VMate ऐप पर डॉक्टर और रिपोर्टर अपने सूचनात्मक वीडियो के माध्यम से कोरोनवायरस का मुकाबला करने में मदद करते दिखे

नई दिल्ली।  देश में मौजूदा स्थिति के कारण, एक छोटे वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म VMate, ने अपने उपयोगकर्ताओं के बीच कोविद -19 के बारे में अधिक जागरूकता पैदा कर रहा है।मंच ने हमेशा अलग-अलग व्यवसायों वाले लोगों की अपार भागीदारी को माना है जो कभी भी अपनी मज़ेदार और विचित्र सामग्री के साथ हमारा मनोरंजन करने में सफल रहे हैं। उनमें से कुछ डॉक्टर, चिकित्सा पेशेवरों और पत्रकारों ने इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए उपयोगकर्ताओं को कोविद -19 के आसपास प्रामाणिक समाचार और कल्पित कथा तोड़ना का जिम्मा लिया है। ये डॉक्टर और रिपोर्टर उपयोगकर्ताओं को अधिक जागरूक बनने के लिए प्रासंगिक जानकारी प्रदान कर रहे हैं और उन सभी सेनानियों के पीछे संघर्ष का प्रदर्शन करते हैं जो अभी भी सड़कों पर हैं जो महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में मदद कर रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 3 मई तक घोषित किए गए लॉकडाउन के विस्तार के साथ, जनता को शिक्षित करने और उन्हें बहुमूल्य प्रामाणिक समाचार देने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हो गया है और साथ ही लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान उन्हें वास्तविक परिदृश्य और लोगों की कहानियों को दिखाते हैं। एके सिंह, जिन्हें अक्सर महामारी से पहले वीडियो पोस्ट करते देखा गया था, वे अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को VMate ऐप पर साझा करने के लिए आगे आए हैं। उन्होंने 3-4 सप्ताह पहले कोरोनोवायरस के बारे में वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया था और उन सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को छुआ है, जिन्हें इस दौरान लेने की आवश्यकता होती है और दर्शकों को वायरस को सरलतम तरीके से ज्ञान प्रदान करते हुए देखा जाता है। वह एक सामान्य चिकित्सक है जो एक निजी क्लिनिक चलाता है और 2010 से एक सरकारी अस्पताल में चिकित्सा अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे है। उनके अनुसार, “मानवता की सेवा करना इस महामारी से बाहर आने में लोगों की मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए चिकित्सा पेशेवरों को ग्रामीण क्षेत्रों में डोर टू डोर सेवाएं प्रदान करनी चाहिए ताकि सक्रिय वायरस वाले लोगों को व्यक्तिगत रूप से ट्रैक किया जा सके। ”

एक और आकांक्षी डॉक्टर, जिन्होंने वीराने पर एक दर्जन से अधिक वीडियो बनाए हैं, कोरोनवायरस से संबंधित है, फरीदाबाद, हरियाणा की खुशबू तंवर। खुशबू ने लोगों को अपने वीडियो में वायरस से खुद को बचाने और उसका मुकाबला करने के तरीकों की सलाह दी है। वह एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की छात्रा है और इस दौरान सामाजिक गड़बड़ी की प्रथा की वकालत करती है और लक्षणों के बारे में जागरूकता पैदा करती है। खुशबू ने कहा कि “VMate उसके लिए सही मंच है जो सूचना देने के लिए समुदाय को सेवा प्रदान करने में सक्षम हो और एहतियाती उपाय किए जाने के बारे में उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करे।” वह अन्य चिकित्सा पेशेवरों से भी आग्रह करती है कि वे ग्रामीण लोगों तक या तो मुफ्त स्वास्थ्य शिविर आयोजित करें या आपात स्थिति में स्वास्थ्य लाइन नंबर प्रदान करें।

 

 

 

दो पत्रकारों को ऐसे लोगों के साक्षात्कार लेते हुए वीडियो पोस्ट करते भी देखा जाता है जो अभी भी अपने कर्तव्यों को पूरा कर रहे हैं। राजस्थानी न्यूज़ के एक रिपोर्टर और VMate ऐप पर एक रचनाकार अरविंद पारीक ने कहा कि, “इन वीडियो को बनाने का मेरा एकमात्र उद्देश्य वर्तमान स्थिति को दिखाने के लिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना है। इन वीडियो के माध्यम से मैं उन सभी लोगों के चेहरे और आवाज़ का प्रदर्शन करना चाहता हूं जो अभी भी सड़कों पर हैं, अपना कर्तव्य पूरा कर रहे हैं। ” अरविन्द पिछले पंद्रह सालों से एक पत्रकार हैं और देश के नागरिक के रूप में अपने समुदाय की सेवा करना अपना कर्तव्य समझते हैं।

 

 

हरियाणा के रोहतक के एक हिंदी रिपोर्टर सनी शर्मा ने भी कहा, ‘एक पत्रकार के रूप में, मुझे लगता है कि VMate” मुझे लगता है कि VMate मेरे लिए सही मंच है जो उपयोगकर्ताओं को प्रामाणिक समाचार साझा करने में सक्षम बनाता है । यह लोगों को नकली समाचारों से दूर रखने का एक प्रयास है जो विभिन्न प्लेटफार्मों पर फैला हुआ है । ‘VMate ऐप पर पोस्ट किए गए वीडियो और साक्षात्कार के माध्यम से, वह जनता से सरकार द्वारा प्रदान किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करने और उनके साथ सहयोग करने का अनुरोध करना चाहता है। वह यह भी बताना चाहते हैं कि हमें ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे सरकार के लिए समस्या पैदा हो सके क्योंकि वे देश को महामारी से लड़ने में मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.