COVID-19 से प्रभावित बच्चों के लिए यूनीसेफ 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए अपील



नई दिल्ली ​। यूनीसेफ COVID-19 महामारी से प्रभावित बच्चों के लिए अपनी मानवीय सहायता करने के लिए 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अपील कर रहा है, जो मार्च के अंत में इसी तरह की अपील में 651.6 मिलियनअमेरिकी डॉलर के अनुरोध से अधिक है।यह वृद्धि बीमारी के विनाशकारी सामाजिक आर्थिक परिणामों और परिवारों की बढ़ती जरूरतों को दर्शाती है। जैसा कि महामारी अपने पांचवें महीने में प्रवेश कर रही है, आपूर्ति, नौवहन और देखभाल के शुल्क की लागत  प्रभावशाली तरीके से बढ़ रही है।

यूनीसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने कहा कि “महामारी एक स्वास्थ्य संकट है जो जल्दी ही बाल अधिकार संकट बन रहा है”।“स्कूल बंद हैं, माता-पिता काम से बाहर गए हैं परिवारों में तनाव बढ़ रहा है।जैसा कि हम फिर से सोचना शुरू कर रहे हैं कि COVID के बाद की दुनिया कैसी होगी, ये धनराशि हमें संकट का जवाब देने, उसके परिणाम से उबरने और बच्चों को इसके प्रभाव से बचाने में मदद करेगी। ”

स्वास्थ्य देखभाल और नियमित टीकाकरण जैसी आवश्यक सेवाएं पहले से ही सैकड़ों लाखों बच्चों के लिए पहुँच से बाहर हैं, जिससे बाल मृत्यु दर में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।इस बीच, प्रतिबंधित आवाजाही, स्कूल बंदी और बाद में अलगाव के मानसिक स्वास्थ्य और मनोसामाजिक प्रभाव, विशेष रूप से कमजोर बच्चों के लिए  अत्याधिक तनाव को पहले से और तेज करने की संभावना है। यूनीसेफ के विश्लेषण के अनुसार, दुनिया भर में 18 वर्ष से कम आयु के करीब 77 प्रतिशत  या 1.8 बिलियन बच्चे, 132 देशों में से एक में रह रहे हैं जहाँCOVID-19 के कारण किसी न किसी प्रकार का आवाजाही पर प्रतिबंध हैं।

यूनीसेफ मौजूदा मानवीय संकट वाले देशों पर महामारी के लिए अपनी प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर रहा है – दोनों प्रसार को रोकने और बच्चों, महिलाओं और कमजोर आबादी पर संपार्श्विक प्रभावों को कम करने के लिए  काम कर रहे हैं, विशेष रूप से स्वास्थ्य, पोषण, पानी और स्वच्छता, शिक्षा और सुरक्षा तक पहुंच।

 

यूनीसेफ को अब तक महामारी की प्रतिक्रिया के समर्थन में 215 मिलियनअमेरिकी डॉलरप्राप्तहुए हैं। अतिरिक्त धनराशि यूनीसेफ को पहले से प्राप्त परिणामों पर और काम करने में मदद करेगी जिसमें शामिल हैं:

  • 67 बिलियन से अधिक लोगों तक हाथ धोने , खांसी और छींक स्वच्छता से संबंधित COVID-19 रोकथाम संदेश पहुंचे;

  • 12 मिलियन से अधिक लोगों तक गंभीर पानी, सफ़ाई और स्वच्छता की आपूर्ति के साथ पहुंचे;

  • यूनीसेफ ने सर्वव्यापी महामारी से लड़ने के लिए 52 देशों की मदद के लिए 6 मिलियन दस्ताने, 1.3 मिलियन सर्जिकल मास्क, 428,000 एन 95 रेस्पिरेटर, 291,000 गाउन, 13,000 गॉगल्स, 63,500 फेस शील्ड, 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और COVID-19  के लिए 34,500 डायग्नोस्टिक टेस्ट भेजे हैं। ;

  • लगभग 80 मिलियन बच्चों तक दूरस्थ या घर-आधारित शिक्षा के साथ पहुंचे;

  • यूनीसेफ समर्थित सुविधाओं में 9 मिलियन से अधिक बच्चे और महिलाएँ आवश्यक स्वास्थ्य सेवा प्राप्त कर रहे हैं ; तथा

  • 830,000 से अधिक बच्चों, माता-पिता और देखभाल करने वालों को समुदाय-आधारित मानसिक स्वास्थ्य और मनोसामाजिक सहायता प्रदान की जा रही है।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account