कॉब्स मास्टर्स विजेताओं को मिला राष्ट्रीय स्तर का मौका एवं शोहरत

नई दिल्ली । टीमों के लिए अपूर्व सफलता का एक दिन साबित हुआ। कॉब्स मास्टर्स 2018: चरण 1 के दिल्ली फाइनल में टीम बर्जिया और गॉड पार्टिकल्स ने क्रमशः अपने गेम Dota 2 और CS:GO के फाइनल में प्रतिद्वंदी टीमों वोयगर्स और एक्सट्रीम 5 को पछ़ाड कर इस खेल में विजेता बनी। यह टूर्नामेंट भारतीय ई स्पोर्टस टूर्नामेंट में अपने किस्म का पहला है, जहां विजेताओं को कॉब्स मर्चेंडाइज के साथ प्रत्येक को 30,000 रू का चेक और ट्रॉफी दिया गया। प्रत्येक रनरअप को 20,000 रू का चेक दिया गया। फाइनल गुड़गांव क्षेत्र में Xoing कैफे में हुआ और खिलाड़ियों और खेल उत्साहियों दोनों की तरफ से इसमें भागीदारी उत्साहजनक दिखाई दी।
ऑनलाइन स्टेज के माध्यम से प्रतियोगिता पूरा करने और सेमी फाइनल जीतने के बाद क्वजं 2 की टीम बर्जिया और टीम वोयगर्स तथा CS:GO की टीम गॉड पार्टिकल्स और टीम एक्सट्रीम 5 एक दिवसीय फेज 1 दिल्ली फाइनल के लिए क्वालीफाई की। शहर के गेमर्स इसे देश का एक टॉप टूर्नामेंट के बतौर उत्सुकता से देख रहे है। रोमांचक फाइनल की शुरूआत दोपहर 3 बजे से शुरू हुआ, भरपूर जोश के बीच Dota 2 के फाइनल में टीम बर्जिया चैम्पियन पोजीशन में उभरी, जबकि CS:GO के फाइनल में गॉड पार्टिकल्स विजयी रही। टीम वोयगर्स और टीम एक्सट्रीम 5 रनरअप पोजीशन में रही। विजयी टीम को अब चरण 2 के लिए क्वालीफाई करना है।
अपना विचार रखते हुए टीम बर्जिया, Dota 2 के विवेक पाण्डेय ने कहा कि,‘‘ यह दिन हमारे लिए एक यादगार दिन है, जैसा कि हम भारत के सबसे बड़े गेमिंग टूर्नामेंट के दूसरे चरण के लिए क्वालीफाई किए है। अभी तक हम छोटे, स्थानीय टूर्नामेंट में भाग लिया है, जो नेशनल नहीं रहे है और कॉब्स मास्टर्स के साथ इंटरनेशनल एक्सपोजर मिला है।हम शुक्रगुजार है कि अंततः हम भारत में एक इंटरनेशनल स्तर की टूर्नामेंट का आयोजन किये। यहां से हमारी योजना सिर्फ आगे देखने की है। हमारा ध्यान अब टूर्नामेंट टाइल जीतने पर है।’’
जबकि टीम गॉड पार्टिकल्स CS:GO के जयंत कुमार ने कहा कि,‘‘अपनी प्रतिद्वंदी पर आज की जीत हमारे लिए प्रभावशाली रहा है। यह आसान कार्य नहीं था, लेकिन समर्पण के साथ पूरी टीम ने प्रयास किया और हम यह संभव करने में सफल रहे।सुव्यवस्थित तथा स्ट्रक्चर्ड ढंग से इस टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए कॉब्स गेमिंग के प्रति भारी कोलाहल रहा और टीमों को असाधारण सुविधाएं प्रदान की गई, जिसका स्तर भारतीय ईस्पोर्टस में नहीं सुना गया है। फिलहाल अब तक हम CS:GO खेल रहे है और अनेक टूर्नामेंट में भाग लिया है,लेकिन कॉब्स मास्टर्स में पेशेवराना स्तर से हम इसे एक कैरियर के बतौर अपनाने के लिए उन्मुख है, जैसे विश्व भर में हजारों गेमर्स है। इस विजय ने टूर्नामेंट टाइटल जीतने के लिए स्वयं को आगे बढ़नें के लिए प्रेरित किया है।’’
दिल्ली में चरण एक की सफलतापूर्वक पूरे होने के साथ कॉब्स मास्टर्स का पहला चरण पूरा हो गया है और इसी के साथ खेल उत्साहियों में उम्मीदों और जोश आसमान छूने लगा है। सभी निगाहें अब टूर्नामेंट के बचे भाग पर है, जो निश्चित तौर पर प्रतियोगिता में बेहतरीन टीमों के होने से खेल का स्तर और बढे़गा। कॉब्स अपनी कम्युनिटी को ऐसे कई उत्साहजनक दिनों का वादा करता है, जो भारत को विश्व दर्जे की गेमिंग टूर्नामेंट देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.