अपोलो कैंसर सेंटर ने भारत के सबसे तेज़ और सबसे सटीक स्तन कैंसर निदान की शुरूआत की

 

नई दिल्ली। अपोलो कैंसर सेंटर (ACC) ‘भारत का सबसे तेज़ और सबसे सटीक स्तन कैंसर निदान कार्यक्रम’ कार्यक्रम शुरू करके, उन्नत कैंसर उपचार के साथ सीमाओं से आगे जाकर विस्तार कर रहा है, इस प्रकार कैंसर देखभाल को रीडिफाइन किया गया है। इस अग्रणी पहल का उद्देश्य स्तन कैंसर का त्वरित और सटीक निदान प्रदान करना, बेहतर जीवन की दर के लिए सही उपचार को कम करने में शीघ्र पता लगाने के महत्व को मज़बूत करना और रोगियों के लिए जीवन की गुणवत्ता को बढ़ावा देना है।
यह अभूतपूर्व पहल स्वास्थ्य सेवाओं के भविष्य में एक आशाजनक झलक को पेश करती है। अपोलो कैंसर सेंटर इस कार्यक्रम को प्रदान करने वाला भारत का प्रथम केंद्र होने पर गर्व महसूस करता है और भविष्य में अन्य अंगों के लिए मॉडल को दोहराने की क्षमता की कल्पना करता है। अक्टूबर में स्तन कैंसर जागरूकता माह के अनुरूप, अपोलो कैंसर सेंटर महिलाओं में स्तन कैंसर के समय पर निदान के लिए इस कार्यक्रम को समर्पित कर रहा है।
स्तन कैंसर महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए चिंता का एक प्रमुख विषय है, और समय पर निदान प्रभावी इलाज की आधारशिला होता है। स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में शुरुआती जांच सर्वोपरि होती है और अपोलो कैंसर सेंटर में हमने शुरुआती चरण में निदान किए गए स्तन कैंसर के इलाज में बड़ी सफलता हासिल की है। हमने 60% तक स्तन संरक्षण दर हासिल की है, और हम वैश्विक साक्ष्य-आधारित दिशानिर्देशों के अनुसार थेरेपी को कम करने में सक्षम हैं, जिससे हमारे मरीजों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता वाले परिणाम प्राप्त होते हैं।
‘भारत का सबसे तेज़ और सबसे सटीक स्तन कैंसर निदान कार्यक्रम’ समय पर और सटीक निदान सुनिश्चित करने, परिणामों के लिए लंबे समय तक इंतजार करने के तनाव को कम करने के लिए बनाया गया है। जब स्तन कैंसर प्रबंधन की बात आती है तो अपोलो कैंसर सेंटर “सबसे जल्दी सबसे आसान” कहावत पर दृढ़ता से विश्वास करता है।
इस कार्यक्रम में स्तन स्वास्थ्य का तुरंत और सटीक आकलन करने के लिए मैमोग्राफी, अल्ट्रासाउंड और बायोप्सी सहित उन्नत नैदानिक तकनीकें शामिल हैं। यह स्तन कैंसर की जांच या निदान सेवाएं चाहने वाले व्यक्तियों के लिए खुला है, बशर्ते वे आवश्यक मानदंडों को पूरा करते हों। इसके प्राथमिक लाभों में यह शामिल हैं-तेजी से परिणाम, रोगी की चिंता कम करना और स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगाना – ऐसी प्रगति जो उपचार के परिणामों में काफी सुधार करती है
नियोजित नैदानिक टेस्ट आम तौर पर सुरक्षित और न्यूनतम आक्रामक होते हैं, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर पूरी प्रक्रिया के दौरान मरीज़ को आराम सुनिश्चित करने के लिए समर्पित होते हैं। स्थान, बीमा कवरेज और विशिष्ट नैदानिक आवश्यकताओं के आधार पर लागत में भिन्नता हो सकती है, जिसके लिए मरीज सटीक जानकारी के लिए अपोलो कैंसर केंद्रों तक पहुंच सकते हैं। स्तन कैंसर का पता चलने की स्थिति में, अपोलो कैंसर सेंटर का कार्यक्रम मरीजों को व्यक्तिगत देखभाल के लिए मार्गदर्शन करने, उन्हें एक व्यापक उपचार योजना के लिए कुशल ऑन्कोलॉजिस्ट और विशेषज्ञों से जोड़ने के लिए लैस है।
डॉ. विकास कश्यप, हिस्टोपैथोलॉजी, अपोलो कैंसर सेंटर, नई दिल्ली ने कहा, “वर्षों से, अपोलो कैंसर सेंटर स्तन कैंसर के शीघ्र निदान और स्तन कैंसर के उपचार के महत्वपूर्ण महत्व का साक्षी रहा है। तीव्र और सटीक जांच न केवल प्रभावी उपचार के लिए अच्छा मौका प्रदान करती है यह मरीज़ के मन को शांति भी देता है। यह कार्यक्रम हमें व्यक्तिगत देखभाल के हमारे दृष्टिकोण को जोड़ने के लिए समय पर निदान प्रदान करने के लिए उन्नत नैदानिक उपकरणों के साथ हमारी विशेषज्ञता को संयोजित करने की अनुमति देता है। ऐसा करके, हम न केवल स्तन कैंसर का इलाज कर रहे हैं; हम अपने मरीजों को आशा, समर्थन और जीवन की बेहतर गुणवत्ता भी प्रदान कर रहे हैं।”
डॉ. रीति सहनी – कंसल्टेंट रेडियोलॉजी, अपोलो कैंसर सेंटर, नई दिल्ली, ने कहा, ”स्तन कैंसर के निदान और देखभाल के प्रति हमारी प्रतिबद्धता सिर्फ चिकित्सा उत्कृष्टता से हट के है; इसका विस्तार यह सुनिश्चित करने तक है कि हमारे मरीज़ सशक्त और समर्थित महसूस कर रहे हैं। हम समझते हैं और इस बात पर बल देते हैं कि शीघ्र निदान से बेहतर परिणाम और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है। भारत के सबसे तेज़ और सबसे सटीक स्तन कैंसर निदान कार्यक्रम के साथ, हमारा लक्ष्य न केवल समय पर परिणाम प्रदान करना है बल्कि आशा और पुनर्प्राप्ति का मार्ग भी प्रदान करना है। यह उस समय सर्वोत्तम देखभाल प्रदान करने के बारे में है जब हमारे मरीजों को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है।”

