बिल क्लिंटन स्कूल में साइंस सेंटर के निर्माण के लिए भूमि पूजन सम्पन्न

रामपुर। रामरती एडुकेशन काॅम्प्लेक्स, रामपुर मनीहरन, सहारनपुर स्थित बिल क्लिंटन स्कूल में साइंस सेंटर का निर्माण आरंभ करने के लिए आज भूमि पूजन किया गया। स्कूल के स्टाफ और विद्यार्थियों के साथ इस अवसर पर जेन. एमएमआर नारंग, एवीएसएम (रिटा.), सुश्री राज कमल सक्ेसना, प्रेजिडेंट, आरईसी काॅम्प्लेक्स (विनोद गुप्ता चैरिटेबल फाउंडेशन (वीजीसीएफ) की इकाई), श्री एस पी सिंह, प्रिंसिपल, बिल क्लिंटन स्कूल और श्री सनीश वी एम, प्रिंसिपल, हिलरी क्लिंटन नर्सिंग स्कूल भी मौजूद थे। दोनों स्कूलों के सभी विद्यार्थियों को स्वच्छ पेयजल के लिए वाटर बाॅट्ल प्रदान किए गए। 2007 में प्राइमरी स्कूल के रूप में स्थापित बिल क्लिंटन स्कूल को धीरे-धीरे मिड्ल स्कूल का दर्जा दिया गया जिसमें कक्षा 8 तक की पढ़ाई होने लगी। इसके बाद 2015 में फाउंडेशन को सीबीएसई ने कक्षा 9-12 तक की पढ़ाई के लिए स्वीकृति पत्र प्रदान किया।
इस अवसर पर बोलते हुए, वीजीसीएफ के चेयरमैन श्री आशुतोष दयाल शर्मा ने कहा, ‘‘नए साइंस सेंटर में आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने की हमें खुशी है, जो हाई स्कूल के विद्यार्थियों की दीर्घकालिक आवश्यकता को पूरा करेंगी। अतिरिक्त कक्षाओं, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान हेतु विशाल प्रयोगशालाओं की व्यवस्था करते हुए वीजीसीएफ विद्यार्थियों के अधिक से अधिक स्थान तैयार करने का प्रयास कर रहा है। इससे क्षेत्र में शिक्षा को और मजबूत करने की प्रेरणा व रामपुर और सहारनपुर, शामली तथा देवबंद जैसे आसपास के क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम बिल क्लिंटन स्कूल में अपने विद्यार्थियों को शिक्षा की सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराना चाहते हैं और अपने स्कूल से बहुत से बच्चों के इंजीनियर, डाॅक्टर, वैज्ञानिक बनने की आशा रखते हैं। वर्ष 2020 में नए साइंस सेंटर के बनकर पूरा होने की आशा है।’’
एक जानेमाने समाज-सेवी, वीजीसीएफ फाउंडेशन के संस्थापक विनोद गुप्ता ने एक विज्ञान केंद्र के निर्माण के लिए 7 करोड़ रुपये से अधिक राशि की मंजूरी दी। इस विज्ञान केंद्र में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान की प्रयोगशालाओं और 14 कक्षाओं के अतिरिक्त 2 कंप्यूटर प्रयोगशालाएं, 1 गणित और भाषा प्रयोगशाला होंगी। इसमें विद्यार्थी मनोरंजन कक्ष, शिक्षक कक्ष और एक रिसेप्शन भी होंगे। नए साइंस सेंटर की डिज़ाइन दिल्ली के जाने-माने आर्किटेक्ट ने तैयार किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.