प्रमुख सुर्खियाँ :

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने वर्ष 2021 के लिए प्रतिष्ठित “गोल्डन पीकॉक एचआर एक्सीलेंस अवार्ड” जीता

नई दिल्ली। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) को हाल ही में उनके मानव संसाधन प्रबंध व्यवहारों में समग्र उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए वर्ष 2021 के लिए प्रतिष्ठित “मानव संसाधन उत्कृष्टता के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड” से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार अपने सभी कर्मचारियों के लिए अवसर और विकास को बढ़ावा देने के लिए टीकेएम की प्रतिबद्धता को स्वीकार करता है।
एचआर उत्कृष्टता को स्वीकार करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा स्थापित पुरस्कार श्री अर्जुन राम मेघवाल, माननीय केंद्रीय संसदीय मामलों और संस्कृति राज्य मंत्री, भारत सरकार द्वारा टीकेएम को प्रदान किया गया। पुरस्कार से संबंधित निर्णायकों में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश माननीय न्यायमूर्ति एमएन वेंकटचलैया थे। आप भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और भारत के संविधान सुधार के लिए बने राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष भी रहे हैं।
पुरस्कार प्राप्त करने पर खुशी जताते हुए, कंपनी के एचआर एंड सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट श्री जी शंकर ने कहा, “हमें बेहद खुशी है कि हमारे सर्वश्रेष्ठ व्यवहारों और एक कार्य संस्कृति की स्थापना के लिए लगातार किए जा रहे प्रयास को अच्छी तरह स्वीकार किया जाता है। यह आकर्षक, स्वस्थ और विकास केंद्रित है। हम पूरे संस्थान में “पारस्परिक विश्वास और सम्मान” के सिद्धांत में विश्वास करते हैं और हमारा यह प्रयास है कि प्रत्येक कर्मचारी काम पर मूल्यवान और सम्मानित महसूस करे। हमारे सभी प्रयास एक ऐसी कार्य संस्कृति विकसित करने की दिशा में निरंतर प्रयास करने के लिए होंगे जो सभी कर्मचारियों और हितधारकों के लिए सामूहिक खुशी पैदा करने की सुविधा प्रदान करे।”
वार्षिक गोल्डन पीकॉक पुरस्कार के लिए इस बार चार श्रेणियों में प्राप्त कुल 496 आवेदनों के साथ, उन सभी का मूल्यांकन 1000 के पैमाने पर किया गया था। संबंधित औद्योगिक क्षेत्रों में से प्रत्येक में उच्चतम स्कोर प्राप्त करने वाले आवेदक की सिफारिश जूरी से की गई ताकि उसका अंतिम तौर पर चुनाव किया जा सके। टीकेएम ने ऑटोमोबाइल क्षेत्र में मानव संसाधन उत्कृष्टता पुरस्कार जीता।
कंपनी मजबूती से मानती है कि कर्मचारी सबसे मूल्यवान परिसंपत्ति हैं और हमें वित्त वर्ष 2021-22 के लिए यह जानकारी साझा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने 5600 से अधिक कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया है। अपने स्वयं के कर्मचारियों को विकसित करने के अलावा, टीकेएम पूरे भारत में अपने आपूर्तिकर्ताओं, डीलरों और अन्य संस्थानों के साथ अपने लोगों के विकास प्रथाओं को साझा कर रहा है। इसने विभिन्न कौशल विकास पहल के माध्यम से 77,360 से अधिक युवा छात्रों को प्रशिक्षित किया है और उन्हें रोजगार योग्य बनने में मदद की है। टीकेएम कर्नाटक के प्रत्येक जिले (31 जिलों) में एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) विकसित कर रहा है। अपने टोयोटा तकनीकी शिक्षा कार्यक्रम (टीटीईपी) के जरिये, टीकेएम भारत के 17 राज्यों के 49 संस्थानों में युवा छात्रों का विकास कर रहा है। इसके अलावा, टीकेएम ने युवाओं और शिक्षकों के बीच कौशल विकसित करने के लिए कर्नाटक, केरल, उड़ीशा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, हरियाणा, नई दिल्ली और तेलंगाना सरकार के साथ करार किया है। टीकेएम को 2020 के दौरान गोल्डन पीकॉक द्वारा ऑटोमोटिव क्षेत्र में राष्ट्रीय प्रशिक्षण पुरस्कार के विजेता के रूप में मान्यता दी गई थी।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account