सोनी सब के नये शो ‘अलीबाबा-दास्‍तां-ए-काबुल’ में देखिये शीज़ान खान का अली बनने का यादगार सफर

नई दिल्ली। सोनी सब का एक बेहद प्राचीन कहानी पर आधारित शो ‘अलीबाबा-दास्‍तां-ए-काबुल’ अपने भव्‍य लॉन्‍च के लिये तैयार है। इस शो को बेहद बड़े पैमाने पर बनाया गया है और उम्‍मीद है कि यह टेलीविजन का सबसे बड़ा फैमिली एन्‍टरटेनर साबित होगा। इस शो का प्रसारण बहुत जल्‍दी टेलीविजन पर शुरू होने वाला है और यह दर्शकों को काबुल की सड़कों से निकलकर अलीबाबा के महान बनने के सफर को दिखायेगा। इस शो में अलीबाबा के लीड एवं करिश्‍माई किरदार को कोई और नहीं बल्कि हैंडसम शीज़ान खान निभाने जा रहे हैं, जो सिर्फ अपने लुक से ही नहीं, बल्कि अपने हुनर से भी दर्शकों को मंत्रमुग्‍ध करने के लिये तैयार हैं।

शीज़ान का सफर काफी हद तक अलीबाबा की तरह ही है और वह अलीबाबा के किरदार को सही मायने में एक उत्‍तरजीवी मानते हैं। निजी जीवन में काफी मुश्किल समय से गुजरने के बावजूद शीज़ान को उम्‍मीद थी कि एक दिन सबकुछ अच्‍छा हो जायेगा। खूबसूरत मरियम के साथ रोमांच करने के अलावा, अली अपने स्‍टंट्स भी खुद करते हैं और सेट पर प्रैंकस्‍टर के रूप में मशहूर हैं। यह बिल्‍कुल ऐसा है, जैसे कि उनकी किस्‍मत में अलीबाबा बनना लिखा हुआ था और सिर्फ सही समय आने का इंतजार किया जा रहा है। उन्‍हें अब बेमिसाल अली के रूप में अपना बड़ा ब्रेक मिल गया है, जो अपने आकर्षण एवं पराक्रम से काबुल के इतिहास को दोबारा रचेगा।

अलीबाबा के इस रोमांचक सफर पर जाने के लिये हो जाईये तैयार, जोकि बहुत जल्‍द शुरू होने वाला है! देखिये ‘अलीबाबा-दास्‍तां-ए-काबुल’, 22 अगस्‍त से, सोमवार से शनिवार, रात 8 बजे सिर्फ सोनी सब पर!

अलीबाबा बनने का शीज़ान का सफर आसान नहीं था। कुछ कठिन व्‍यायामों और सख्‍त शारीरिक बदलाव से गुजरने के अलावा, इस नये अवतार के साथ उन्‍हें मानसिक तौर पर भी कुछ निश्चित बदलाव करने पड़े। इस किरदार के लिये 170 से भी अधिक कलाकारों के ऑडिशन्‍स की मशक्‍कत और निर्माताओं की लंबी खोज के बाद, उन्‍हें अली का किरदार कैसे मिला, इस बारे में बताते हुये शीज़ान ने कहा, “मैं सही भूमिका की तलाश में था, जब ‘अलीबाबा-दास्‍तां-ए-काबुल’ का मुझे ऑफर मिला। शायद यह किरदार मेरी किस्‍मत में लिखा था। मैं अपने ऐक्टिंग कॅरियर में काफी उदासीन दौर से गुजर रहा था, क्‍योंकि मुझे किसी भी किरदार में मजा नहीं आ रहा था। मैं वाकई में एक अच्‍छे ब्रेक की तलाश में था और तभी मैंने यूं ही एक कास्टिंग डायरेक्‍टर को कॉल कर लिया और उनसे पूछा कि क्‍या उनके पास कोई अच्‍छा किरदार है। उन्‍होंने मुझे बताया कि अलीबाबा के रोल के लिये ऑडिशन्‍स चल रहे हैं। पता नहीं क्‍यों, पर मुझे उसी पल लग गया था कि यह रोल मुझे ही मिलने वाला है।”

अलीबाबा के किरदार से मेल खाती फिजिक बनाने के लिये शीजान ने अपनी बॉडी पर काफी मेहनत की है। लुक के अनुरूप मसल स्‍ट्रेंथ पाने से लेकर किरदार की बारीकियों को सीखने तक हर एक चीज पर उन्‍होंने ध्‍यान दिया। इस रोल के लिये अपनी तैयारियों के बारे में बात करते हुये शीज़ान ने कहा, “ऐक्टिंग और स्‍क्रीन पर खुद को प्रेजेंट करने के नजरिये से मुझे काफी चीजें करनी पड़ी। ऑडिशन्‍स के पहले राउंड के बाद मैंने ढेरों मॉक शूट्स किये। मुझे डायलॉग डिलीवरी सहित कई चीजों को बदलने के लिये कहा गया। इस दौरान मुझे खुद अपने काम पर ही शक होने लगा था, लेकिन मैंने फिर भी धीरज रखा, क्‍योंकि मुझे पता था कि ये चीजें मुझे और बेहतर बना रही हैं और मुझे इसे सही तरीके से करने के लिये मेहनत करनी ही होगी। मैं रात-रात भर आईने के सामने खड़े होकर प्रैक्टिस करता था। डायलॉग्‍स बोलता था, चलने के अंदाज और अपने ऐक्‍सप्रेशन्‍स की प्रैक्टिस किया करता था। आखिर में, जब मुझे डायरेक्‍टर से मिलने के लिये कॉल आया, तो मैं इस बात को लेकर लगभग निश्चित था कि मुझे यह रोल नहीं मिलने वाला है, क्‍योंकि खुद पर संदेह कभी-कभी वास्‍तव में धोखा दे सकती है। हालांकि, किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था और आखिरकार मुझे यह रोल मिल ही गया।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.