VMate ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में MyGov पहल के साथ मिलाया हाथ

नई दिल्ली।  ट्रेंडिंग शॉर्ट वीडियो ऍप VMate, जिसे हाल ही में दुनिया में सबसे ज़्यादा डाउनलोड की जाने वाली सोशल मीडिया ऍप्स में से एक घोषित किया गया है, ने भारत सरकार के नागरिकों से जुड़ने के लिए पेश मंच MyGov के साथ हाथ मिलाया है। VMate ने कोविड-19 उर्फ कोरोनावायरस महामारी के खतरे से निपटने में केन्द्र के प्रयासों की सहायता करने के लिए यह कदम उठाया है। MyGovIndia नाम की आधिकारिक प्रोफाइल को इस नए वायरस के प्रकोप से जुड़ी आधिकारिक सूचनाएं और इसके प्रभाव को रोकने के लिए सभी मोर्चों पर किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए VMate पर लॉन्च किया गया है।

इस प्रोफाइल के माध्यम से VMate यूज़र्स अब कोविड -19 के मद्देनजर की गई विभिन्न घोषणाओं व निर्णयों और उसके कारण लगाए गए लॉकडाउन के बारे में सरकार से रियल-टाइम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रोफाइल पर लाइव भाषणों और घोषणाओं को स्ट्रीम करने की भी सुविधा है। 26 अप्रैल, 2020 को रविवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 64 वें संस्करण को VMate पर MyGovIndia प्रोफाइल के माध्यम से लाइव स्ट्रीम किया गया।

प्रोफाइल पर पोस्ट किया गया पहला वीडियो अरोग्य सेतु के बारे में जानकारी देता है। भारत सरकार द्वारा कॉविड -19 के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को भारत की जनता से जोड़ने के लिए इस मोबाइल एप्लिकेशन को विकसित किया गया है। वीडियो बताता है कि सभी आसानी से घर पर मास्क बना सकते हैं और आरोग्य सेतु ऍप पर इससे जुड़ी जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके अलावा ऍप में वायरस के प्रकोप से जुड़े जोखिमों, बेहतरीन आदतों और अन्य सलाहों के बारे में जानकारी दी गई है।

2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के कुछ समय बाद ही भारत सरकार द्वारा नागरिकों से जुड़ने के लिए MyGov प्लेटफार्म शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य सरकार द्वारा किए गए शासन और विकास संबंधी गतिविधियों में नागरिकों की भागीदारी को बढ़ावा देना है जिससे शासन से जुड़े मामलों में नागरिकों के विचार जानने को मिल सकें।

MyGovIndia प्रोफाइल लॉन्च के बारे में बताते हुए VMate की एसोसिएट डायरेक्टर निशा पोखरियाल ने कहा, “हमारा लगातार यह प्रयास रहा है कि हमारे यूज़र्स को सत्यापित और उचित जानकारी मिले। अब MyGov के साथ जुड़कर हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि देश के दूर-दराज़ के हिस्सों में VMate यूज़र्स को आसानी से आधिकारिक घोषणाओं और सूचनाओं की जानकारी मिले।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.