‘मिटेगी लक्ष्मण रेखा‘ के साथ &TV ने किया सवाल

नई दिल्ली। रावण द्वारा सीता का अपहरण कई पीढ़ियों से ‘लक्ष्मण रेखा‘ पार करने के परिणाम को दर्शाता आ रहा है। हालांकि, लिंग समानता, महिलाओं की मुक्ति और आर्थिक आजादी व अन्य पर चर्चा के वैश्विक विचार-विमर्श का विषय बनने के साथ सवाल यह भी है कि आज के जमाने में ‘लक्ष्मण रेखा‘ कितनी प्रासंगिक है? इसके अलावा प्रत्येक गतिविधि को लेकर महिलाओं पर ऊंगली उठने और हर कदम पर सवाल उठाने से… क्या सीमायें और सामाजिक नियम वैध नजर आते हैं? इस विचार को कंचन एवं विशेष की नजरो देखने का प्रयास &TV के शो – मिटेगी लक्ष्मण रेखा के माध्यम से किया जा रहा है। इस शो का प्रसारण 28 मई से प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार, रात 9ः30 बजे किया जायेगा। मिलिये आज के जमाने की लड़की कंचन से, जिसने कभी भी सीमाओं में विश्वास नहीं किया है और हममें से अधिकतर के विपरीत खुद को उन्मुक्त रखा है। हालांकि, वह हममें से कई लोगों को प्रेरित करती हैं, लेकिन अपने आंतरिक असमंजस से भी संघर्ष कर रही है। कहानी के आगे बढ़ने के साथ, इसमें एक दिलचस्प मोड़ आता है, जहां उसकी मुलाकात विशेष से होती है। जिंदगी के प्रति विशेष का नजरिया कंचन की तरह ही है। वह एक ऐसा इंसान है, जो समाज की निर्धारित सोच में विश्वास नहीं करता है।
शशि सुमित प्रोडक्शन्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित ‘मिटेगी लक्ष्मण रेखा‘ में शिवानी तोमर और राहुल शर्मा प्रमुख किरदारों के रूप में नजर आयेंगे। इसकी कहानी मथुरा की पृष्ठभूमि पर आधारित है। इसमें कंचन और विशेष की कहानी दिखाई जायेगी। इन दोनों का ताल्लुक दो अलग-अलग दुनिया से है, लेकिन उनकी प्रगतिशील सोच और सिद्धांत एकजैसे हैं, जो उन्हें एकसाथ लेकर आते हैं। एक ओर जहां, कंचन का ताल्लुक एक सामान्य परिवार से है और वह एक ब्यूटी पार्लर चलाती है, वहीं दूसरी ओर, विशेष शाही खानदान से है। वह नेक, प्रगतिशील और वचन का पक्का इंसान है।
कंचन की भूमिका निभाने पर टेलीविजन अभिनेत्री शिवानी तोमर ने कहा, ‘‘कंचन का किरदार मेरे द्वारा पहले निभाई गई भूमिकाओं से अलग है। अपने नाम की तरह ही, उसका दिल भी सोने का है। वह अपने परिवार से प्यार करती है और हर तरह से आत्मनिर्भर है। वह दृढ़ निश्चयी है और उसे पूरा विश्वास है कि जिंदगी में कोई भी घटना, फिर चाहे वह अनियोजित हो या फिर दुखदाई हो, लेेेेकिन वो इतनी बड़ी नहीं होती, जो स्थाई रूप से इसे बदल दे। हमारा जीवन और व्यक्तित्व कैसा होगा, यह हमारे हाथों में है। मैं खुश हूं कि मुझे इतना बेहतरीन और दमदार किरदार निभाने का यह मौका मिला।‘‘
इस शो में विशेष की भूमिका निभा रहे राहुल शर्मा ने कहा, ‘‘विशेष एक प्रगतिशील किरदार है, जो स्थिति का विश्लेषण करने के आधार पर सही एवं गलत का फैसला करता है। वह समाज द्वारा बनाये गये नियमों में विश्वास नहीं करता। विशेष की भूमिका निभाने पर मुझे गर्व हो रहा है। कंचन की जिंदगी में इस किरदार को जिस तरह से बुना गया है, वह खूबसूरत है। हमारे समाज को विशेष जैसे कई लोगों की जरूरत है, जो महिलाओं के लिये खड़े हों और मुझे उम्मीद है कि मिटेगी लक्ष्मण रेखा के साथ इस बेमिसाल सफर में दर्शक हमारा साथ देंगे।‘‘ मिटेगी लक्ष्मण रेखा में शिवानी तोमर और राहुल शर्मा के अलावा वैष्णवी मैकडोनाल्ड, जयश्री टी, अमित ठाकुर, राहुल लोहानी और रवि गोसेन व अन्य सही कई कलाकार नजर आयेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.