उदय शंकर बने फिक्की ने नए अध्यक्ष

नई दिल्ली। उदय शंकर को फिक्की ने नए अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया है। श्री शंकर 11,12 और 14 दिसंबर 2020 को फिक्की के 93 वें एजीएम के दौरान अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप के अध्यक्ष, फिक्की और संयुक्त प्रबंध निदेशक डॉ। संगीता रेड्डी के उत्तराधिकारी होंगे।

श्री शंकर एशिया प्रशांत के लिए द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के अध्यक्ष और स्टार और डिज़नी इंडिया के अध्यक्ष हैं। वह FICCI जैसे राष्ट्रीय उद्योग कक्ष का नेतृत्व करने वाले भारत के पहले मीडिया और मनोरंजन कार्यकारी हैं, जो भारत का सबसे पुराना उद्योग निकाय है।

श्री शंकर वर्तमान में 30 से अधिक देशों में डिज़नी के प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता व्यवसाय का नेतृत्व करते हैं। उन्हें पथ प्रदर्शक मनोरंजन शो के निर्माण और भारत में विश्व स्तर के खेल प्रसारण लाने का श्रेय दिया गया है। उन्होंने हॉटस्टार बनाकर स्टार के डिजिटल परिवर्तन की भी कल्पना की, जो अब डिज्नी + हॉटस्टार के रूप में विश्व स्तर पर विस्तारित हुई है।

डिज़नी और स्टार में उनके नेतृत्व के अलावा, श्री शंकर ने उद्योग में हितधारकों के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी लाभ पहुंचाने के लिए भारत में मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के विकास पथ को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। टेलीविजन प्रसारण में वह पहल के मामले में सबसे आगे रहा है, जैसे कि सामग्री का स्व-विनियमन और प्रसारण क्षेत्र का डिजिटलीकरण। वह पहले इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (आईबीएफ) के अध्यक्ष और फिक्की की मीडिया एंड एंटरटेनमेंट कमेटी के अध्यक्ष रहे हैं।

एक प्रशिक्षित पत्रकार, श्री शंकर ने भारत में टेलीविजन समाचार पारिस्थितिकी तंत्र के विकास का बीड़ा उठाया। स्टार इंडिया से पहले, वह देश के पहले 24 घंटे के समाचार चैनल स्टार न्यूज के सीईओ और संपादक थे। वह टीवी टुडे ग्रुप में संपादक और समाचार निदेशक भी रह चुके हैं, जहां उन्होंने 2000 में आजतक और 2003 में हेडलाइंस टुडे की शुरुआत की। श्री शंकर ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से आर्थिक इतिहास में एमफिल किया।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account