प्रमुख सुर्खियाँ :

कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए सफदरजंग में भी व्यापक प्रबंध: डाॅ हर्षवर्धन

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्धन ने राजधानी के सफदरजंग अस्पताल का निरीक्षण किया। वहां के डाॅक्टर्स से बात करने के बाद कहा कि देश में कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए हर स्तर पर तैयारियां की जा रही है। इन तैयारियों का जायजा लेने के लिए मैंने राजधानी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल का भी दौरा किया।इस दौरान मैंने डॉक्टरों व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों और मरीजों से भी बातचीत करी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मैंने सफदरजंग अस्पताल का निरीक्षण किया, जहां मैंने सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में उपलब्ध सुविधाओं को लेकर डॉक्टरों के साथ विस्तृत चर्चा की। इस ब्लॉक को अति आधुनिक कोविड-19 आइसोलेशन प्रबंधन केन्द्र बनाया गया है जिसमें 400 आइसोलेशन और 100 आईसीयू बेडस हैं। इस अस्पताल में रोगियों के उपचार और प्रबंधन की विस्तृत समीक्षा के दौरान मैंने विशेष रूप से कोविड 19 के रोगियों के उपचार को लेकर डाक्टरों, नर्सों, व अस्पताल के स्वच्छता सैनिकों से बात की।

डाॅ हर्षवर्धन ने कहा कि मैंने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि मरीजों को तत्काल राहत देने और परिणामजनक स्वास्थ्य व्यवस्था में महत्वपूर्ण स्थान बनाने के लिये आप अथक परिश्रम कर रहे हैं। मैंने देश में कोविड-19 के दुष्प्रभावों पर काबू पाने में स्वास्थ्य क्षेत्र की चुनौतियों पर चर्चा की और स्वास्थ्य कर्मियों से कठिन परिश्रम जारी रखने को कहा क्योंकि यह मानवता की सेवा के अनुरूप है।देश में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के समर्पित कठिन परिश्रम को प्रणाम करते हुए मैंने कहा कि देश को इन समर्पित पेशेवरों पर गर्व है। मैंने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी ने लगभग समूचे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया है। हमने भारत में प्रधानमंत्री जी द्वारा नियमित निगरानी और मार्गदर्शन से तथा कोरोना योद्धाओं के योगदान और त्वरित कार्रवाई से इसके दुष्प्रभावों को काफी हद तक सीमित किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि कोविड-19 के खिलाफ जंग को शारीरिक सुरक्षा जैसी नियमित व समुचित रूप से हाथ धोने, चेहरे तथा आंखों को नहीं छूने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके जीता जा सकता है। मैंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम प्रसारण में इन एहतियात को दोहराया है।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account