दूसरा नोएडा बन सकता है जनपद बागपत

सतीश गुर्जर

बागपत । जिले की जनता के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय राज्यमंत्री तथा स्थानीय सांसद सत्यपाल के प्रयासों से सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ 23 दिसंबर को बागपत आ रहे हैं। सीएम रमाला चीनी मिल में क्षमता वृद्धि के कार्य का शिलान्यास कर कई नई योजनाओं की शुरूआत करेंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री डा. सत्यपाल के अनुसार सीएम का कार्यक्रम मु य रूप से रमाला सहकारी चीनी मिल में होगा। वहीं से श्यामा प्रसाद रुअर्बन मिशन में गठित सिलाना कलस्टर के तहत आठ गांवों को चमकाने के लिए 74 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी की घोषणा की जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत सैकड़ों गरीबों को सीएम तथा ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा सीएम गैस के कनेक्शन भी देंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री के अनुसार सीएम का बागपत कार्यक्रम मु यमंत्री कार्यालय से फाइनल हो गया है। इस जानकारी से सरकारी तंत्र टेंशन में आ गया है, वहीं बागपत की लाखों की आबादी की उ मीद जग गई है कि शायद सीएम योगी समस्याओं से मुक्ति और बागपत के विकास को नई शुरूआत दे जाए।
बागपत-मेरठ मार्ग, बागपत-चांदीनगर मार्ग समेत विभिन्न संपर्क मार्गों की 400 किमी सड़कें टूटी हैं। लोगों को उ मीद है कि बागपत में आने पर सीएम सड़कों के बनवाने के लिए बजट देने का ऐलान कर सकते हैं। सोनीपत-बागपत वाया मेरठ-गढ़ हाईवे पूरी तरह टूटा है। गोरीपुर मोड पर तो पल-पल जाम लगना आम है। जाम के कारण कई बार यूपी और हरियाणा के बीच सड़क संपर्क टूटता रहता है। इस पर किसी ऐलान का इंतजार जनता को रहेगा। हडन-कृष्णा नदी किनारे प्रदूषित भूजल की चपेट में आए 53 गांवों के लोगों को आज स्वच्छ पेयजल आपूर्ति का इंतजार है। पाइपलाइन पेयजल परियोजनाओं के निर्माण और मर मत का 37 करोड़ के प्लान परवान चढ़ेगा।
जिले में 94 हजार परिवारों के पास बिजली कनेक्शन नहीं है। अब सीएम तथा ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के आने के कार्यक्रम से लोगों को उ मीद है कि ऊर्जा निगम के अफसर बिजली कनेक्शन देने के काम को र तार देकर गरीबों के घर रोशन करेंगे। बागपत की बडी समस्याओं में सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों का नहीं होना भी शामिल है। अस्पतालों में डाक्टरों के 50 फीसद पद रिक्त हैं। जिला महिला अस्पताल भी चालू नही हुआ है, लेकिन सीएम के आने पर सुधार की उ मीद है।
बागपत विकास में पिछड़ा है। सरकारी तंत्र 245 गांवों के विकास में रोडा बना है, क्योंकि कभी इस्टीमेट पास नहीं होते तो कभी दूसरी तरह की अड़चन। अब सीएम के आने से यह अड़चन दूर होगी और बागपत में विकास को र तार मिलेगी। सीएम के आने से बागपत के हजारों किसानों को उ मीद है कि सीएम के आने पर चीनी मिलों से बकाया गन्ना भुगतान होगा। किसानों का करीब 300 करोड़ रुपये भुगतान है। मलकपुर चीनी मिल पर ही 231 करोड़ बकाया गन्ना भुगतान है। सीएम रमाला चीनी मिल की क्षमता वृद्धि के कार्य का शिलान्यास करेंगे। लिहाजा बागपत के किसानों को उ मीद है की सीएम सहकारी चीनी मिली बागपत की क्षमता वृद्धि कराने का ऐलान कर सकते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव में बागपत के भाजपा विधायक योगेश धामा के पक्ष में पिलाना ब्लाक के मुकारी गांव में सभा को संबोधित करने आए थे। तब सीएम ने भाजपा सरकार बनने पर बागपत के विकास का वादा किया था। योगी के आगमन को लेकर खेकड़ा ब्लाक प्रमुख जितेंद्र धामा तथा भाजपा नेता प्रङ्क्षवद्र धामा ने कहा कि सीएम विकास की बरसात लेकर आएंगे। सांसद सत्यपाल के प्रयासों से यह संभव हुआ है। उनके आने से बागपत जनपद को बड़ा फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.