CSIT-IITR ने नवाचार को बढ़ावा देने के लिए किए KIET के साथ समझौता पर हस्ताक्षर

लखनऊ। काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजी एंड रिसर्च (सीएसआईआर-आईआईटीआर), ने दिल्ली-एनसीआर, गाजियाबाद के केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के साथ ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। CSIR-IITR और KIET-TBI के प्रयासों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी आधारित अनुसंधान एवं विकास और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

निदेशक, सीएसआईआर-आईआईटीआरलखनऊ, डॉ0 आलोक धवन और निदेशक, केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस गाजियाबाद- डॉ0 ए गर्ग ने हेड बिजनेस डेवलपमेंट एंड रिसर्च, आईआईटीआर – डॉ0 केसी खुल्बे और जीएम-टीबीआई और डीन- IEC, प्रो0सतेंद्र श्रीवास्तवकी उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस सहयोग का उद्देश्य सीएसआईआर-आईआईटीआर और केआईईटी के अनुभवी शोधकर्ताओं के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और फार्मेसी आधारित अनुसंधान और विकास और स्टार्टअप को बढ़ावा देना है।

1942 में स्थापित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), एक स्वायत्त सोसाइटी है जिसका अध्यक्ष भारत के प्रधानमंत्री होते है। वर्तमान में, 37 अत्याधुनिक संस्थानों, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठनों में सीएसआईआर का एक समूह दुनिया में सबसे अग्रणी है और KIET ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, युवा दिमाग के लिए प्रमुख स्थलों में से एक है, जो इंजीनियरिंग प्रबंधन और फार्मेसीमें पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

केआईईटी के निदेशक, डॉ0 ए गर्ग कहते हैं, “इस समझौते के माध्यम से, दोनों संगठन इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना और फार्मेसी से संबंधित क्षेत्रों में एक दूसरे का समर्थन करने का प्रयास करेंगे। TBI-KIET के स्टार्ट-अप के साथ KIET के अनुभवी शोधकर्ता DrIR, सोलर पैनल्स, ग्रीन एनर्जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, IoTऔर ERP के क्षेत्र में CSIR-IITR को योग्य समर्थन समर्पित करेंगे और बदले में KIET के छात्रों और संकाय सदस्य अपने अनुसंधान के लिए IITR में स्थापित उन्नत परीक्षण प्रयोगशालाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा KIET के छात्र CSIR-IITR के साथ इंटर्नशिप के अवसरों का लाभ उठा सकेंगे। ”

केआईईटी-टीबीआई के महाप्रबंधक, प्रो0 सतेंद्र श्रीवास्तव ने कहा, “मुझे केआईईटी के स्टार्ट-अप को साझा करने की खुशी है। Vyamnic Aerospace, D-Town Private Ltd., Enray Solutions और Bhurak Technologies ने पहले ही IITR को ड्रोन, सोलर पैनल क्लीनिंग और फेस रिकॉग्निशन के क्षेत्रों में अनुकूलित समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।” उन्होंने साझा किया कि TBI-KIET, IITR के ऊष्मायन केंद्र के साथ गठबंधन में, नवाचार और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स और मंत्रालय को गति देने के लिए स्वास्थ्य और कृषि के क्षेत्र में 6-8 महीने का त्वरक कार्यक्रम आयोजित करेगा। सूचना प्रौद्योगिकी, भारत सरकार से वित्तीय सहायता के लिए संपर्क किया जाएगा।
इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया है कि निदेशक IITR, प्रख्यात वैज्ञानिकों के साथ, KIET के विभिन्न विभागों को संबोधित करेंगे और इस तरह अनुभवी विशेषज्ञों की एक टीम इस समझौते को अत्यंत प्रभावी बनाने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करेगी ताकि सेवाओं का आदान-प्रदान किया जा सके। ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.