अपोलो कैंसर सेंटर, नई दिल्ली में, डॉ. रमेश सरीन, सीनियर सलाहकार, सर्जिकल ओंकोलजी ने कहा, “अपोलो कैंसर सेंटर में हमारा मिशन नवाचार और करुणा के माध्यम से कैंसर देखभाल में क्रांति लाना है। वन डे स्तन कैंसर निदान कार्यक्रम इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।” हम उस डर और चिंता को समझते हैं जो अक्सर कैंसर के निदान के साथ होता है। इस कार्यक्रम के साथ, हमारा लक्ष्य महिलाओं को त्वरित, सटीक निदान और आवश्यकता के आधार पर अनुरूप उपचार के लिए एक स्पष्ट रास्ता प्रदान करके उस बोझ को कम करना है। हर मिनट मायने रखता है, और हम अपने मरीजों की भलाई के लिए हर पल को महत्वपूर्ण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

पश्चिम क्षेत्र के सीईओ शिवकुमार पट्टाभिरामन, प्रबंध निदेशक, इंद्रप्रस्थ, अपोलो हॉस्पिटल्स ने कहा, “भारत के सबसे तेज़ और सबसे सटीक स्तन कैंसर निदान कार्यक्रम का शुभारंभ कैंसर देखभाल को फिर से परिभाषित करने के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। हमारा मानना है कि जब बात आती है तो समय सबसे महत्वपूर्ण होता है।” हमारा लक्ष्य आशा प्रदान करना और तेजी से उपचार करना है, महिलाओं को समय पर और सटीक निदान प्रदान करना है जिसके वे हकदार हैं। इस कार्यक्रम के साथ, हम न केवल प्रतीक्षा समय को कम कर रहे हैं; हम रोगी के परिणामों को बढ़ा रहे हैं। इससे शीघ्र हस्तक्षेप सुनिश्चित करना, और इसका प्रसार करना सशक्तिकरण और लचीलेपन का संदेश मिलता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.