खुशाली कुमार की डायरी से लॉकडाउन स्पेशल कविता सुनिए

नई दिल्ली। इस लॉकडाउन की दुनिया के कारण सभी का जीवन चुनौतीपूर्ण और कठिन हो गया है। इसमें सभी संभावनाएं हैं, कोई भी इंसान इसके प्रभाव से अछूता नहीं है। हम आज ऐसी परिस्थितियों में जीने के लिए मजबूर है जिन्हें हमने पहले कभी अनुभव नहीं किया है, इसने हम सभी को जीवन के वास्तविक सार पर गहन सोच के लिए छोड़ दिया है।
श्री गुलशन कुमार की बेटी और भूषण कुमार की बहन खुशाली कुमार ने जीवन के वास्तविक महत्व और उन मूल्यों के बारे में एक विचारोत्तेजक कविता को लिखने के लिए इस ’me-time ’का उपयोग किया है जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। ‘नॉर्मल डेज़ – अ लॉकडाउन मैसेज फ्रॉम माय डायरी ’, टाइटल वाली कविता अभिनेत्री-मॉडल-फैशन डिजाइनर खुशाली कुमार के एक संवेदनशील पहलू के बारे में बताती है। खुशाली कुमार की डायरी की विशेष लॉकडाउन कविता, लोगों को उम्मीद देती है और सभी को सब कुछ पहले की तरह सामान्य दिनों की वापसी की भावना प्रदान करती है।

खुशाली कुमार द्वारा अभिनीत, उनकी माँ श्रीमती गुलशन द्वारा एक विशेष उपस्थिति के साथ, वीडियो को खुशाली के सुंदर घर में न्यूनतम उपकरणों के साथ शूट किया गया है और दर्शकों को खुशाली के जीवन में लॉकडाउन के पहले और बाद के संशोधन दिन में ले जाता है।

भूषण कुमार की टी-सीरीज प्रस्तुत करती है ‘नार्मल डेज’!

‘नार्मल डेज’ हमारे फ्रंट लाइनर्स कोरोना वायरस योद्धाओं के योगदान के बारे में बताता है और स्वीकार करता है। कविता का वीडियो प्रतिनिधित्व भी प्रवासी श्रमिकों सहित समाज के सीमांत वर्गों की दुर्दशा पर प्रकाश डालता है। इसके अलावा यह वीडियो प्रकृति और पर्यावरण का सम्मान करने और इसके साथ सद्भाव में रहने की अपील करता है।
अभिनेत्री-मॉडल-फैशन डिजाइनर, खुशाली कुमार कहती हैं, “वर्तमान में हम जिन हालात हैं, वे जैसे भी है पर सामान्य हैं। यह समय कठिन हैं लेकिन हमारे लिए मजबूत होने की जरूरत है और यह मेसेज ’नार्मल डेज’ पोएम के वादे के साथ आता है। ये विचार मेरे दिमाग पर कुछ समय से चल रहे हैं और मुझे यकीन है कि बाकी सभी भी अच्छे पुराने दिनों के बारे में याद कर रहे हैं। ‘नॉर्मल डेज़’ मेरी हर कीमती पल का सम्मान करने और उसका मूल्यांकन करने और जीवन के उपहार के लिए आभारी होने के लिए है। ”

‘नॉर्मल डेज़’ भी खुशियों को पुरानी यादों से भर देता है, जो कि सुखद अहसास है, जो उन्होंने अपनी माँ के शब्दों के माध्यम से अनुभव किया है। वह याद करती हैं, ” मेरी मां पूरानी दिल्ली की गली में रहने के सरल और विनम्र अस्तित्व के पुराने दिनों के बारे में बहुत ही प्यार और उत्साहित होकर बात करती है, जहां वह मेरे पिताजी से भी मिली थी। जब वह इन पुरानी कहानियों को सुनाती हैं तो उनके चेहरे पर जादुई चमक होती है। ”
दिलचस्प बात यह है कि खुशाली ने अपनी कविता माताओं को समर्पित की है। वह कहती है, “कविता के माध्यम से मैं दो माताओं के बारे में बात करती हूँ। यह मेरी माँ से शुरू होता है और प्रकृति माँ के साथ समाप्त होता है। माताओं के पास जो प्रेम और धैर्य होता है वह बेजोड़ है। हमें अब धरती माता की देखभाल करने की आवश्यकता है क्योंकि इन दो महीनों ने हमें सिखाया है कि हम इसे अब और नहीं ले सकते हैं और हमें अपने एकमात्र घर – हमारे ग्रह के प्रति जिम्मेदार होना होगा।
टी-सीरीज़ के हेड, भूषण कुमार कहते हैं, ” हम किसी वस्तु या दिन को तभी याद करते है जब वह हमारे पास से चला जाता है और ‘नॉर्मल डेज़’ खुशाली द्वारा लिखी गई एक सुंदर कविता है जो हमें दिन-प्रतिदिन की सामान्य स्थितियों में भी असाधारण को देखना सिखाती है। हम एक महामारी के बीच में हैं, लेकिन इसने हमें पुराने दिनों में कदम रखने, अपना दृष्टिकोण बदलने और वास्तव में महत्वपूर्ण होने पर प्रतिबिंबित करने का समय दिया है। ‘नॉर्मल डेज’ हम सभी को बस यही करने के लिए प्रेरित करेगा। ”
खुशाली कुमार अभिनीत, वीडियो मोहन एस वायराग द्वारा डायरेक्टेड है और म्यूजिक जिगर पंचाल और चिराग पांचाल द्वारा कंपोज्ड और प्रोड्यूस्ड है। ‘नार्मल डेज’ अब टी-सीरीज़ के YouTube चैनल पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.