भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस का रिन्यूअल प्रीमियम 10% बढ़कर ₹. 1,498 करोड़ पर पहुँचा

नई दिल्ली। भारती इंटरप्राइजेज और विश्व की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक, एक्सा का संयुक्त उपक्रम भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने आज घोषणा की है कि इसने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए अपने रिन्‍यूअल प्रीमियम में 10% की बढ़ोतरी दर्ज की है। पिछले वित्त वर्ष के 1,359 करोड़ रुपये के मुकाबले वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी का कुल रिन्यूअल प्रीमियम ₹.1,498 करोड़ रहा है। कोविड-19 महामारी और इसकी दूसरी लहर ने कंपनी के नई कारोबारी प्रीमियम आय को प्रभावित किया, जो वित्त वर्ष 20 के 829 करोड़ रुपये से घटकर वित्त वर्ष 21 में 783 करोड़ रुपये हो गया। वित्त वर्ष 21 के लिए सालाना नया कारोबारी प्रीमियम आय ₹. 582 करोड़ रहा। वहीं पिछले वित्त वर्ष के ₹. 2,187 करोड़ के मुकाबले कंपनी की कुल प्रीमियम आय मध्यम रूप से बढ़कर ₹. 2,281 करोड़ हो गई।

मौजूदा वैश्विक महामारी से उत्पन्न कठिन आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद, कंपनी के प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति (एयूएम) में वित्त वर्ष 21 में 36% का उछाल देखने को मिला। वित्त वर्ष 20 में कंपनी का एयूएम ₹. 6,902 करोड़ था जो वित्त वर्ष 21 में बढ़कर ₹. 9,374 करोड़ हो गया। ग्राहक केंद्रित कोशिशों पर ध्यान दिए जाने की वजह से सालाना आधार पर कंपनी को मिलने वाली शिकायतों में 39% की कमी भी दर्ज की गई।

कंपनी के सालाना प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, श्री पराग राजा ने कहा कि, “जब महामारी की स्थिति आई तो हमारी पहली प्राथमिकता हमारे कर्मचारियों, ग्राहक, कंसल्टेंट्स और सहयोगियों को सुरक्षित रखने की थी। हमने तेजी से बदलती स्थितियों के मुताबिक खुद को ढाला और यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि हमारे संसाधन हर वक्त उपलब्ध रहें। ग्राहक केंद्रित कंपनी होने की वजह से हमारा ध्यान इस समय में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना था। इसके अतिरिक्त हम अपनी निवेश आय का लाभ उठाने में सफल रहे, जिसने हमारे लाभोत्पादाक्ता लक्ष्‍यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान किया और इससे हमें वर्तमान अनिश्चित समय में आगे बढ़ने में मदद मिली।”

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस, जिसके 263 कार्यालय हैं, ने अलग-अलग वितरण चैनलों को नियुक्त करते हुए सम्पूर्ण देश में अपना वितरण पदचिन्ह का विस्तार तथा अपने मल्टी-चैनल ढाँचे को सुदृढ़ करने की योजना पर काम कर रही है।

कंपनी ने ग्राहकों के अनुभव को बेहतर और निरंतर सेवाओं को आसान बनाने के लिए 7 नए डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ नई तकनीकों को अपनाया है। डिजिटल चैनलों के माध्यम से विस्तार के परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 21 में डिजिटल बिक्री में 7 गुणा वृद्धि हुई।

श्री राजा ने आगे कहा कि, “महामारी के संदर्भ में देखा जाए तो डिजिटलीकरण हमारी संभावनाओं और ग्राहकों के लिए जीवन का एक तरीका है। हम एक कंपनी के रूप में बेहतर ग्राहक और यूजर्स-फ्रेंडली अनुभव के लिए अपने डिजिटल मोड / प्लेटफॉर्म को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे डिजिटल इंटरफेस के माध्यम से सुविधा के साथ ग्राहक-केन्द्रीयता पर जोर दिया गया है। जीवन की सुरक्षा और वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने की चाहत बढ़ने के साथ ही अधिक ग्राहक सुरक्षा आधारित जीवन बीमा योजनाओं के बारे में शोध करने के लिए ऑनलाइन माध्यमों का सहारा ले रहे हैं।”’

उन्होंने यह भी कहा कि, “मौजूदा माहौल और अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव ने न केवल लोगों को स्वास्थ्य, जीवन और भविष्य के संदर्भ में अपनी सुरक्षा के बारे में जागरूक किया है बल्कि उन्हें जीवन बीमा न होने के जोखिमों से भी अवगत कराया है। इसलिए हम एक मजबूत दावा प्रबंधन प्रणाली के साथ-साथ निर्बाध ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए अपने डिजिटल मॉडल को और बढ़ाएंगे, जो विशेष रूप से ऐसी संकटपूर्ण परिस्थितियों में ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करेगा।”

वित्तीय आंकड़ों के अलावा, वित्त वर्ष 2020-21 में भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस एजेंट उत्पादकता में सालाना आधार पर 24% की वृद्धि हासिल करने में सफल रही है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 में 10 उत्पादों को लॉन्च और संवर्धित करते हुए 25 नए सहयोगियों को जोड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.