बिहार में कई नेता बनेंगे कांग्रेसी, आएगा सियासी तूफान

प्रदेश कांग्रेस की जनवरी से शुरू हो रही आमंत्रण यात्रा के दौरान पार्टी में वापसी का सिलसिला शुरू हो सकता है.आधा दर्जन से ज्यादा पुराने नेता जो जहां गये थे, वहां अपने को सही महसूस नहीं कर रहे हैं और कांग्रेस में आने को इच्छुक हैं. इन सभी नेताओं द्वारा कांग्रेस से संपर्क साधा गया है. कांग्रेस के सूत्रों की मानें, तो ऐसे नेताओं से अभी कोई फाइनल बातचीत नहीं हुई है, लेकिन बिहार की राजनीति के कई बड़े नाम इसमें शामिल हो सकते हैं.

पटना। जानकारी के मुताबिक बिहार के कई नेता कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन कर सकते हैं. हालांकि, महागठबंधन टूटने के बाद पहले यह अटकलबाजी लगायी जा रही थी कि कांग्रेस के 27 में 13 विधायक जदयू के संपर्क में हैं और वह कभी भी जदयू का दामन थाम सकते हैं. वहीं, अब दूसरी बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के स्थायी अध्यक्ष की दौड़ में कौकब कादरी का नाम सामने आ सकता है और इसे ध्यान में रखकर कार्यकारी अध्यक्ष अब सक्रिय हो गये हैं और केंद्रीय नेतृत्व के सामने अपनी क्षमता साबित करने में लगे हुए हैं. इसलिए, वह बिहार के कई नेताओं को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं.
कांग्रेस में वापसी करने वालों में कई पूर्व विधायक और राजनीति में लम्बा अनुभव रखनेवाले नेता भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि कई ऐसे नेताओं की इच्छा वापस कांग्रेस में लौटने की है. इसके लिए उन्होंने वैसे नेताओं से संपर्क किया है जो उन्हें सम्मानपूर्वक पार्टी में वापस लाने में सक्षम हैं. ऐसे सभी नेता कांग्रेस के वर्तमान नेतृत्व के संपर्क में हैं. आधा दर्जन से ज्यादा पुराने नेता जो जहां गये थे, वहां अपने को सही महसूस नहीं कर रहे हैं और कांग्रेस में आने को इच्छुक हैं. इन सभी नेताओं द्वारा कांग्रेस से संपर्क साधा गया है. कांग्रेस के सूत्रों की मानें, तो ऐसे नेताओं से अभी कोई फाइनल बातचीत नहीं हुई है, लेकिन बिहार की राजनीति के कई बड़े नाम इसमें शामिल हो सकते हैं.
कांग्रेस के अंदरखाने से यह खबर मिल रही है कि पूर्व में कांग्रेस को छोड़कर एनडीए समेत दूसरे दलोें में जाने वाले कई पूर्व कांग्रेसी नेता पार्टी में दोबारा वापस आ सकते हैं. राजनीतिक हलकों में इस बात को लेकर चर्चा गर्म है कि यह बहुत जल्द हो सकता है. वहीं राजनीतिक सूत्र यह भी कह रहे हैं कि कई पार्टियों के दलित नेता, जिन्हें यह लग रहा है कि पार्टी में उनकी कोई पूछ नहीं है, वह भी यह फैसला ले सकते हैं. प्रदेश कांग्रेस की जनवरी से शुरू हो रही आमंत्रण यात्रा के दौरान पार्टी में वापसी का सिलसिला शुरू हो सकता है.
कांग्रेस द्वारा बिहार में शुरू की जा रही सियासी यात्रा से बिहार कांग्रेस के सभी नेता काफी खुश हैं, उन्हें लग रहा है कि वैसे में कई नेता उनके संपर्क में आ सकते हैं. एक नेता ने बताया कि पार्टी में वापस आने के लिए कई नेताओं से बातचीत हुई है। इनमें कई बड़े नाम भी शामिल हैं. प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने मीडिया को यह जानकारी दी है कि प्रदेश कांग्रेस की आमंत्रण यात्रा जनवरी से शुरू होनेवाली है. इस यात्रा के दौरान पुराने नेताओं को पार्टी से जोड़ना है और उन्हें सम्मानित करना है. कांग्रेस छोड़ दूसरे दलों में गये कई नेता हमारे संपर्क में हैं. वह दोबारा कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.