विंग कमांडर अभिनंदन का पूरे देश ने किया हार्दिक अभिनंदन

अटारी/ नई दिल्ली। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान वाघा बॉर्डर के रास्ते शुक्रवार रात 9 बजकर 20 मिनट पर वतन लौट आये। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक जेएस ओबराय और अन्य अधिकारियों ने सीमा पर उनका स्वागत किया। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ और वाइस एयर चीफ मार्शल आरजीके कपूर भी वहां पहुंचे। वाइस एयर चीफ मार्शल कपूर ने मीडिया के सामने बेहद संक्षेप में कहा, ‘पायलट की स्वास्थ्य जांच कराई जाएगी।’ विंग कमांडर ने कहा, ‘स्वदेश वापसी पर बेहद खुश हूं।’
बता दें कि पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर पाकिस्तानी इलाके में चले गये थे। इससे पहले हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दौरान पैराशूट से अभिनंदन उतरे। उनका पैराशूट उस पार चला गया और उन्हें 27 फरवरी को पाकिस्तान ने पकड़ लिया। उसके अगले दिन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में कहा था कि वह शांति के संदेश के तौर पर भारतीय पायलट को रिहा कर रहे हैं। शुक्रवार रात रिहाई के वक्त विंग कमांडर अभिनंदन के साथ पाकिस्तानी रेंजर, इस्लामाबाद में उच्चायोग में भारतीय अधिकारी मौजूद थे। अभिनंदन गहरे रंग का कोट और खाकी रंग की पैंट पहने हुए थे। गर्व से सिर ऊंचा किये विंग कमांडर अभिनंदन सीमा पर गेट पार करके स्वदेश भारत लौटे।
शुक्रवार को उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे। पहले यह खबर आ रही थी कि उन्हें दोपहर बाद रिहा किया जायेगा। इंतजार के क्षणों में एक समय अटारी के पास कारों का काफिला देखकर लोग काफी उत्साहित हो गये। उनके मन में यह उत्सुकता थी कि उनमें से एक कार में अभिनंदन है। विंग कमांडर अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर पूरे देश की निगाहें वाघा बॉर्डर पर दिन भर लगी रहीं। अटारी बाघा सीमा के पास चेकपोस्ट पर सुबह से ही लोग तिरंगा लिये जमा थे। उनमें से अनेक ने अपने चेहरे पर ही तिरंगा पुतवाया था। इसके अलावा पूरे देश में लोग पल-पल की जानकारी ले रहे थे या तमाम माध्यमों से साझा कर रहे थे। आखिरकार रात में सबका इंतजार खत्म हुआ और अभिनंदन अपनी मातृभूमि में प्रवेश कर गये।
एयरवाइस मार्शल आर जी के कपूर ने कहा कि वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को अभी अभी हमें सौंपा गया है । उन्होंने कहा कि हम उन्हें वापस पाकर खुश हैं । उन्होंने कहा कि पायलट को विस्तृत चिकित्सा परीक्षण के लिये ले जाया जायेगा क्योंकि उन्हें काफी तनाव के क्षणों से गुजरना पड़ा । विदेश मंत्रालय ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा अटारी बार्डर पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया गया ।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account