प्रमुख सुर्खियाँ :

यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत डेविड बेकहम ने किया वैश्विक टीकाकरण अभियान का नेतृत्व

न्यूयार्क। यूनिसेफ (UNICEF)के सद्भावना राजदूत और यूनिसेफ के लिए सात फंड्स के संस्थापक डेविड बेकहम (David Beckham) जानलेवा बीमारियों से बचाव हेतु दुनिया भर के बच्चों के माता-पिता में टीके को लेकर विश्वास दिलाने और उन्हें अपने बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने की एक वैश्विक पहल की अगुवाई कर रहे हैं।

वर्ल्ड इम्यूनाइजेशन वीक यानि विश्व टीकारकरण सप्ताह (Global vaccination campaign) से पहले जारी एक बेहद प्रभालशाली वीडियो में, बेकहम अपने परिवार को गले लगाने, दोस्तों तथा उन लोगों के साथ समय बिताना, जिनसे हम प्यार करते हैं, जैसी अपने रोजमर्रा की गतिविधियों पर कोविड-19 (COVID19) की वजह से पड़ रहे प्रभाव और अभिभावकों को वैक्सीन लगवाने हेतु प्रोत्साहित करते हुए नज़र आ रहे हैं। वो परिवारों से अपने बच्चों कोडिप्थीरिया, खसरा व पोलियो जैसी बीमारियों से बचाने के लिए नियमित टीकाकरण कराने का अनुरोध भी कर रहे हैं।

बेकहम  (David Beckham)  ने कहा, “पिछले साल, कोविड-19 ने हमें दिखाया कि हम टीकाकरण को कितना कम महत्व देते हैं, लेकिन इसने हमें टीकाकरण की शक्ति का अनुभव कराया। वैक्सीन से हर साल लाखों लोगों काजीवन बचता है। मैंने यूनिसेफ के साथ काम करते हुए सीखा कि वैक्सीन हमारे प्रियजनों के स्वास्थ्य के लिए कितनी महत्वपूर्ण हैं। इसके बावजूद भी दुनिया के बहुत सारे बच्चों को घातक बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण नहीं हो पाता। इसलिए इस विश्व टीकाकरण सप्ताह में, मैं अभिभावक और बच्चों के माता-पिता को स्वयं तथा अपने बच्चों के टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने हेतु यूनिसेफ और भागीदारों के साथ जुड़कर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।”

बेकहम (David Beckham)  के अलावा, यूनिसेफ (UNICEF) के राजदूत और समर्थक ऑरलैंडो ब्लूम, सोफिया कार्सन, ओलिविया कोलमैन, एंजेलिक किडजो, जेरेमी लिन, एलिसा मिलानो, जेसी वेयर और कई अन्य लोग वैक्सीन पर आधारित ऑनलाइन बातचीत में हिस्सा लेंगे, जिसमें स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी, शिक्षक एवं दुनिया भर के वैक्सीनविशेषज्ञ भी शामिल होंगे। बेनिन, इंडोनेशिया, जॉर्डन और पेरू के फ्रंटलाइन वर्कर घातक बीमारियों के खिलाफ बच्चों के टीकाकरण के महत्व से संबंधित अपना ज्ञान और शुरुआती अनुभव साझा करेंगे।

ऑनलाइन माध्यम से वैक्सीनों की प्रभावशीलता के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए, आज से यूनिसेफ (UNICEF) वैश्विक भागीदारों और अभियान के आयोजकों, माता-पिता, हेल्थ वर्कर और आम जनता के साथ मिलकर ऑनलाइन तरीके सेवैक्सीन को लेकर सकारात्मकता बढ़ाने का काम करेगा। यह सुनिश्चित करने हेतु कि सभी बच्चों को जीवन रक्षक वैक्सीन मिल सकें, यूनिसेफ का उल्लेख और #VaccinesWork हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए अप्रैल के अंत तक सोशल मीडिया पर लिखे गए पोस्ट पर किए गए हर एक लाइक्स, शेयर या कमेंट के लिए संयुक्त राष्ट्र का फाउंडेशन शॉट@लाइफ अभियान और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन यूनिसेफ को एक अमेरिकी डॉलर का दान करेंगे, जिसकी अधिकतम सीमा 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर होगी।

“लॉकडाउन, बंद स्कूलों,टीकाकरण में देरी,जन्मदिन पार्टियों के वर्चुअल आयोजनजैसी चीजें झेलने के एक साल बाद, दुनिया भर के लोगों को अब कोविड-19 वैक्सीन (COVID19 Vaccine)मिल रही है या वो अपनी बारी आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।” यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोरे ने कहा, “वैक्सीन (Vaccine) हमारे जीवन के लिए कितनी महत्वपूर्ण है, यह इसे समझने का सबसे अच्छा समय है। आज हम सभी को मालूम है कि हमारा जीवन फिर से सामान्य बनाने के लिए कोविड-19 वैक्सीन हमारी सबसे बड़ी उम्मीद है, लेकिन, दुनिया भर के लाखों बच्चों तक वैक्सीनन पहुंचना, इसके बावजूद भी ‘सामान्य’ ही रहने वाला है। यह कोई ‘सामान्य’ बात नहीं है, इसे हमें बदलना होगा।”

हर साल, दुनिया भर में सुदूर ग्रामीण इलाकों, संघर्ष क्षेत्रों या झुग्गी बस्तियों में रहनेवाले 14 मिलियन नवजात शिशुओं तथा बच्चों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाती और उन्हें रोकथाम योग्य बीमारियों के खिलाफ वैक्सीन भी उपलब्ध नहीं हो पाता है। पिछले साल, कोविड-19 महामारी की वजह से यह स्थिति और भयावह बन गई है, क्योंकि महामारी की वजह से लगाये गए लॉकडाउन और आपूर्ति में बाधा के कारण, रोकथाम योग्य बीमारियों से होने वाली मौतों का खतरा विनाशकारी स्तर तक बढ़ गया है।

विश्व टीकाकरण सप्ताह – हर साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है – इसका उद्देश्य बीमारी के खिलाफ सभी उम्र के लोगों की सुरक्षा हेतु वैक्सीनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। ‘टीकाकरण हमें लाता है और करीब’ विषय के माध्मय से विश्व टीकाकरण सप्ताह 2021 सभी लोगों को एक साथ आने, और सभी के स्वास्थ्य व भलाई हेतु टीकाकरण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्तर पर टीकाकरण कार्यक्रमों में भागीदार बनने का आग्रह करेगा।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account