगी से गुज़र रहे हैं, हर आदमी तनाव और किसी न किसी परेशानी में है।

संघर्ष और मायूसी कभी कभी लोगों को आत्महत्या करने पर मजबूर करती है या वे अपनी जान देने के लिए सोचते लगते हैं। यह फिल्म दुखद हादसों से संबंधित है। मैं यह कहना चाहता हूं कि आत्महत्या जैसी कोशिश से एक संतुलित दिमाग के ज़रिये बचा जा सकता है लेकिन हमारे शहर की जीवनशैली में ऐसे बैलेंस की कमी है। यह फ़िल्म सपनो की नगरी मुम्बई के अंधेरे पहलू को उजागर करती है। यह कई किरदारों की इमोशनल और एम्बिशियस जर्नी को बड़ी बेबाकी से दर्शाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.