वीवो ने फ्यूचरस्टिक टेक्नोलॉजी से युक्त ‘नेक्स’ लॉन्च किया 

नई दिल्ली। स्मार्टफोन ब्राण्ड वीवो ने अपने नये फ्लैगशिप नेक्स का अनावरण किया है। बेजल-लेस 91.24ः स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो और उन्नत विशेषताओं वाला नेक्स सेल्फी कैमरों को नई परिभाषा देता है। इसमें विश्व का पहला एलीवेटिंग फ्रंट कैमरा और अल्ट्रा फुलव्यू स्क्रीन डिजाइन है। नेक्स की कीमत 44990 रूपये है और यह 21 जुलाई से चुनिंदा ऑफलाइन स्टोर्स पर ब्लैक कलर में उपलब्ध होगा।
इस लॉन्च के अवसर पर वीवो इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केंट चेंग ने कहा कि वीवो ने हमेशा अज्ञात को खोजने, नई चुनौतियाँ लेने और उपभोक्ताओं को ऐसे स्मार्टफोन प्रदान करने में विश्वास किया है जो टेक्नोलॉजी और यूजर एक्सपीरिएंस दोनों की सीमाओं से आगे जाती हों। हमें नेक्स की क्षमता को लेकर पूरी तरह आशावादी हैं कि यह स्मार्टफोन की डिजाइन, प्रदर्शन और एर्गोनॉमिक्स के प्रति दुनिया का रूझान बदल देगा। उन्होंने कहा कि
विश्व का सबसे पतला स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिये उद्योग में पहली हाई-फाई ऑडियो चिप का निर्माण करने और उपभोक्ताओं को इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग टेक्नोलॉजी प्रदान करने वाला वीवो अपने उत्पादों में सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी की पेशकश करना जारी रखेगा।’’
बता दें कि ‘‘मेक इन इंडिया’’ के लिए प्रतिबद्धता के अनुसार यह डिवाइस ग्रेटर नोएडा में कंपनी के अत्याधुनिक संयंत्र में बनाई जा रही है। वीवो नेक्स में 16.74 सेमी (6.59 इंच) अल्ट्रा फुलव्यू स्क्रीन है, जिसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 19.24ः है, साथ ही इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर टेक्नोलॉजी भी है। डिस्प्ले नोच-फ्री है और टॉप पर 2.16 एमएम; बॉटम पर 5.08 एमएम; और हरेक साइड पर 1.71 एमएम के बेजेल के साथ लगभग बेजेल-लेस 91.24 प्रतिशत स्क्रीन-टु-बॉडी रेशियो प्रदान करता है। 16.74 सेमी (6.59इंच) के सुपर एमोलेड डिस्प्ले के प्रत्येक मिलीमीटर को बेहतरीन विजुअल इम्पैक्ट के लिए निर्मित किया गया है।  इस स्मार्टफोन का पिछला हिस्सा काँच से बना है, जिसके सिरे और किनारे गोलाकार हैं, इसलिये इसे हाथ में थामे रखना सरल है। भविष्यगामी डिजाइन और एर्गोनॉमिक्स को सुनिश्चित करते हुए एक नैनो-प्रीसिजन लेजर का उपयोग किया गया है, ताकि पिछले हिस्से पर हजारों रंगों की छटा उभरे।
इस स्मार्टफोन में ग्राहकों के लिए दुनिया के पहले एलीवेटिंग फ्रंट कैमरा की पेशकश की गई है। नेक्स में 8एमपी फ्रंट कैमरा और 12$5 एमपी रियर कैमरा सेट-अप है, जिनमें ड्यूअल पिक्सल टेक्नोलॉजी है, जो हर बार बेहतरीन शॉट देती है। फ्रंट कैमरा की फंक्शनैलिटी बेहद अनूठी है और यह स्मार्टफोन के टॉप पर एक स्लॉट में से उभरता है और सेल्फी लेने के बाद पहले वाली स्थिति में आ जाता है। इस बीच, रियर कैमरा में ओआइएस टेक्नोलॉजी दी गई है जोकि नेक्स यूजर्स को ब्लर-फ्री एवं वेल-फोकस्ड पिक्चर्स एवं वीडियोज लेने में सक्षम बनाती है, उन स्थितियों में भी जब कोई ऑब्जेक्ट या फोटोग्राफर तेजी से चल रहे हों।
एआई टेक्नोलॉजी का लाभ उठाते हुये, नेक्स का कैमरा फोटो की स्थितियों का पता लगाकर प्रत्येक शॉट को बेहतर बनाने में सक्षम है। समय के साथ, नेक्स का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बड़ी तेजी से सही तस्वीर लेना ‘सीख’ लेता है। एआई फोटो दृश्यों को पहचान कर स्टाइलिश फिल्टर्स का भी सुझाव देता है। लाइव फोटो, फेस ब्यूटी, बैकलाइट एचडीआर, पोर्ट्रेट बोकेह, पैनोरमा, एआर स्टिकर्स, फिल्टर्स, स्लो मोशन, बैकलाइट, टाइम लैप्स, आदि विशेषताएं फोटोग्राफी को विविधतापूर्ण और रोचक बनाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.