बिहार पहुंच रही ठंडी हवा, बढ़ी कनकनी

पटना : जम्मू व हिमाचल की ओर हुई बर्फबारी के बाद बिहार पहुंची ठंडी हवा से पटना में कनकनी बढ़ गयी है. हवा करीब 10 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. ऐसे में धूप निकलने के बाद भी लोगों को हल्की ठंड लग रही है. पटना में शुक्रवार की सुबह धूप जल्दी निकलने से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है. पटना का न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री तक पहुंच गया है.
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बिहार में पछुआ हवा है, लेकिन नमी कम होने से हवा बिल्कुल सूखी है. ऐसे में अभी कोहरे का प्रकोप 29 नवंबर के बाद होने की आशंका है. पश्चिमी विक्षोभ जम्मू तक पहुंच गया है, जो बिहार में 30 तक पहुंच सकता है, जिसके बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी और दिसंबर के प्रथम सप्ताह से पटना के न्यूनतम व अधिकतम पारे में अचानक गिरावट होगी और तापमान सात डिग्री तक पहुंचेगा.
शुक्रवार को गया का न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री व पटना का 10.4 डिग्री तक रहा. इसी तरह पटना का अधिकतम तापमान धूप निकलने के बाद भी गुरुवार से कम 26.5 डिग्री पर रहा. पटना का न्यूनतम तापमान नवंबर माह में 2014 में 10 डिग्री एवं 2012 में 10.2 डिग्री तक गिर कर पहुंचा था. इसके बाद 2009 में 10.3 डिग्री व 2008 में 10.5 डिग्री तक पहुंचा था. जब भी इस तरह से नवंबर माह में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है. उस साल अच्छी ठंड पड़ी है. मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारी बता रहे हैं कि 2017 में बारिश अच्छी होने से ठंड भी अच्छी होगी.

 

साभार: प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.