त्रिकोणीय एंड स्टॉपर के साथ भारत का पहला नॉटलेस टिशु क्लोज़र डिवाइस

नई दिल्ली। हेल्दियम मेडटेक, भारत में सबसे बड़ी मेडिकल उपकरण निर्माता कंपनियों में से एक, ने इसके सबसे नए नवाचार “ट्रूबार्ब™” को लॉन्च करने की घोषणा की। ट्रूबार्ब™, एक नॉटलेस टिशु क्लोज़र डिवाइस है जो सर्जनों के लिए टांके लगाने के अनुभव को पुन: परिभाषित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उपकरण बार्ब्‍स और एक प्रभावी त्रिकोणीय एंड स्टॉपर के साथ आता है जो नियमित टांका लगाने की तुलना में गांठ लगाने की ज़रुरत को समाप्त कर देता है। इसके साथ ही अन्य गांठरहित टांकों की तुलना में लूप करने की दिक्कतों को भी खत्म कर देता है। टांका लगाने के समय को कम करने, गांठ लगाने से होने वाली रुग्णता और इयचेमिक नेक्रोसिस को कम करने और सर्जनों के लिए संपूर्ण टांके लगाने के अनुभव का सरलीकरण करने के लिए इसे डिज़ाइन किया गया है।

हेल्दियम ग्रुप के सीईओ अनिश बाफना ने लॉन्च के बारे में बात करते हुए कहा, “एक ऐसे मार्केट में जहाँ बहुराष्ट्रीय कंपनियों का दबदबा है, हम एक बड़ी भारतीय कंपनी के तौर पर लगातार नवाचार करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे न सिर्फ सर्जन के लिए निपुणता, सुरक्षितता और आसानी में वृद्धि हो बल्कि इसके साथ ही मरीज़ों की सुरक्षा और परिणामों में भी बढ़ोतरी हो। भारत और अमेरिका में हमारे पास 55 पेटेंट हैं और ट्रूशील्ड™, भारत के पहले एंटी माइक्रोबियल ग्लव्ज़, श्योरस्टिच™ पहला मेनिस्काल रिपेयर डिवाइस जिसका डिज़ाइन और निर्माण भारत में किया गया और अब ट्रूबार्ब™, पहली बार त्रिकोणीय एंड स्टॉपर वि. एक पारंपरिक लूप, इन सभी उत्पादों को हमने इस साल लॉन्च किया है हमारे ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराने और एक भारतीय ब्रांड का चयन करने के लिए एक और बड़ी वजह उपलब्ध कराने के लिए। इसके अलावा, यूएस एफडीए और सी.ई. मंज़ूरी के साथ हमारे उत्पाद वैश्विक मानकों के साथ तैयार किए जाते हैं और भारत के 500 ज़िलों में मेडिकल सुविधाओं के साथ इन तक पहुँचा जा सकता है और दुनिया के 70 देशों में इनका स्वीकार किया जाता है। हमें ट्रूबार्ब™ लॉन्च करते हुए बेहद खुशी हो रही है और इससे सर्जन को एक सुरक्षित, तेज़ और सरलीकृत टांका लगाने का अनुभव प्राप्त हो सकता है। ”

हेल्दियम ग्रुप के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. अशोक मोहाराणा, ने कहा, “त्रिकोणीय एंड स्टॉपर के साथ भारत में पहली बार ट्रूबार्ब™ लॉन्च करते हुए हेल्दियम को काफी खुशी हो रही है। ट्रूबार्ब™ में त्रिकोणीय एंड स्टॉपर एक यूनिडायरेक्शनल नॉटलेस टिशु क्लोज़र डिवाइस है जो लूप के साथ अन्य यूनिडायरेक्शनल (एक समान दिशा में) बार्ब्‍स टांके की तुलना में लूप करने की ज़रुरत को खत्म करता है और इस प्रकार सर्जन के लिए ऑपरेशन के समय में कमी लाता है और पूरे अनुभव को आसान बनाता है। इस स्टॉपर के कारण सर्जरी के दौरान डिवाइस ऊतकों के लंबवत रहता है और इस तरह टांकों के फिसलने को रोकता है और अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराता है। एक ही कोण का चीरा और एक समान दिशा में चक्करदार बार्ब्‍स मज़बूती से स्थित होने में मदद करती है और घाव पर एक समान दबाव सुनिश्चित हो पाता है जिससे नियमित टांकों की तुलना में टिशु (ऊतक) इश्मिया और नेक्रोसिस में कमी आती है। आसानी से शरीर में भेदने के लिए सुई को 300 सीरीज़ के स्टील से बनाया जाता है और इस पर सिलिकॉन की परत लगाई जाती है और इसका टैपर अनुपात लंबा होता है जो सर्जरी के दौरान अतिरिक्त तेजी पेश करता है। हम उम्मीद करते हैं कि ट्रूबार्ब™ सर्जन के दोनों खंडों को एक ज़्यादा बेहतर टांके लगाने का अनुभव उपलब्ध कराएगा, जो साधारण टांकों का इस्तेमाल करते हैं और इसके साथ ही उन्हें भी जो गांठरहित टांकों का इस्तेमाल करते हैं।”

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account