टोयोटा ने ‘अर्बन क्रूजर हाइराडर’ के साथ भारत में प्रतिष्ठा वाले बी-एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया

नई दिल्ली। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज भारत में बी एसयूवी सेगमेंट में नए अर्बन क्रूजर हाइराइडर का अनावरण किया। यह टोयोटा की पहली सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो भारत में अपनी तरह की पहली, बी एसयूवी सेगमेंट में है। टोयोटा की टिकाऊ मोबिलिटी पेशकशों में से एक के रूप में, अर्बन क्रूजर हाइराइडर को अपनी बोल्ड और परिष्कृत स्टाइल तथा उन्नत तकनीकी विशेषताओं के साथ टोयोटा की वैश्विक एसयूवी श्रृंखला में होना उसकी विरासत है, जो इसे इस सेगमेंट में एक आदर्श विकल्प बनाती है। नया मॉडल एक शानदार शांत केबिन के साथ सर्वोच्च प्रदर्शन और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन दक्षता प्रदान करता है, इससे नई एसयूवी भारतीय कार खरीदार की विविध आवश्यकताओं के लिए एक आदर्श मेल बन जाती है।
उन्नत बॉडी निर्माण के आधार पर, अर्बन क्रूजर हाइडर को हरित भविष्य के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अनुकरणीय गतिशील प्रदर्शन, श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईंधन किफायती, त्वरित त्वरण, कम उत्सर्जन और एक सुचारू ड्राइव का अनूठा संयोजन प्रदान करता है ।
2डब्ल्यूडी के साथ ई-ड्राइव ट्रांसमिशन द्वारा संचालित और एक सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन होने के नाते, अर्बन क्रूजर हाइराडर 40% दूरी और 60% समय इलेक्ट्रिक (EV) या जीरो एमिशन मोड* पर चलने में सक्षम है। नया मॉडल 1.5-लीटर के-सीरीज इंजन के साथ नियो ड्राइव (आईएसजी), 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 2डब्ल्यूडी और 4डब्ल्यूडी विकल्पों के साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में भी उपलब्ध है।
इन वर्षों में, टोयोटा ने सरकार द्वारा प्रचारित “मेक इन इंडिया” पहल के साथ तालमेल करते हुए, इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भागों की स्थानीय खरीद पर ध्यान केंद्रित करते हुए, भारत में विद्युतीकृत वाहन प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने की दिशा में लगातार काम किया है। कंपनी का ध्यान व्यावहारिक समाधान लाकर स्थायी गतिशीलता को ओर तेजी से अपनाने पर है, जो देश के ग्राहकों की जरूरतों और ऊर्जा मिश्रण को सर्वोत्तम रूप से पूरा करता है। इसके परिणामस्वरूप सकारात्मक प्रभाव पैदा करने और देश की ऊर्जा सुरक्षा बढ़ाने के लिए पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों की व्यापक स्वीकृति हो सकती है।
नई दिल्ली में इसके अनावरण के अवसर पर उपस्थित, श्री विक्रम किर्लोस्कर- वाइस चेयरमैन, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा , “टोयोटा को हमेशा प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने वाले एक स्थायी समुदाय के निर्माण की मजबूत प्रतिबद्धता द्वारा निर्देशित किया गया है। हमारा एक प्रमुख फोकस निम्न कार्बन ऊर्जा स्रोतों की ओर स्थानांतरित करना और विभिन्न महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय लक्ष्यों के समर्थन में व्यावहारिक और टिकाऊ गतिशीलता समाधान प्रदान करना है। हम एक ‘कार्बन न्यूट्रल सोसाइटी’ को साकार करने की दृष्टि के साथ, एक स्वच्छ और हरित भविष्य बनाने की जिम्मेदारी को सामूहिक रूप से निभाने में विश्वास करते हैं। इन लक्ष्यों के अनुरूप, हम अर्बन क्रूजर हाइराइडर को पेश करते हुए बहुत खुश हैं, जो ‘मेक इन इंडिया’ और ‘बड़े पैमाने पर विद्युतीकरण’ पहलों को पर्याप्त बढ़ावा देगा और इस तरह ‘आत्मनिर्भर भारत’ को भी गति प्रदान करेगा।”
इस अवसर पर उपस्थित और टीकेएम के स्थायी मिशन पर बोलते हुए , टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक, श्री मसाकाजू योशिमुरा ने कहा, “हमें भारत में विद्युतीकृत वाहनों की अपनी श्रृखला में एक और मील का पत्थर उत्पाद जोड़ने पर गर्व है। पिछले 25 वर्षों में, भारत में टोयोटा ने उपभोक्ताओं की गतिशीलता जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार काम किया है। आज, दो मिलियन से अधिक संतुष्ट ग्राहकों के साथ, भारत में हमारा ध्यान उन्नत उत्पादों की शुरूआत पर है जो सुरक्षित और स्वच्छ हैं और देश के ऊर्जा मिश्रण के लिए एक अच्छा मेल हैं। कार्बन न्यूट्रैलिटी हासिल करना हमेशा हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती रही है। जिसकी ओर, कार्बन के खिलाफ लड़ने के लिए कई प्रौद्योगिकी मार्गों की आवश्यकता होगी और हमारी नवीनतम पेशकश उस दिशा में एक और कदम है। अर्बन क्रूजर हाइडर एक सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन प्रदान करता है जो वास्तव में टोयोटा की उन्नत हरित तकनीक को दर्शाता है। सुजुकी के साथ टोयोटा के वैश्विक गठबंधन के हिस्से के रूप में पहली बार इस मॉडल का निर्माण कर्नाटक में टीकेएम के संयंत्र में किया जाएगा। हमें पूरा विश्वास है कि यह वाहन हमारे सभी ग्राहकों को विश्व स्तरीय मोटरिंग अनुभव प्रदान करेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.