नांगल ठाकरान को हराकर शिव विहार ने जीते 5 लाख, ट्रॉफी पर किया कब्जा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित यमुना चैलेंज ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल मैच में आज उत्तर-पश्चिम लोकसभा की टीम नांगल ठाकरान और शिव विहार के बीच में रोमांचक मुकाबला हुआ। प्रतियोगिता का फाइनल मैच अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट ग्राउंड फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुआ। मैच का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो ने टास उछाल कर एवं सांसद और प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने संगठन महामंत्री श्री सिद्धार्थन की बॉल पर जोरदार साट लगाकर किया। जबकि विजेता और उपविजेता टीम को केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री श्री हंसराज अहीर ने ट्राफी और चेक देकर पुरस्कृत किया।
प्रतियोगिता के आयोजक और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर भारतीय जनता पार्टी दिल्ली प्रदेश ने अपने कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के सहयोग से इतना बड़ा आयोजन किया। प्रतियोगिता अपने लक्ष्य को और युवाओं ने इस प्रतियोगिता के माध्यम से भाजपा के मंच को पाया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को खेल से जोड़कर नशे और बुरी आदतों से बचाना हमारा लक्ष्य है और युवाओं के सहयोग से केन्द्र सरकार देश को प्रगति पर ले जाने के लिए तत्पर है।
मैदान में उपस्थित हजारों दर्शको और खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए श्री हंसराज अहीर ने कहा कि आज जब देश में युवा नशे की लत में पड़कर कई प्रकार की कुसंगतियों में फंस रहे हैं, ऐसे समय में इतनी बड़ी संख्या में युवा खिलाड़ियों का यमुना चैलेंज ट्रॉफी प्रतियोगिता से जुड़ना एक शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार का लक्ष्य युवाओं को उनके लक्ष्य तक पहुंचाना है और यह प्रतियोगिता उस दिशा में कारगर सिद्ध हुई है।
श्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि विगत वर्ष भी मुझे सौभाग्य प्राप्त हुआ था और मैं श्री मनोज तिवारी के निमंत्रण पर इनके लोकसभा क्षेत्र स्तर की प्रतियोगिता में गया था, लोकसभा स्तर से प्रदेश स्तर तक की इस प्रतियोगिता का मैं चश्मदीद हूं। युवा खेल की तरफ और भाजपा की तरफ आकर्षित हो रहे हैं और युवाओं को उन के लक्ष्य के नजदीक लाने का काम भाजपा कर रही है।
इस अवसर पर डॉ. उदित राज ने कहा कि यह पहला मौका है जब किसी राजनीतिक पार्टी ने इस तरह का अनूठा उदाहरण पेश किया है जिसके लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और सांसद श्री मनोज तिवारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ी पेशेवर नहीं थे, लेकिन उनके भीतर की प्रतिभा को भाजपा ने पहचाना और उन्हें उचित मंच दिया। उन्होंने कहा कि टीम कोई भी जीती हो लेकिन आज युवाओं का उत्साह भाजपा का उद्देश्य और श्री मनोज तिवारी का लक्ष्य जीता है।
फाइनल मैच में नांगल ठाकरान ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया। शिव विहार की टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 130 रन बनाए जिसमें आकाश तोमर ने 35 बॉल पर 36 रन और सचिन कुमार ने 34 बॉल में 35 रन का अपना विशेष योगदान किया। नांगल ठाकरान की ओर से बॉलिंग करते हुए मनीष ने चार ओवर 25 रन देकर दो विकेट लिए जबकि मोहित डबास ने 4 ओवर फेंके 24 रन देकर एक विकेट लिया। जवाब में खेलने उतरी नांगल ठाकरान की टीम शुरू में ही लड़खड़ा गई और 12.2 ओवर ही खेल सकी नांगल ठाकरान की टीम ने 12.2 ओवर में 10 विकेट खोकर सिर्फ 61 रन बनाए और शिव विहार ने यह मैच 70 रन से जीत लिया।
शिव विहार के खिलाड़ी सचिन मिश्रा को सीरीज का सर्वश्रेष्ठ बल्लेवाल और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया, उन्हें पुरस्कार स्वरूप टाटा नैनो कार प्रदान की गई जबकि सर्वश्रेष्ठ बॉलर के रूप में नांगल ठाकरान के मोहित डबास को चुना गया। महिला क्रिकेट प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ टीमों नई दिल्ली को एक लाख और उत्तर पूर्वी जिले की टीम को 50,000 रूपये का नगद पुरस्कार दिया गया। जबकि पुरुष टीमों में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले दिल्ली पुलिस, गीता कॉलोनी, ईशापुर और बलजीत नगर को 50,000-50,000 रूपये का इनाम दिया गया। सेमीफाइनल की उपविजेता नंद नगरी एवं सदर बाजार की टीम को 60,000 रूपये नगद एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।
प्रतियोगिता के आयोजक श्री मनोज तिवारी ने बताया कि 290 मैचों के मैन ऑफ द मैच खिलाड़ियों को एक विशेष कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा। आज खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए खेल के मैदान पर प्रदेश महामंत्री श्री राजेश भाटिया, उपाध्यक्ष श्री अभय वर्मा, प्रदेश मंत्री श्रीमती मीनाक्षी, जिला अध्यक्ष श्री नीलदमन खत्री, श्री कैलाश जैन, श्री अजय महावर, श्री रोहतास बिधूड़ी, निगम में नेता सदन श्री जयेंद्र डबास, आयोजन समिति के पदाधिकारी श्री मोहन लाल गिहारा, श्री डाॅ. अमित भल्ला, श्री नीलकांत बख्शी, श्री विनयमणि त्रिपाठी, नरेन्द्र खत्री, पूर्व स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन श्री शैलेंद्र सिंह मोंटी सहित भाजपा के सभी प्रदेश जिला मंडल पदाधिकारी निगम पार्षद एवं हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.