एंजल वन का रणनीतिक पुनर्गठन

नई दिल्ली। विकसित हो रहे फिनटेक क्षेत्र में एक प्रमुख शक्ति के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करने की कोशिश में, एंजल वन लिमिटेड (पूर्व में एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड) ने अपने बिजनेस का पुनर्गठन करने की पहल की है। इसके तहत असिस्‍टेड चैनल से कंपनी का कारोबार एंजल सिक्योरिटीज लिमिटेड के तहत एकीकृत किया जाएगा, जबकि प्रत्यक्ष चैनल के कारोबार को एंजल क्रेस्ट लिमिटेड के तहत रखा जाएगा। एंजल वन ने निशांत जैन को चीफ बिजनेस ऑफीसर के रूप में शामिल करके अपनी नेतृत्व टीम को मजबूत किया है। श्री जैन असिस्‍टेड चैनल की जिम्‍मेदारी संभालेंगे। श्री निशांत जैन प्रमुख हितधारकों के साथ सहयोगात्मक साझेदारी बनाने के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे, साथ ही सहायता प्राप्त चैनल के रणनीतिक विस्तार के माध्यम से व्यावसायिक प्रदर्शन को बढ़ाएंगे। दो दशक के उल्लेखनीय कॅरियर के साथ आईआईएम-बी के पूर्व छात्र निशांत के पास भारतपे और ज़ोमैटो जैसे भारतीय स्टार्टअप के विकास को बढ़ाने का एक प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने बहुराष्ट्रीय एफएमसीजी दिग्गज, कोका-कोला में वरिष्ठ नेतृत्व पदों पर कार्य किया है।

निशांत की नियुक्ति से कंपनी को इस क्षेत्र में अधिक फोकस स्थापित करने और विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। समय के साथ, एंजल वन ग्रुप एक विविध फिनटेक व्यवसाय में विकसित हुआ है, जिसमें अनुसंधान के साथ-साथ इक्विटी, कमोडिटी और करेंसी डेरिवेटिव ब्रोकिंग, मार्जिन ट्रेडिंग सुविधा, डिपॉजिटरी सेवाएं, म्युचुअल फंड, बॉन्ड और बीमा उत्पादों के साथ विश्लेषक और निवेश सलाहकार सेवाओं का वितरण शामिल है। एंजल वन लिमिटेड को हाल ही में प्रायोजक के रूप में कार्य करने और म्यूचुअल फंड स्थापित करने के लिए सेबी से सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। एंजल वन लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, श्री दिनेश ठक्कर ने कहा, “फिनटेक उद्योग को इसके गतिशील और तेज विकास से पहचाना जाता है। एक अरब लोगों के जीवन को प्रभावित करने के अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने के लिए, हमें हमेशा आगे रहना होगा। निशांत अपने क्षेत्र की व्यापक जानकारी और विशेषज्ञता लेकर आते हैं, जो निश्चित तौर पर हमारे विकास के अवसरों में बढ़ोतरी करेगा। इसके अलावा, पुनर्गठन से समूह को भविष्य के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी। साथ ही बेहतर तालमेल होगा, जिससे महत्वपूर्ण स्केलेबिलिटी, केंद्रित रणनीतियां, बेहतर समन्वय और एकजुटता आएगी, और इससे परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी।”

एंजल वन लिमिटेड के असिस्‍टेड चैनल के चीफ बिजनेस ऑफिसर श्री निशांत जैन ने कहा, “मुझे एंजल वन के असाधारण विकास से प्रेरणा मिलती है। कंपनी की तकनीकी क्षमता न केवल अपना प्रभाव बढ़ा रही है, बल्कि निरंतर मुनाफे की स्थिति भी सुनिश्चित कर रही है, जो इसके बेहतरीन नेतृत्व की मिसाल है। इस रोमांचक चरण में प्रवेश के साथ ही हमारा मिशन असिस्‍टेड चैनल में विकास को और अधिक प्रोत्साहित करना होता है, क्योंकि हम नई-नई रणनीतियों और साझेदारियों को बढ़ावा देते हैं। इस नए युग में अत्याधुनिक खिलाड़ी के रूप में बने रहना एंजल वन की दूरदर्शी सोच की पुष्टि करता है। इस यात्रा पर आगे बढ़ने की तैयारी के साथ मैं इस अग्रणी संगठन में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.