बैंगलोर। जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी ने भारत में दूसरी पीढ़ी की ऑडी आरएस 5 कूपे का शुभारंभ किया। नयी ऑडी आरएस 5 कूपे के साथ, ऑडी स्पोर्ट भारत में नये आरएस डिजाइन फिलोसॉफी को दर्शाने के लिए अपना पहला मॉडल पेश कर रहा है। कूपे के सभी नये 2.9 टीएफएसआई बाई-टर्बो इंजन 331 किलोवाट (450 एचपी) की शक्ति का उत्पादन करते हैं और यह 600 एनएम के टार्क पैदा करते हैं। मानक क्वाट्रो ड्राइव सभी चार पहियों को शक्ति वितरित करता है। एक V6 इंजन के उच्च प्रदर्शन के साथ मिलकर विशिष्ट रेसिंग विवरण नये ऑडी आरएस 5 कूपे को ऑडी ए 5 परिवार में शामिल किये गये सबसे ज्यादा वांछनीय मॉडल के रूप में प्रस्तुत करते हैं। 1,10,65,000 रुपये की कीमत पर, नयी ऑडी आरएस 5 कूपे पूरे भारत में सभी ऑडी डीलरशिप पर उपलब्ध हैं।
श्री राहिल अंसारी, हेड ऑडी इंडिया ने कहा कि “ऑडी स्पोर्ट, ऑडी की रेसट्रैक तकनीक से प्रोडक्शन रेडी परफॉरमेंस कारों में संक्रमण का प्रतीक है। ट्रैक पर जन्मी, सड़क के लिए बनाई गयी- बिलकुल नयी ऑडी आरएस 5 कूपे , ऑडी स्पोर्ट से निकले आरएस मॉडलों के बीच एक ग्रैन ट्रिज्मो हैं। कार का वी 6 बाई-टर्बो इंजन जमीनी वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है और यह उच्च दक्षता के साथ अधिक परफॉरमेंस प्रदान करता है। नयी ऑडी आरएस 5 कूपे एक स्पोर्ट्सकार के परफॉरमेंस और एक सिडान के आराम का एक ऐसा मिश्रण पैदा करती है, जो इसे हमारे ग्राहकों और उत्साही लोगों, जो कि स्मार्ट और साहसी हैं और जो अतुलनीय स्टाइल स्टेटमेंट सृजित करना चाहते हैं, के लिए एक वांछनीय मशीन बनाता है।”
नई ऑडी आरएस 5 कूपे 2.9 टीएफएसआई बाई-टर्बो इंजन से युक्त है, जो 331 किलोवाट (450 एचपी) की शक्ति का उत्पादन करता है और 600 एनएम टार्क देता है। ए 5 परिवार में शीर्ष मॉडल 0 से 100 किमी/घंटा की गति सिर्फ 3.9 सेकंड में पकड़ लेता है, और यह 250 किमी/घं की शीर्ष गति तक पहुँच सकता है। 2.9 टीएफएसआई इंजन इकाई के दोनों टर्बोचार्जर्स, इंजन के ‘वी’ के अंदर केंद्रीय रूप में स्थित हैं और उनमें से प्रत्येक सिंगल सिलेंडर बैंक की आपूर्ति करता है। केंद्रीय प्रत्यक्ष इंजेक्शन के साथ बी-साइकिल दहन प्रक्रिया आरएस परिवार में निहित दक्षता के एक नये स्तर का प्रतिनिधित्व करती है।
“2018 ऑडी की प्रगति का वर्ष है और इसके अनुरूप ही, हम भारत में हमारे परफॉरमेंस कार पोर्टफोलियो को नवीनीकृत कर रहे हैं और हमने हमारी परफॉरमेंस कारों के प्रति उत्साही लोगों के लिए आने वाले दिनों में लॉन्च करने हेतु स्टोर में और अधिक आश्चर्यजनक चीजें रखी हैं। नयी ऑडी आरएस 5 कूपे एक अनूठा उत्पाद है, क्योंकि यह उन व्यावहारिक ग्राहकों के लिए है जो एक स्पोर्टकार के परफॉरमेंस से युक्त एक लक्जरी कार रखना चाहते हैं।”
ऑडी आरएस 5 कूपे : एक नज़र में
डिजाइन और बॉडी
-नयी आरएस डिजाइन फिलोसॉफी के प्रदर्शन के लिए पहला ऑडी स्पोर्ट मॉडल
-ऑडी 90 क्वाट्रो आईएमएसए जीटीओ से प्रेरित
-क्वाट्रो ब्लिस्टर व्यापक व्हील आर्चेस (ऑडी ए 5 की तुलना में 15 मिमी चौड़े) के ऊपर व्यापक लाइनों पर जोर देते हैं।
-फ्रंट और रियर भागों में अतिरिक्त एयर इनलेट/आउटलेट
-और अधिक स्पोर्टी सिंगलफ़्रेम ग्रिल: जो चौड़ा और अधिक फ्लैट है
-डायनेमिक रियर इंडिकेटरों के साथ मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट, साथ ही 3-आयामी एलईडी रियर लाइट्स
-पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में सम्पूर्ण वजन में 60 किलोग्राम की कमी रखी गयी है
-लम्बाई: 4,723 मिलीमीटर, पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में +74 मिलीमीटर; व्हीलबेस: 2,766 मिलीमीटर, पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में +15 मिलीमीटर; चौड़ाई: 1,861 मिलीमीटर, पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में 1 मिलीमीटर; ऊंचाई: 1,360 मिलीमीटर, पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में -6 मिलीमीटर
