वैश्विक संस्थानों के आने से देश में युवाओं को मिलेगा बेहतर शिक्षा : संदीप पचपांडे

नई दिल्ली। इंटीग्रेटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के नेशनल जेनरल सेक्रेटरी संदीप पचपांड ने कहा कि आज वैश्विक स्तर पर भारत के छात्र पढ़ने जातते हैं। नई शिक्षा नीति आने में विदेशी संस्थानों को देश में आने का अवसर मिलेगा तो इससे देश का बहुत बड़े भाग में पैसा देश में ही रहेगा और उत्तम शिक्षा का विस्तार भी होगा।

संदीप पचपांडे ने कहा कि यूएस और अन्य यूरोपीय संस्थानों में भारत से बच्चे उच्च शिक्षा लेने के लिए जाते हैं। क्योंकि भारत में ये संस्थान नहीं हैं। इनके लिए सरकार अब यहां व्यवस्था कर रही है इससे युवाओं को अपने देश में उत्तम शिक्षा मिलेगा। जिसके लिए हमें तैयार रहना है। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता भी होगी। जिससे देश के संस्थान उत्तम ऊर्जा के साथ आगे बढ़ेगा। इस वैश्विक स्तर पर अगर छात्रों को जाना है तो इसके लिए यह भी जरूरी है।

संदीप पचपांडे ने कहा कि भारत में संस्थानों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के संस्थानों से टाइअप करने की जरूरत है। ऐसे कई व्यवसायिक संस्थान अभी तक परफोर्मेंस दे रही है यह अतिउत्तम है। वैश्विक बाजार में देश के संस्थानों के लिए बाजार है। विश्व स्तर पर देश की संस्था छाएगा। निश्चिततौर पर विदेशी संस्थान के साथ प्रतियोगिता कर देश की संस्थान तेजी से आगे बढ़ेगा। आईसीसीआई के नेशनल जेनरल सेक्रेटरी ने कहा कि आज वैश्विक स्तर पर कई तरह के बदलाव आए हैं। छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.