ट्रक मालिकों को मुफ़्त में फास्टैग्स पहंुचाएगा ब्लैकबक

नई दिल्ली। माल परिवहन में लगे ट्रक कारोबारी आसानी से इलैक्ट्राॅनिक टोल अपनाएं इस मकसद से पूरे भारत के ट्रक मालिकों के लिए ब्लैकबक ने फ्री फास्टैग पहंुचाने की व्यवस्था की है। भारत के सबसे बड़े आॅनलाइन ट्रकिंग प्लैटफाॅर्म ब्लैकबक का कमर्शियल ई-टोल कारोबार के बाजार पर 25 प्रतिशत अधिकार है। ट्रक मालिक ब्लैकबक के BOSS ऐप पर फास्टैग्स आॅर्डर कर सकते हैं। यह डिजिटल सेवा प्लैटफाॅर्म खास कर ट्रक फ्लीट मालिकों के लिए है और 31 दिसंबर 2019 तक जारी रहेगी। ब्लैकबक के BOSS  ऐप पर आवेदन करने के 4-5 दिनों के अंदर ट्रक मालिकों के पते तक पहंुचेगा फास्टैग। इस पहल से भारत के 30 लाख से अधिक ट्रक मालिकांे के लिए फास्टैग्स नियम का पालन करना आसान होगा।

गौरतलब है कि 1 दिसंबर से राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले सभी वाहनों के लिए फास्टैग्स अनिवार्य होगा वरना टोल पर शुल्क का दोगुना नकद भुगतान करना होगा। फास्टैग लेने की अंतिम तिथि नजदीक है लिहाजा सरकार ने 22 नवंबर से 1 दिसंबर तक टोल पर फास्टैग लेने की निःशुल्क व्यवस्था की है। हालांकि नई पहल होने की वजह से अक्सर लंबी कतार और भीड़ लग सकती है जिससे ट्रकों को घंटों इंताजर करना पड़ता है। इस चुनौती से बचने के लिए ब्लैकबक ने फ्री फास्टैग्स देने की घोषणा की है ताकि ट्रक कारोबारी बिना परेशानी फास्टैग के नियम का पालन करें। ट्रक मालिकों को ठव्ैै ऐप डाउनलोड कर (गूगल प्ले स्टोर और आईओएस स्टोर पर निःशुल्क उपलब्ध) उस पर अपना पता और ट्रक के विवरण देने होंगे। फास्टैग्स, बिना अतिरिक्त शुल्क, 4-5 दिनों में उनके घर या कार्यालय पहंुच जाएंगे।

ब्लैकबक के को-फाउंडर राजेश याबाजी ने बताया, ‘‘फास्टैग को अनिवार्य करने के सरकार के इस निर्णय से डिजिटल ट्रकिंग की अर्थव्यवस्था का सपना साकार होगा। ‘फास्टैग ऐट डोरस्टेप’ जैसी पहल से पहले ही 50 प्रतिशत भारतीय ट्रक कारोबारी ब्लैकबक प्लैटाफर्म से जुड़ गए हैं। हम सरकार के राष्ट्रीय टोलिंग ऐजेंडे को अपना समर्थन देने के लिए उत्साहित हैं। इससे टोल पर लगने वाला समय बचेगा और भारत के लाॅजिस्टिक्स सेक्टर में नए युग की शुरुआत होगी।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.