इक्विटी इन्वेस्टमेंट हासिल करने वाली पहली भारतीय वित्त कंपनी बनी एवायई

नई दिल्ली।  गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी गुड़गांव की एवायई फाइनेंस कैपिटलजी (पूर्व में गूगल कैपिटल) से इक्विटी इन्वेस्टमेंट हासिल करने वाली पहली भारतीय वित्त कंपनी बन गई है। सीरीज सी राउंड में, एवायई ने 147 करोड़ रुपए (21.5 मिलियन डॉलर) जुटाए हैं। इसके मौजूदा निवेशकों सैफ पार्टनर्स और एलजीटी ने भी इक्विटी राउंड में भाग लिया। बता दें कि एवायई फाइनेंस प्रा. लिमिटेड एक नई पीढ़ी की वित्त कंपनी है, जिसकी शुरूआत मार्च 2014 में दो अनुभवी बैंकरों – संजय शर्मा और विक्रम जेटली ने की थी। डेटा साइंस और डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए एवायई फाइनेंस ने परिचालन लागत को कम रखा और अपने ग्राहकों की आय के नाकाफी दस्तावेजों की बाधाओं को दूर किया।
फंड जुटाने पर बात करते हुए एवायई के संस्थापक और प्रबंध निदेशक संजय शर्मा ने कहा कि हम कैपिटलजी के साथ हमारी साझेदारी के बारे में बहुत उत्साहित हैं। हम भारत भर में वित्तीय रूप से वंचित सूक्ष्म उद्यमों को किफायती कारोबारी ऋण प्रदान करने के लिए इनसाइटफुल डेटा मॉडल और तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। एनालिटिक्स और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर गूगल की विशेषज्ञता तक कैपिटलजी की पहुंच हमारे नजरिये को मजबूती देगा। हम इस समय एक उत्साहित स्थान पर हैं, जहां बिजनेस मॉडल सही साबित हो गया है और अच्छा कारोबार कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी मंशा एमएसएमई फाइनेंस मार्केट को कवर करना है जिन्हें सेवा देना अन्य फाइनेंस प्रोवाइडर्स के लिए मुश्किल हो रहा है। हमें खुशी है कि मौजूदा निवेशकों, सैफ पार्टनर्स और एलजीटी ने भी इक्विटी के नए राउंड में भाग लिया और सूक्ष्म व छोटे उद्यमों को वित्तीय सेवाएं देने की एवायई की क्षमता पर भरोसा जताया है।
वहीं, सैफ पार्टनर्स के प्रबंध निदेशक विवेक माथुर ने कहा कि एवायई छोटे और सूक्ष्म उद्यमों की सेवा के लिए अंडरराइटिंग और कस्टमर एक्विजिशन के बहुत ही अभिनव तरीकों का इस्तेमाल कर रही है। हम एवायई की शुरूआत से एक भागीदार रहे हैं और हमने इसे अपने वर्तमान स्तर तक बढ़ने और परिपक्व होते देखा है। हम एवायई के भविष्य को लेकर उत्साहित हैं और खुशी है कि इस दौर में भी हम कंपनी का समर्थन कर रहे हैं। दूसरी ओर, एलजीटी इंपैक्ट के इंडिया इनवेस्टमेंट डायरेक्टर रजत अरोड़ा ने कहा कि हम एवायई टीम और उनकी क्षमता से प्रभावित हैं। दस राज्यों में व्यापार मॉडल प्रभावी ढंग से चल रहा है। एयवाई का कारोबार स्वाभाविक रूप से प्रभावी है, क्योंकि यह जमीनी स्तर पर उद्यमशीलता को बढ़ाता है। हमने एवायई के साथ पिछली बार पूंजी जुटाने में भागीदारी की और प्रतिबद्धता जारी रखी। हमने पूंजी जुटाने के अभियान में भाग लिया। हम कंपनी आगे बढ़ने को तत्पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.