इन सुझावों के साथ ट्वीट करना आसान हुआ

नई दिल्ली। ट्विटर एक ऐसी जगह है जहाँ हर कोई यह देखने के लिए आता है कि क्या चल रहा है और बातचीत में हिस्सा लेता है। हम किस भाषा में बातचीत करना पसंद करते हैं उसके बावजूद यह प्लैटफॉर्म हर किसी को अपनी बात कहने का मौका देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह प्लैटफॉर्म हिंदी-भाषी उपयोगकर्ताओं को दुनिया के साथ जुड़ने के अपने अनुभव को सरल बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।

ट्वीट कैसे करें:
अपने होम टाइमलाइन के सबसे ऊपर कंपोज़ बॉक्स में अपना ट्वीट टाइप करें या नेविगेशन बार पर दिए गए ट्वीट बटन पर क्लिक करें। आप अपने ट्वीट में 4 फ़ोटो, एक जीआईएफ़ (GIF) या कोई वीडियो शामिल कर सकते हैं। अपनी प्रोफ़ाइल पर ट्वीट को पोस्ट करने के लिए ट्वीट बटन पर क्लिक करें।

किसी ट्वीट को कैसे पसंद करें:
एक छोटे दिल के रूप में लाइक्स को दर्शाया जाता है और किसी ट्वीट के लिए की गई प्रशंसा को दिखाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। आप अपने प्रोफ़ाइल पेज से अपने द्वारा पसंद किए गए ट्वीट्स को लाइक्स टैब पर क्लिक या टैप करके देख सकते हैं। इस बात की पुष्टि करने के लिए कि आपको ट्वीट पसंद आया है लाइक आइकन पर क्लिक करें या टैप करें और उसका रंग बदलकर लाल हो जायेगा।

रीट्वीट करें:
कोई ट्वीट जिसे आप सार्वजनिक रूप से अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करते हैं उसे रीट्वीट कहा जाता है। यह ट्विटर पर ख़बरों और दिलचस्प खोजों को आगे बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आपके पास रीट्वीट करने से पहले अपनी टिप्पणियों और/या मीडिया को अपलोड करने से पहले डालने का विकल्प होता है। जिस ट्वीट को आप शेयर करना चाहते हैं उसपर अपना माउस पॉइंटर घुमायें और रीट्वीट बटन पर क्लिक करें। एक पॉप-अप आपको वह ट्वीट दिखायेगा जिसे आप रीट्वीट करने वाले हैं। रीट्वीट बटन पर क्लिक करें और फिर वह ट्वीट आपके सभी फ़ॉलोवर्स के साथ एक रीट्वीट के तौर पर शेयर किया जायेगा।

किसी ट्वीट को कैसे शेयर करें:
किसी ट्वीट को गुप्त तरीक़े से शेयर करना आसान है। डायरेक्ट मैसेज के द्वारा किसी ट्वीट को शेयर करने के लिए, अपने होम टाइमलाइन पर या किसी ट्वीट के विवरण से ट्वीट आइकन पर क्लिक करें। ‘डायरेक्ट मैसेज के द्वारा भेजें’ को चुनें। पॉप-अप मेन्यू से, उस व्यक्ति का नाम डालें, जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं या सुझायी गई अकाउंट लिस्ट से चुनें। यदि आप चाहते हैं तो अपने मैसेज पर कोई टिप्पणी करें, उसके बाद ‘भेजें’ पर क्लिक करें।
नोट: किसी प्रॉजेक्टेड ट्वीट को डायरेक्ट मैसेज के माध्यम से शेयर नहीं किया जा सकता है।

उत्तर कैसे दें:
उत्तर किसी और की ट्वीट पर दी गई प्रतिक्रिया होती है। आप किसी ट्वीट से ‘रिप्लाई’ आइकन पर क्लिक या टैप करके उत्तर दे सकते हैं। एक क्प्म्पोज़ बॉक्स पॉप अप होगा, अपना मैसेज टाइप करें और इसे पोस्ट करने के लिए ‘रिप्लाई’ पर क्लिक करें या टैप करें।

मेंशन कैसे करें:
मेंशन एक ऐसा ट्वीट होता है जिसमें ट्वीट के शब्दों में कहीं भी किसी अन्य व्यक्ति का यूज़र का नाम या ट्विटर हैंडल शामिल होता है। ट्वीट कम्पोज़ बॉक्स में अपना मैसेज लिखें। किसी ख़ास अकाउंट(अकाउंट्स) को संबोधित करते समय उपयोगकर्ता नाम(नामों) से पहले “@” का चिन्ह टाइप करें। उदाहरण: “मैं @ट्वीटर पर ट्वीट कर रहा हूं!” पोस्ट करने के लिए ट्वीट पर क्लिक करें या टैप करें।

हैशटैग का उपयोग कैसे करें:
ट्विटर पर कीवर्ड्स या विषयों को अनुक्रमित करने के लिए # के चिन्ह के साथ लिखे हुए हैशटैग – का उपयोग किया जाता है। यह सुविधा ट्विटर पर बनायी गयी थी और लोगों के लिए उन विषयों को आसानी से फ़ॉलो करना संभव बनाता है जिनमें वे रुचि रखते हैं। किसी भी संदेश में हैशटैग किए गए शब्द पर क्लिक करना या टैप करना आपको वो दूसरे ट्वीट दिखाता है जिसमें उस हैशटैग को शामिल किया गया है। हैशटैग को किसी ट्वीट में कहीं भी शामिल किया जा सकता है।

ट्विटर पर थ्रेड कैसे बनायें:
कभी-कभी हमें अपनी बात को व्यक्त करने के लिए एक से अधिक ट्वीट्स की ज़रूरत होती है। ट्विटर पर कोई थ्रेड किसी व्यक्ति से जुड़े ट्वीट्स की एक श्रृंखला होती है। किसी थ्रेड के साथ आप कई ट्वीट्स को एक साथ जोड़कर अतिरिक्त संदर्भ, कोई अपडेट या कोई विस्तारित बिंदु प्रदान कर सकते हैं।
नया ट्वीट ड्राफ्ट करने के लिए ट्वीट बटन पर क्लिक करें। हाइलाइट किए गए ‘प्लस’ आइकन पर क्लिक करें। जब आप अपनी थ्रेड में शामिल किए गए सभी ट्वीट्स जोड़ लेते हैं, तो पोस्ट करने के लिए ‘ट्वीट ऑल’ बटन पर क्लिक करें।

कोई ट्वीट डिलीट कैसे करें:
आप ट्विटर से किसी भी समय अपना कोई भी ट्वीट डिलीट कर सकते हैं। अपने प्रोफाइल पेज पर जायें। उस ट्वीट को निकालें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं। आइकन ड्रॉप पर क्लिक करें डिलीट ट्वीट पर क्लिक करें।

किसी ट्वीट का अनुवाद कैसे देखें:
ट्वीट ट्रांसलेशन के साथ, आप यह चुन सकते हैं कि कब आप किसी ट्वीट का अनुवाद देखना चाहते हैं, इस तरह ट्विटर पर घट रही कोई भी घटना आपसे छूटेगी नहीं। यदि किसी ट्वीट के लिए अनुवाद उपलब्ध है, तो ट्रांसलेट ट्वीट का संकेत तुरंत ट्वीट की सामग्री के नीचे दिखाई देगा। यदि आपको लिंक दिखायी देता है, तो उस ट्वीट को पूरा देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें या टैप करें। ट्वीट के शब्दों का अनुवाद आपको मूल ट्वीट के नीचे दिखाई देगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.