वर्ल्‍ड हार्ट डे पर सेहतमंद दिल के साथ जियें जिंदगी

नई दिल्ली। 29 Sep-World Heart Day को हर वर्ष मनाया जाता है। इसका मकसद है Heart Disease और स्ट्रोक समेत कार्डियोवैस्कुलर डिसीजेस (सीवीडी) के बारे में जागरूकता फैलाना। कोविड-19 के दौर में लोगों को दोहरा खतरा है। वायरस का जोखिम तो है ही, अपने Heart के उपचार को जारी रखने में भी डर है।

कार्डियोवैस्कुलर रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और युवाओं का इससे प्रभावित होना चरम पर है। भारत में 50 साल से कम उम्र के लोगों को कार्डियोवैस्कुलर रोगों के कारण हुआ Heart Attack कुल संख्या का आधा है और 25 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जो 40 साल से कम उम्र के थे। पिछले कुछ महीनों में फिटनेस और तंदुरूस्ती की वैकल्पिक विधियों में लोगों की रुचि जगी है, जिसमें आहार और जीवनशैली को ठीक करना शामिल है।

चलना, दौड़ना, साइकलिंग और एरोबिक्स जैसे शारीरिक व्यायामों को दिनचर्या में शामिल करना Heart के स्वास्थ्य के लिये लाभदायक होगा। हरी और पत्तेदार सब्जियाँ, फाइबर से प्रचुर साबुत अनाज, फैटी-फिश, सूखे मेवे पर्याप्त मात्रा में लें और अपनी डाइट से शक्कर और एरैटेड ड्रिंक्स को बाहर निकालें और मीठे पेयों की जगह पानी लें। संपूर्ण स्वास्थ्य की निगरानी के लिये नियमित जांच जरूरी है। पर्याप्त नींद स्वस्थ हृदय की कुंजी है। Healthy Heart और सुरक्षित भविष्य के लिये वित्तीय योजना सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसी बीमा योजनाएं लेनी चाहिये, जो कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों पर कवरेज देती हों और उपचार के खर्च से इतर एक मुश्त रकम दें। काम और जीवन के बीच सही संतुलन होने से आप सकारात्मक रहते हैं और जीवन के बड़े पहलुओं पर ध्यान देते हैं, जैसे – गुणवत्तापूर्ण जीवन जीना, व्यक्तिगत लक्ष्यों का पीछा करना और आत्मबोध। इससे तनाव के बेहतर प्रबंधन और स्वस्थ जीवन में मदद मिलती है।

29 Sep-World Heart Day, 6 हेल्दी लाइफस्टाइल टिप्स

स्वस्थ जीवन के लिये Healthy Heart जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहिये। इसमें प्रमुख 6 टिप्स हैं –
1 नियमित व्यायाम करें
2 भोजन में स्वास्थ्यकर आदतें अपनाएं
3 दिल की सुनें और नियमित जांच करवाएं
4 पर्याप्त नींद लें
5 हृदय की सुरक्षा के लिये वित्तीय रूप से तैयार रहें
6 Fitness पर ध्यान दें

 


इनपुट्स – World Heart Federation, #Useheart कैम्पेन और अवीवा लाइफ इंश्योरेन्स की चीफ कस्टमर, मार्केटिंग, डिजिटल एवं आईटी ऑफिसर सुश्री अंजली मल्होत्रा

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account