थॉमस कुक ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हासिल की 23 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि

नई दिल्ली। थॉमस कुक इंडिया के लिए, दिल्ली-एनसीआर एक महत्वपूर्ण स्रोत बाजार है और साथ ही इसकी 2018-19 के लिए बनाई गई सामरिक योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। वार्षिक आधार पर 23 प्रतिशत से अधिक की मजबूत वृद्धि के साथ यह क्षेत्र कंपनी के लिए एक तेजी से उभरता हुआ बाजार है और थॉमस कुक इंडिया के अवकाश व्यवसाय में महत्वपूर्ण 15 प्रतिशत का योगदान देता है। दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव, गाजियाबाद और फरीदाबाद जैसे शहरों से आने वाली मांग में प्रभावशाली वृद्धि दिख रही है और एनसीआर के साथ मेरठ, आगरा, करनाल, अजमेर में भी तेजी से उभरती हुई संभावनाएं नजर आ रही हैं।
ग्राहक पहुंच में आसानी लाने के उद्देश्य से थॉमस कुक इंडिया ने 43 उपभोक्ता पहुंच केंद्रों में 15 व्यापक स्वामित्व वाली शाखाओं और 28 गोल्ड सर्किल पार्टनर (फ्रेंचाइजी) आउटलेटों में व्यापक नेटवर्क उपस्थिति के साथ उत्तर भारत के बाजार में अपने वितरण नेटवर्क को और बढ़ाया है। थॉमस कुक इंडिया सीधे अपने उपभोक्ताओं के दरवाजे तक दस्तक देने के लिए 14 उपभोक्ता एक्सेस सेंटर – 6 स्वामित्व वाली शाखाओं और 8 गोल्ड सर्किल पार्टनर्स के साथ दिल्ली में अपने ग्राहकों को एक मजबूत नेटवर्क प्रदान करता है।
बाजार-ग्राहक से संबंधित व्यापक अनुसंधान के बाद अपने यात्रियों की मांग को पूरा करने और मांग को उत्प्रेरित करने के लिए एक केंद्रित प्रयास में, थॉमस कुक इंडिया ने विशेष रीजनल टूर प्लान किए थे। टूर में 30 प्रतिशत से अधिक की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है और इसके यूएसपी में एक दोस्ताना हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी बोलने वाले अनुभवी थॉमस कुक टूर मैनेजर तो है ही, साथ ही हिंदी भाषी सह-यात्रियों, रीजनल कुजिन और शेफ रणवीर ब्रार द्वारा क्यूरेटेड एक विशेष उत्तर भारतीय मेनू शामिल है। हमारे टूर पर उत्तर भारतीय ग्राहकों ने प्रीमियम टूर्स पर स्पेशल सरप्राइज के साथ-साथ वाइन टेस्टिंग और विशेष बीयर सत्र भी शामिल किया गया।
थॉमस कुक के शोध से पता चला है कि दिल्ली के लोग ऐसे साहसी यात्रियों में हैं जो दुनिया को एक्सप्लोर करने के इच्छुक हैं। एक तरफ जहां संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, सिंगापुर, दुबई और अबू धाबी फेवरिट डेस्टिनेशन के रूप में पहचाने जाते हैं, वहीं दूसरी तरफ तेजी से उभरते स्थलों में जापान, बाली, चीन और कोरिया जैसे देश शामिल हैं। लंबे सप्ताहांत के दौरान मिनी-छुट्टियों की तलाश करने वाले यात्रियों के बीच घरेलू गंतव्यों की लोकप्रियता भी बढ़ रही है। अंडमान, केरल, उत्तर पूर्व, लद्दाख और गोवा जैसे गंतव्य दिल्ली एनसीआर के यात्रियों के बीच लोकप्रिय हैं और कश्मीर, कैलाश और मानसरोवर, चार धाम जैसे इधर तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।
दिल्ली-एनसीआर बाजार में थॉमस कुक इंडिया के प्रयासों ने न केवल अपने व्यापार यात्रियों और अवकाश यात्रियों को लक्षित किया है, बल्कि दिल्ली के उच्च व्यवहार्य बी-लेजर सेगमेंट (व्यापार और अवकाश) को भी लक्षित किया है। कंपनी के हाईग्रोथ सेगमेंट में राज्य के शक्तिशाली परिवार सेगमेंट भी शामिल है, साथ ही जोड़े/हनीमून पर जाने वाले, युवा कामकाजी, स्टूडेंट स्टडी टूर्स, जन एस/वरिष्ठ, ओनली लेडीज ग्रुप और वॉल्यूम-ड्राइवर, कॉर्पोरेट एमआईसीई समूह भी इसमें शामिल हैं।
थॉमस कुक (इंडिया) लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट-लेजर ट्रेवल श्री रोमिल पंत कहते हैं- ‘‘वर्तमान में थाॅमस कुक के संपूर्ण कारोबार में दिल्ली-एनसीआर का महत्वपूर्ण 15 प्रतिशत का योगदान है और इसमें हर साल बढोतरी हो रही है। इस क्षेत्र में व्यापक संभावनाओं को देखते हुए हमने दिल्ली-एनसीआर को अपनी रणनीति का एक अहम हिस्सा बनाया है।‘‘ वे आगे कहते हैं- ‘‘हमारे वफादार और बढ़ते ग्राहक वर्ग को पूरा करने के लिए, हमने अनूठे रीजनल टूर बनाए हैं जो अंतरराष्ट्रीय अवकाश के दौरान एक रीजनल टच प्रदान करते हैं और इसमें सालाना आधार पर 30 प्रतिशत की बढोतरी के साथ यह न सिर्फ प्रभावशाली, बल्कि प्रेरणादायक भी रहा है।‘‘

 

 

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account