भारतीय प्रफेशनल्स को झटका

संदीप ठाकुर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने बेशक देश दर देश की यात्रा कर भरपूर वाहवाही लूटी हाे लेकिन उनकी विदेश यात्रा काेई खास फायदा देश के भारतीय प्रफेशनल्स काे हाेता नहीं दिख रहा है। भारतीय प्रफेशनल्स के लिए अमेरिका के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से भी बुरी खबर आ रही है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने कुशल विदेशी वर्करों को जारी किए जानेवाले उपवर्गीय 457 वीजा खत्म कर दिए हैं। हालांकि, इसके बदले अस्ट्रेलिया ने एक नए टेंपररी स्किल शॉर्टेज (टीएसएस) वीजा की शुरुआत की है। लेकिन इससे बहुत अधिक फायदा विदेश में नाैकरी करने वालाें काे नहीं हाेने वाला है।
यूं तो टीएसएस के जरिए ऑस्ट्रेलिया में विदेशी वर्करों की नियुक्ति होती रहेगी, लेकिन वहां स्थाई तौर पर निवास की चाह रखनेवाले भारतीयों के लिए बुरी खबर यह है कि नए नियम में कई तरह की पाबंदी हैं। साथ ही, पहली जॉब की तलाश करनेवालों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि अब न्यूनतम 2 वर्षों का अनुभव अनिवार्य कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई करनेवाले भारतीय छात्र भी इसके शिकार होंगे।नए वर्क वीजा की वजह से विदेशी वर्करों को नौकरी पर रखना ज्यादा महंगा हो जाएगा क्योंकि इसमें नौकरी देनेवाली कंपनियों के लिए स्किलिंग फंड में अतिरिक्त योगदान करने का प्रस्ताव किया गया है।
ऑस्ट्रेलियाई दूतावास प्रवक्ता के मुताबिक, टीएसएस वीजा के दो मुख्य धाराएं हैं। शॉर्ट टर्म स्ट्रीम में शॉर्ट टर्म स्किल्ड ऑक्युपेशन लिस्ट (एसटीएसओएल) के व्यवसायों के लिए अस्थाई कुशल श्रमिकों को वीजा दिया जाता है। इस वीजा की अधिकतम अवधि दो वर्ष है। इसे अंतरराष्ट्रीय व्यापार बाध्यता के मद्देनजर चार वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं, दूसरी स्ट्रीम के तहत मीडियम ऐंड लॉन्ग-टर्म स्ट्रैटिजिक स्किल्स लिस्ट (एमटीएसएसएल) में शामिल व्यवसायों को लिए विदेशी वर्करों को हायर किया जा सकता है। इसकी अधिकतम अवधि चार वर्ष है। सबक्लास 457 वीजा कैटिगरी भारतीय प्रफेशनलों में काफी लोकप्रिय था। इसकी लाेकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस वीजा कटेगरी वाले 90,000 लोगों में बड़ा हिस्सा ( करीब 22 प्रतिशत) भारतीयों का है।
ऑस्ट्रेलिया की सरकार हर साल उन व्यवसायों की सूची तैयार करती है जिसमें कुशल लाेगाें की कमी होती है और जिसके लिए विदेशी वर्करों की हायरिंग की अनुमति दी जा सकती है। कुछ महीने पहले माइग्रेशन रिफॉर्म प्रोसेस शुरू हुआ और जनवरी में नया स्किल्ड माइग्रेशन वीजा लिस्ट जारी की गई। अगले कुछ महीनों में एक और लिस्ट आनेवाली है। 30 सितंबर 2017 को खत्म हुए ऑस्ट्रेलियाई वित्त वर्ष में रसोइये, रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर और रेस्ट्रॉन्ट मैनेजर के टॉप तीन व्यवसायों के लिए 457 वीजा आवंटित किए जाएंगे। 457 वीजा अधिकतम चार वर्षों तक के लिए वैध होता है।

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.