टॉरेंट पॉवर ने केंद्रशासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में विद्युत वितरण का कार्य औपचारिक तौर पर अपने हाथ में लेने की घोषणा की

नई दिल्ली। टॉरेंट पॉवर ने केंद्रशासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में विद्युत वितरण के कार्यों का औपचारिक अधिग्रहण कर लेने की घोषणा की है। दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव एक प्रतिस्पर्धात्मक नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से केंद्रशासित प्रदेशों में वितरण नेटवर्क का निजीकरण करने वाले भारत सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत निजीकृत होने वाले पहले केंद्रशासित प्रदेश बन गए हैं।

केंद्रशासित प्रदेश में मौजूद 1.5 लाख ग्राहकों को टॉरेंट पॉवर अब नवगठित कंपनी – दादरा एंड नगर हवेली एंड दमन एंड दीव पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएनएचडीडी पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) के माध्यम से सेवाएं प्रदान करेगी; जिसमें टॉरेंट पॉवर की हिस्सेदारी 51% होगी तथा शेष 49% हिस्सेदारी के मालिक केंद्रशासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव के माननीय एडमिनिस्ट्रेटर महोदय होंगे।

डीएनएचडीडी पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के पास 1.5 लाख का ग्राहक आधार, 9 बिलियन यूनिट विद्युत की वार्षिक बिक्री और लगभग 4,500 करोड़ रुपए का वार्षिक राजस्व मौजूद होगा। ।

अतीत में टॉरेंट पॉवर ने गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर और सूरत; महाराष्ट्र के भिवंडी, शील, मुंब्रा और कलवा तथा उत्तर प्रदेश के आगरा जैसे शहरों में विद्युत वितरण नेटवर्क का अधिग्रहण करके उसका सफलतापूर्वक कायापलट कर दिया है। टॉरेंट पॉवर ने प्रौद्योगिकी में निवेश करके और परिचालन क्षमता को बेहतर बना कर विद्युत की उपलब्धता व विश्वसनीयता बहुत बढ़ा दी है तथा एटीएंडसी नुकसान को काफी हद तक घटाया है।

टॉरेंट पॉवर भारत की ऐसी पहली और एकमात्र विद्युत वितरण कंपनी भी है, जिसने पर्यावरणीय संवहनीयता के लिए प्रतिष्ठित ‘5 स्‍टार रेटिंग’ जीती है और ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल यूके की तरफ से व्‍यावसायिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं सुरक्षा के लिए ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ हासिल किया है। इसके अलावा टॉरेंट पॉवर उन चंद कंपनियों में शामिल है,

जिन्होंने आईएसओ 9001:2005 – क्‍वालिटी मैनेजमेंट सिस्‍टम, 140001:2015 – एनवायरनमेंट मैनेजमेंट सिस्‍टम, 45001:2018- ऑक्यूपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्‍टम, 50001:2018- एनर्जी मैनेजमेंट सिस्‍टम और 55001:2014- एसेट मैनेजमेंट सिस्‍टम को कवर करने वाली एकीकृत प्रबंधन प्रणाली लागू कर रखी है।

इस अवसर पर बात करते हुए टॉरेंट पॉवर के श्री वरुण मेहता (कार्यकारी निदेशक – वितरण) ने कहा, “हमें दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव के लोगों की सेवा करने तथा उनके सामने टॉरेंट पॉवर की विश्वसनीयता एवं कार्यों के उच्च मानक प्रस्तुत करने का अवसर पाकर खुशी हो रही है। आने वाले महीनों के दौरान बेहतर विश्वसनीयता, परिचालन दक्षता और ग्राहक सेवा के माध्यम से टॉरेंट पॉवर एक बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने का प्रयास करेगी। दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव को जोड़ने के साथ टॉरेंट पॉवर ने विद्युत वितरण क्षेत्र में अपनी नेतृत्वकारी स्थिति को काफी मजबूत कर लिया है।”

दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में परिचालन का अधिग्रहण करने के बाद टॉरेंट पॉवर के पास अब 12 शहरों में कुल 3.8 मिलियन ग्राहकों का विशाल आधार उपस्थित हो गया है। कंपनी की वार्षिक बिक्री 24 बिलियन यूनिट से ज्यादा होगी। गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश तथा दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में स्थित इसके लाइसेंसशुदा और फ्रेंचाइजी इलाकों में विद्युत की अधिकतम मांग 5000 मेगावाट तक पहुंच जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.