ईईएसएल ने उजाला योजना के तहत 30 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे

नई दिल्ली। सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के अधीन आने वाले चार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के संयुक्त उद्यम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने ऊर्जा दक्षता को देश के विकास के साथ जोड़ने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए उजाला (उन्नत ज्योति बाय अफोडेबल एलईडी फॉर ऑल’) योजना के तहत आज देश भर में 30 करोड़ एलईडी बल्ब बांटने की उपलब्धि हासिल की है।
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनवरी 2015 में शुरू की गई यह योजना वर्तमान में पूरे विश्व में एलईडी बल्ब वितरण का सबसे बड़ा कार्यक्रम है। देश में 30 करोड़ एलईडी बल्बों के वितरण से 38,95 करोड़ किलोवाट ऊर्जा की बचत हुई है और इससे साल भर में 15,581 करोड़ रुपये की बिजली बचाई गई है।
वर्ष 2005 से 2030 के बीच कार्बन उत्सर्जन को 33 से 35 फीसदी तक कम करने की अपनी प्रतिबद्धता के क्रम में देश में ऊर्जा दक्षता को एक अहम उपाय के तौर पर देखा गया है। दुनिया भर में बिजली की बचत में सबसे ज्यादा योगदान घरेलू बिजली की बचत का होता है, लिहाजा सरकार की ओर से देश में उजाला योजना को प्रमुखता से लागू किया जा रहा है।
इस अवसर पर एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा कि, “यह देश और ईईएसएल के लिए गर्व का क्षण है। देश भर के घरों में बिजली की बचत वाले बल्बों को बड़े स्तर पर अपनाये जाने के साथ ही भारत ने जलवायु परिवर्तन को रोकने के वैश्विक अभियान का नेतृत्व करने की अपनी क्षमता को प्रदर्शित किया है और उसके साथ ही ये भी दिखा दिया है कि वह विकास की आकांक्षाओं और स्थायी तथा उत्तरदायी ऊर्जा उपयोग में संतुलन स्थापित कर सकता है। हम इन प्रयासों से बने अनूकूल वातावरण का लाभ उठाते हुए ऊर्जा दक्षता के भारतीय तथा वैश्विक बाजार में इसी तरह आगे बढ़ते रहने की उम्मीद रखते हैं।
सरकार द्वारा एलईडी के उत्पादन और वितरण को लेकर जारी सतत प्रयासों की वजह से भारत का एलईडी के विश्व बाजार में हिस्सा 0.1 फीसदी से बढ़कर 12 फीसदी तक हो गया है और घरेलू बाजार में भी एलईडी की हिस्सेदारी 0.4 फीसदी से बढ़कर 10 फीसदी हो गई है। उजाला योजना की वजह से आम लोगों के साथ ही बाजार को भी फायदा हुआ है और एलईडी का सालाना घरेलू उत्पादन 30 लाख बल्बों से बढ़कर 6 करोड़ बल्ब हो गया है जिससे लगभग 60,000 नये रोजगार पैदा हुए हैं।
उजाला योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्तागण www.ujala.gov.in पर जाकर अपने घर के सर्वाधिक निकट स्थित वितरण कियोस्क का पता लगा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.