परीक्षा के मौसम में आपको कैसी रणनीति दिलाएगी सफलता, बता रही हैं एक्सपर्ट कुमकुम झा

कुमकुम झा

परीक्षा का समय छात्रों के लिए एक कठिन समय होता है। इस प्रकार की समस्या से निपटने के लिए छात्र को अपने पाठ्यक्रम के विषयों पर पूरी तरह से ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है। जो छात्र कक्षा में पढ़ाये गये पाठ्यक्रमों का निरंतर अभ्यास करते है उनके लिए यह समस्या थोड़ी कम हो जाती है, पर अन्य छात्रों को भी इससे घबराये बिना परीक्षा की तैयारी में जुट जाना चाहिए।
परीक्षा के दौरान समय को मैनेज करने के लिए छात्रों को पढ़ाई के लिए टाइम टेबल जरूर बनाना चाहिए। एक प्रभावी स्ट्रैटेजी बनाने से आप अच्छी तैयारी कर पाएंगे। एक्सपर्ट्स का मानना है कि टाइम-टेबल बनने की वजह से किसी भी एग्जाम की तैयारी बेहतर होती है। टाइम टेबल में बोरिंग से बचने के लिए ब्रेक को भी जरूर शामिल करें।अपने कार्यों को प्राथमिकता देना जरूरी है। उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको सबसे चुनौतीपूर्ण लगते हैं, क्योंकि इनमें सबसे अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। उन कार्यों की सूची बनाएं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है और उनका निर्धारण समय के अनुसार करें। इससे तैयारी करने में आसानी होगीपरीक्षा के दौरान अपने समय को मैनेज करने के लिए कैलेंडर के नोटिफिकेशन का उपयोग करना चाहिए। अपने कैलेंडर को एक निश्चित समय के लिए ब्लॉक करें और उस दौरान पढ़ाई पर ध्यान दें। जब आप तैयारी के दौरान थक जाएं तो ब्रेक लें। क्योंकि इससे आपको ध्यान केंद्रीत करने में मदद मिलेगी। साथ ही आप थकेंगे भी नहीं।पढ़ाई के दौरान आपका ध्यान न भटके इसलिए फोन सहित अन्य ध्यान भटकाने वाले उपकरणों बंद रखें। कोशिश करें कि अपने लिए एक ऐसा रूम या जगह चुने, जहां पर शोरगुल न हो। क्योंकि, अक्सर घर के सदस्य ऊंची आवाज में बात करते हैं तो पढ़ाई से ध्यान हट जाता है।किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्रों को ब्रेक लेकर परीक्षा करनी चाहिए। लगातार पढ़ाई न करें। क्योंकि आप पढ़ा हुआ भूल भी सकते हैं। साथ ही पढ़ाई से आपका ध्यान भी भटक सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें पढ़ाई के दौरान 25 मिनट का ब्रेक लेना अच्छा माना जाता है। ब्रेक के दौरान छात्रों को टहलना भी चाहिए।तैयारी के दौरान अच्छी नींद जरूर लें। हर रात में कम से कम 7 घंटे जरूर सोएं। इससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे। साथ ही आपका पढ़ने में मन भी लगेगा। अगर आप रात में अच्छी नींद नहीं लेंगे तो पूरा दिन तैयारी में मन नहीं लगेगा।किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान व्यवस्थित और अनुशासित रहें। इससे आपको परीक्षा के दौरान मदद मिलेगी। अपने अध्ययन सामग्री को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखें और सुनिश्चित करें कि अध्ययन शुरू करने से पहले आपके पास वह सब कुछ है जिसकी आपको आवश्यकता है।इससे वस्तुओं की तलाश में आपका समय बचेगा। साथ ही आप बिना किसी अवरोध के पढ़ाई में ध्यान लगा सकेंगे।
अपने कार्यों को प्राथमिकता देना जरूरी है। उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको सबसे चुनौतीपूर्ण लगते हैं, क्योंकि इनमें सबसे अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। उन कार्यों की सूची बनाएं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है और उनका निर्धारण समय के अनुसार करें। इससे तैयारी करने में आसानी होगीपरीक्षा के दौरान अपने समय को मैनेज करने के लिए कैलेंडर के नोटिफिकेशन का उपयोग करना चाहिए। अपने कैलेंडर को एक निश्चित समय के लिए ब्लॉक करें और उस दौरान पढ़ाई पर ध्यान दें। जब आप तैयारी के दौरान थक जाएं तो ब्रेक लें। क्योंकि इससे आपको ध्यान केंद्रीत करने में मदद मिलेगी। साथ ही आप थकेंगे भी नहीं।पढ़ाई के दौरान आपका ध्यान न भटके इसलिए फोन सहित अन्य ध्यान भटकाने वाले उपकरणों बंद रखें। कोशिश करें कि अपने लिए एक ऐसा रूम या जगह चुने, जहां पर शोरगुल न हो। क्योंकि, अक्सर घर के सदस्य ऊंची आवाज में बात करते हैं तो पढ़ाई से ध्यान हट जाता है।किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्रों को ब्रेक लेकर परीक्षा करनी चाहिए। लगातार पढ़ाई न करें। क्योंकि आप पढ़ा हुआ भूल भी सकते हैं। साथ ही पढ़ाई से आपका ध्यान भी भटक सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें पढ़ाई के दौरान 25 मिनट का ब्रेक लेना अच्छा माना जाता है। ब्रेक के दौरान छात्रों को टहलना भी चाहिए।तैयारी के दौरान अच्छी नींद जरूर लें। हर रात में कम से कम 7 घंटे जरूर सोएं। इससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे। साथ ही आपका पढ़ने में मन भी लगेगा। अगर आप रात में अच्छी नींद नहीं लेंगे तो पूरा दिन तैयारी में मन नहीं लगेगा।किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान व्यवस्थित और अनुशासित रहें। इससे आपको परीक्षा के दौरान मदद मिलेगी। अपने अध्ययन सामाग्री को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखें और सुनिश्चित करें कि अध्ययन शुरू करने से पहले आपके पास वह सब कुछ है जिसकी आपको आवश्यकता है।इससे वस्तुओं की तलाश में आपका समय बचेगा। साथ ही आप बिना किसी अवरोध के पढ़ाई में ध्यान लगा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.