-48.26 सेंटीमीटर का 10 सितारा डिजाइन, एल्यूमिनियम फोर्जड पहिये 265/35 R19
-काले रंग में एक्स्टीरियर मिरर हाउसिंग के साथ -ऑडी का विशेष ब्लैक स्टाइलिंग पैकेज
-पैनोरैमिक सनरूफ
-वैकल्पिक मैट एल्यूमीनियम और कार्बन एक्स्टीरियर पैकेज
इंजन
-331 किलोवाट (450 एचपी) के साथ आल न्यू 2.9 टीएफएसआई बाई-टर्बो
-600 एनएम टार्क, पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में +170 एनएम
-3.9 सेकंड में 0 से 100 किमी/घं, पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में -0.6 सेकंड
-250 किमी/घंटे की अधिकतम गति
-स्पोर्टी, डायरेक्ट रेस्पोंसिवनेस जिसके लिए दोनों टर्बोचार्जर्स जो इनसाइड वी के भीतर स्थित हैं, को श्रेय दिया जाना चाहिए
-उन्नत दक्षता: अन्य बातों के अतिरिक्त, 17 प्रतिशत कम खपत (पूर्ववर्ती मॉडल के मुकाबले), जो कि केंद्रीय डायरेक्ट इंजेक्शन के साथ बी-साइकिल दहन प्रक्रिया के कारण संभव हुआ है
-V6 TFSI के अत्यंत प्रभावशाली गर्जन के साथ बिलकुल अलग सी आरएस ध्वनि
-आरएस स्पोर्ट्स निकास प्रणाली कार पर मानक रूप में प्रदान की गयी है
-10.8 किमी/ली की ईंधन खपत
पॉवर ट्रांसमिशन
-आठ-स्पीड टिपट्रोनिक जो कि विशेष रूप से स्पोर्टी, गतिशील ड्राइविंग के लिए ट्यून किये गये हैं
-मानक रूप में सेल्फ-लॉकिंग सेंटर डिफरेंशियल के साथ क्वैट्रो परमानेंट ऑल-व्हील ड्राइव
-तीन मोड के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलाइजेशन कंट्रोल और व्हील-सेलेक्टिव टार्क कंट्रोल
चैसिस
-फ्रंट और रियर एक्सल्स में पांच-लिंक निर्माण
-अधिक स्पोर्टी सेटअप के साथ-आरएस सपोर्ट सस्पेंशन और मानक के रूप में अधिक डायरेक्ट हैंडलिंग
-मानक डायनेमिक स्टीयरिंग
-डायनेमिक हैंडलिंग सिस्टम, ऑडी ड्राइव सेलेक्ट मानक के रूप में चयन के लिए उपलब्ध
इंटीरियर
-इंटीरियर में अधिक से अधिक स्पोर्टीनेस के लिए आरएस-विशिष्ट तत्व
-त्रुटिरहित कारीगरी, परिष्कृत मटेरियल और नये रंगों में उपलब्ध
-चार सीटें, अधिक स्थान के साथ खुलेपन का अहसास कराता हुआ इंटीरियर: फ्रंट में कन्धों के लिए +26 मिलीमीटर का स्थान (पूर्ववर्ती के साथ तुलना में) और रियर भाग में +23 मिलीमीटर घुटनों के लिए अधिक स्थान (पूर्ववर्ती के साथ तुलना में)
-महीन नापा चमड़े (हीरे की सिलाई और उभरे आरएस लोगो के साथ) के विकल्प के साथ एल्कान्टारा चमड़े की बनीं मानक सुपर स्पोर्ट सीटें
-इनलेस एल्यूमीनियम रेस, एन्थ्रेसाइट में
-मल्टीफ़ंक्शन प्लस के साथ थ्री स्पोक डिजाईन फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील
-न्यूमेटिक लंबर सपोर्ट और मसाज फंक्शन के साथ चालक की सीट के लिए मेमोरी फंक्शन के साथ-साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट की सीटें
-3 जोन एयर कंडीशनिंग
-एम्बिएंट लाइटिंग
-एल्यूमीनियम इनले के साथ डोर ट्रिम और इल्युमिनेटेड आरएसएस 5 लोगो
इंफ़ोटेनमेंट और कंट्रोल्स
-सहज ज्ञान युक्त फ्री टेक्स्ट सर्च और नेचुरल लैंग्वेज वौइस् कंट्रोल के साथ नई एमएमआई आधारित नियंत्रण अवधारणा
-विशेष आरएस स्क्रीन के साथ-आउडी वर्चुअल कॉकपिट: टायर दबाव, टार्क और जी-फ़ोर्स, साथ ही शिफ्ट लाइट के बारे में जानकारी, जो चालक को अपशिफ्ट होने के लिए संकेत देता है
-एमएमआई टच के साथ टॉप इंफ़ोटेनमेंट सिस्टम एमएमआई नेविगेशन प्लस
-ऐप्पल और एंड्रॉइड स्मार्टफोन को जोड़ने के लिए ऑडी स्मार्टफोन इंटरफेस
-बैंग एंड ऑलफ्सन साउंड सिस्टम, 3 डी ध्वनि, 1 9 लाउडस्पीकर और 755 वाट पॉवर के साथ
ड्राइवर सहायता और सुरक्षा प्रणाली
-पार्क सहायता (पार्किंग सिस्टम प्लस के साथ रियर व्यू कैमरा)
-सिक्स एयरबैग
-एबीएस, ईबीडी, ईडीएल, एएसआर, ईएससी टार्क वेक्टरिंग के साथ