विकास के लिए तीन साल का विजन डॉक्यूमेंट तैयार

रांची। प्रोजेक्ट भवन सभागार में बुधवार को राज्य विकास परिषद की बैठक हुई. बैठक में राज्य के विकास को लेकर मंथन हुआ. तीन वर्षीय कार्य योजना (विजन डॉक्यूमेंट 2021) तैयार की गयी. बैठक के बाद राज्य विकास परिषद के सदस्य टी नंदकुमार ने बताया, विजन डॉक्यूमेंट 2021 अनोखा दस्तावेज है. केंद्र या किसी राज्य सरकार ने अब तक इस तरह का दस्तावेज नहीं बनाया है. इसे आनेवाले बजट से लिंक किया जायेगा. बजट इसी के अनुरूप बनेगा. यह दस्तावेज सरकार के लिए नहीं, बल्कि राज्य की जनता के लिए तैयार किया गया है.
विकास योजनाओं का लक्ष्य निर्धारित : उन्होंने कहा : विजन 2021 में तीन साल के लिए विकास योजनाओं का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. पूरी कार्य योजना को 12 क्षेत्रों में बांटा गया है. इन क्षेत्रों में ग्रामीण समृद्धि व जीवन की गुणवत्ता, किसानों की आमदनी दो गुनी करनी, समावेशी विकास, बेहतर शहरी जीवन, सभी तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, कुशल कार्य बल, सुलभ व गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं, शुद्ध पेयजल, ऊर्जा की उपलब्धता, परिवहन सुविधा, महिला सशक्तीकरण व बाल विकास और रोजगारोन्मुखी औद्योगिक विकास शामिल हैं.
तीन हिस्सों में बांटा गया है डॉक्यूमेंट : उन्होंने कहा : डॉक्यूमेंट को तीन हिस्सों में बांटा गया है. पहले में विस्तृत कार्य योजना, दूसरे में मॉनीटरिंग और तीसरे हिस्से में स्कीम को शामिल किया गया है. इसकी प्रति मुख्यमंत्री को सौंप दी गयी है. सभी विधायकों और सांसदों को भेजी जायेगी. विभागीय सचिवों को इस पर 15 दिन के अंदर अपनी राय देने को कहा गया है. लक्ष्य हासिल करने के लिए संसाधनों की व्यवस्था भी : उन्होंने कहा : विजन डॉक्यूमेंट में निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के लिए संसाधनों की व्यवस्था भी की गयी है. इसे क्रियान्वित करने के लिए सरकार अपने संसाधनों व केंद्रीय सहायता के अलावा पीपीपी और सीएसआर के माध्यम से राशि की व्यवस्था करेगी. उन्होंने कहा : तीन साल की इस योजना में विकास का लक्ष्य सामान्य से अधिक निर्धारित किया गया है. विकास आयुक्त अमित खरे ने कहा कि सभी पक्षों की बात सुनने और जानकारी जुटाने के बाद राज्य विकास परिषद ने इस विजन डाॅक्यूमेंट को तैयार किया है. अगले वित्तीय वर्ष का बजट इसी के आधार पर बनेगा.

 

 

साभार: प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.