प्रमुख सुर्खियाँ :

UP News : सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुरू किया ई-पेंशन पोर्टल

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘श्रमिक दिवस’ पर रविवार को सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों का पेंशन वितरण सुगम बनाने के उद्देश्य से तैयार ‘ई-पेंशन पोर्टल’ लांच किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पोर्टल लांच करने के बाद कहा कि श्रमिक दिवस प्रदेश के विकास के लिए प्रत्येक श्रमिक द्वारा की गई कड़ी मेहनत और योगदान की याद दिलाता है। उन्होंने कहा कि ई-पेंशन पोर्टल से पेंशन पाने वालों की मुश्किलें खत्म होंगी और इससे पूरी प्रक्रिया पारदर्शी, कागज मुक्त, संपर्क मुक्त और नकदी मुक्त होगी।

उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से पेंशनभोगी अपनी अर्जियों पर हुई कार्रवाई की स्थिति देख सकेंगे, जिससे लाखों लोगों को आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से पेंशन पाना आसान होगा और पेंशन भोगियों को दद्धतर-दफ्तर भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कामगारों की सेवाओं की सराहना करते हुए कहा, “हर कामगार और श्रमिक की कड़ी मेहनत मायने रखती है क्योंकि वह प्रदेश की प्रगति में योगदान है। आपको पेंशन भोगी नहीं बल्कि पेंशन योगी के तौर पर पहचाना जाएगा, क्योंकि आप कर्मयोगी हैं।”

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के दिशानिर्देश पर प्रदेश के वित्त विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल के जरिए पेंशनभोगी या सेवानिवृत्त होने जा रहे सरकारी कर्मचारी अपनी अपनी अर्जियों पर हुई कार्रवाई की स्थिति देख सकेंगे और उन्हें पेंशन के लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा।

सुभाष चन्द्र

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account