बदलाव की बयार बहनी शुरू : शरद पवार

मुंबई। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आये चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कहा कि लोगों ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की नीतियों को ‘‘खारिज’’ कर दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके गांधी परिवार पर ‘‘निजी हमलों’’ पर घेरते हुये कहा कि ऐसे ऊंचे पद पर बैठे हुये व्यक्ति को ऐसा कहना शोभा नहीं देता।

बुधवार को 78 साल के हुये पवार ने कहा कि उनका दल कांग्रेस को समर्थन देगा। उन्होंने सुझाव दिया कि समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को भी राहुल गांधी के नेतृत्व को स्वीकार कर लेना चाहिये। इस मराठा क्षत्रप ने कहा कि लोगों को ये बात पसंद नहीं आई कि कांग्रेस अध्यक्ष का ‘मजाक’ उड़ाया जाए। परिणामों ने दिखा दिया है कि लोगों ने राहुल गांधी को बतौर कांग्रेस अध्यक्ष स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों ने मोदी सरकार के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है..विधानसभा चुनाव परिणाम बदलाव की शुरूआत हैं.. लोगों ने किसान विरोधी, व्यापारी विरोधी मोदी की नीतियों को खारिज कर दिया है।

शिवसेना की भाजपा की आलोचना से जुडे सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्हें इसमें कोई शक नहीं है कि चुनाव होने पर ये दोनों दल फिर एक हो जायेंगे। वह यहां उनकी वर्षगांठ मनाने एकत्र हुये पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। मंगलवार को आये पांच में से तीन राज्यों के चुनाव परिणामों में कांग्रेस के हाथों भाजपा को सीधी शिकस्त मिली है।

जब उनसे पूछा गया कि गांधी 2019 के लिए होने वाले आम चुनावों में विपक्ष के साझा उम्मीदवार होंगे तो उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर करते हुये कहा वह ऐसे किसी विचार विमर्श से वाकिफ नहीं है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का मुद्दा सत्तारूढ़ दल के लिए वोट नहीं बटोर सका और अगर इसे 2019 में दोबारा इस्तेमाल किया जाता है तो लोग इसमें रूचि नहीं लेगें। आरबीआई के घटनाक्रम पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर पर इस पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा लोगों को यह पसंद नहीं है कि संस्थाओं को निशाना बनाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.