एक्ज़िम बैंक ने मनाया हिन्दी माह, समापन समारोह में पहुंचे श्याम बेनेगल

मुंबई। भारत में हिन्दी की इतनी अलग-अलग बोलियां हैं कि मुझे इसी विविधता में सुंदरता दिखाई पड़ती है और जब मेरी फिल्म के लिए हिन्दी की बात आती है तो इस पर उस क्षेत्र की स्थानीय भाषा का प्रभाव जरूर दिखाई देता है। यह बात सुप्रसिद्ध फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक श्री श्याम बेनेगल ने कही। श्री बेनेगल भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्ज़िम बैंक) में अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। वह एक्ज़िम बैंक में हिन्दी माह के दौरान कराई गई हिन्दी प्रतियोगिताओं के लिए 21 सितंबर, 2018 को आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। एक्ज़िम बैंक में 14 अगस्त से 14 सितंबर, 2018 तक हिन्दी माह मनाया गया। विजेता अधिकारियों को पुरस्कार श्री बेनेगल द्वारा प्रदान किए गए।

इस माह के दौरान बैंक द्वारा स्टाफ सदस्यों को अपने दैनिक कार्यों में हिन्दी का प्रयोग बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इनमें सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित स्टाफ सदस्यों के लिए विभिन्न हिन्दी प्रतियोगिताएं और स्टाफ सदस्यों के बच्चों के लिए कार्यक्रम शामिल रहे। हिन्दीो माह का शुभारंभ 14 अगस्त, 2018 को बैंक के प्रबंध निदेशक श्री डेविड रस्कीना द्वारा संदेश जारी कर किया गया। हिन्दी प्रतियोगिताओं का शुभारंभ बैंक के उप प्रबंध निदेशक श्री देबाशिस मल्लिक द्वारा किया गया। इन्होंने अधिकारियों को इन प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि ये प्रतियोगिताएं हिन्दी में काम करने के लिए प्रेरणा और प्रोत्साहन का माहौल बनाती हैं।

हिन्दी दिवस के अवसर पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री अरुण जेटली के संदेश भी अधिकारियों को पढ़कर सुनाए गए। हिन्दी माह के दौरान 27 अगस्त, 2018 को जापान के ओसाका विश्वविद्यालय में हिन्दी के प्रोफेसर एमिरेटस श्री तोमिओ मिज़ोकामि का व्याख्यान आयोजित किया गया। प्रो. मिज़ोकामि ने ‘भारत-जापान संबंधः आर्थिक परिप्रेक्ष्य’ विषय पर हिन्दी में व्याख्यान दिया। 78 वर्षीय प्रो. मिज़ोकामि को हाल ही में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.