राज्यसभा में मजबूत हुई बीजेपी

नई दिल्ली। 58 सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक चुनावों के नतीजे आने के बाद राज्यसभा में अब भारतीय जनता पार्टी पहले के मुकाबले मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। बीजेपी के खाते में 11 सीटों की बढ़ोतरी हुई है जबकि कांग्रेस ने अपनी 4 सीटें खो दीं हैं। इसके साथ ही अब संसद के इस उच्च सदन में भगवा पार्टी की स्थिति उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी के मुकाबले काफी मजबूत हो गयी है। शुक्रवार को हुए चुनाव में बीजेपी के 28 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। इस तरह से पार्टी को 11 सीटों का फायदा हुआ है, तो वहीं कांग्रेस ने केवल 10 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि पहले उसका इनमें से 14 सीटों पर कब्जा था। इस तरह पार्टी को 4 सीटों का नुकसान हुआ है।
आंकड़ों की गणना यह दर्शाती है कि 245 सदस्यीय सदन में अब बीजेपी के सीटों की संख्या मौजूदा 58 से बढ़कर 69 हो जाएगी और कांग्रेस की सीटें अब 54 से गिरकर 50 रह जाएंगी। नए सांसदों का शपथ ग्रहण अगले हफ्ते होगा। हालांकि, बीजेपी के नेतृत्व वाला NDA गठबंधन राज्यसभा में बहुमत से अब भी दूर है। पार्टी को अभी हाल ही में एक झटका लगा है जब 4 साल से उसकी सहयोगी रही तेलगु देशम पार्टी ने उससे नाता तोड़ लिया। सदन में इस समय TDP के 6 सदस्य हैं। बहरहाल, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी जैसे अपने प्रमुख विपक्षी दलों की संख्या में गिरावट से बीजेपी खेमा काफी उत्साहित है। सपा की झोली में केवल एक सीट आई है जबकि सदन में उसके 6 सदस्यों का कार्यकाल अब खत्म होने जा रहा है।
बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि सरकार अब सदन में पहले से काफी आसान स्थिति में है क्योंकि सरकार के विधायी एजेंडे पर AIADMK, TRS, YSR कांग्रेस और BJD जैसे NDA के बाहर वाले क्षेत्रीय दलों के उसे समर्थन मिलने की संभावना है। पर्याप्त संख्याबल नहीं होने के कारण मोदी सरकार द्वारा लाए गए विधेयक लोकसभा में पारित हो जाने के बावजूद राज्यसभा में आकर अक्सर अटक जाते हैं। लोकसभा में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत है। राज्यसभा में विपक्षी दलों के एकजुट हो जाने से मोदी सरकार को विधेयक पारित कराने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कई राज्यों के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मिली अप्रत्याशित जीत से उसे सदन में अपनी संख्या बढ़ाने में मदद मिली है, जबकि कांग्रेस के हाथ से कई राज्यों की सत्ता जाने के बाद उसकी स्थित सदन में लगातार कमजोर होती जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.