डाॅक्टर के पास जाने से पहले

 

आमूमन आप और हम खांसी, जुकाम, बदन दर्द, सूजन, पेट दर्द, पीठ दर्द, सिर दर्द जैसी शारीरिक तकलीफों को पेन किलर के सेवन से नजरअंदाज करते रहते हैं। बहुत लंबे समय तक ऐसा किया जाए, तो यही वक्त के साथ-साथ नासूर बनती जाती है। ऐसे में समय रहते सर्तक हो जाना चाहिए, ताकि समस्या बढ़ने से पहले ही समस्या को जड़ से खत्म किया जाए। जानते हैं कि किन लक्षणों के होने पर हमें तुरंत डाॅक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

सिर दर्द
लगातार सिर में दर्द रहता है, सिर के किसी एक हिस्से में दर्द रहता हो, आंखों से पानी आता हो और पेनकिलर बेअसर रहते हैं, तो तुरंत डाक्टर से सलाह लें। इस दर्द को नजरअंदाज करना ब्रेन टूयमर और बे्रनहैमरेज का सबब भी बन सकती है।

खांसी होना
सर्दी-खांसी को आप मामूली न समझें। भले ही खांसी किसी जानलेवा बीमारी का संकेत नहीं है, लेकिन बार-बार खांसी होने का मतलब है कि शरीर के अंदर हवा आने-जाने के रास्ते में कुछ अवरोध है। यह दिल की बीमारी, अस्थमा, टीबी या फिर लंग कैंसर का भी सबब बन सकता है। ऐसे में तुंरत इलाज करावाना ही बेहतर है।

हल्का बुखार रहना
लगातार हल्का बुखार रहना कई बीमारियों की वजह हो सकता है। बुखार होने का मतलब है कि शरीर किसी बीमारी से जुझ रहा है। आमतौर पर दवाइयां लेने से बुखार ठीक हो जाता है, लेकिन अगर एक सप्ताह या इससे ज्यादा समय तक बुखार बरकरार रहता है, तो मान लें कि स्थिति ठीक नहीं है। लिहाजा डाॅक्टर से संपर्क करने में अब और देर न करें।

अचानक से वजन घटना
आप वजन घटाने के लिए डायटिंग व वर्कआउट की कड़ी मशक्कत नहीं कर रहें हैं, फिर भी शरीर का वजन कम होता जा रहा हैं। इस असमान्य लक्षण को नजरअंदाज नहीं करें। यह शरीर के एंडोक्राइन सिस्टम में गड़बडी, थायराइड डिस्आॅडर, डिप्रेशन, या डायबिटीज के कारण भी हो सकता है। ऐसे में यदि आपका वनज बिना वजह कम होने लगे, तो इसकी अनदेखी न करें।

यूरीन में जलन
पेशाब में जलन या लालिमा होना गंभीर बीमारी के संकेत हो सकता है। पेशब में जलन हानेा या खून आना कैंसर का आम लक्षण है। यह ब्लैडर में इंफेकशन या गुर्दे में गड़बड़ी के कारण भी हो सकता हैं। ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं करें, तुरंत डाॅक्टर से संपर्क करें।

पीठ में दर्द
आप पीठ में भयंकर दर्द से परेशान हैं और गर्म पानी की बोतल की सिकाई, घरेलू नुस्खे व पेनकिलर राहत नहीं देते। ऐसे में यह सामान्य पीठ दर्द नहीं है। यह मांसपेशियों, हड्डियों और नस से संबधित समस्या है। इसके अलावा पीठ में लगातार होता दर्द एनियूरिज्म का सबब बन सकता हैै। एनियूरिज्म वह स्थिति है, जिसमें किसी आर्टरी, नस या हार्ट की वाॅल फैलने की वजह से एक थैली बन जाती है।

पेट में र्दद
अक्सर पेट में र्दद को लोग गैस की तकलीफ समझते हैं और पेन किलर से दर्द को दबाते हैं। लेकिन पेट में दर्द होने के और भी कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे किडनी में खराबी, युरेथा का फटना और पाचन से संबधित बीमारियां। जान लें कि नीम हकीम खतरे जान होती है, ऐसे में तत्काल डाॅक्टर से सलाह लें।

जनरल फिजिशियन डाॅ संजीव गुप्ता से बातचीत पर आधारित

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.